Thursday, May 02, 2024
Advertisement

"बादशाह थोड़े हैं", पंजाब के राज्यपाल पुरोहित ने CM मान को दी चेतावनी, बोले- जुबान पर रखें काबू, वर्ना...

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि सीएम मान ने मेरे खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा, 'लेटर लिखता रहता है..वेहला है।' पुरोहित ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि मुख्यमंत्री को सदन में कुछ कानूनी सुरक्षा प्राप्त है, तो इसका मतलब यह नहीं कि वे मेरे खिलाफ ऐसी टिप्पणी करेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 06, 2023 22:47 IST
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री भगवंत मान के बीच का विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्यपाल पुरोहित ने मुख्यमंत्री मान पर जून में हुए विधानसभा सत्र के दौरान उनकी छवि खराब करने का आरोप लगाया है। पुरोहित ने कहा कि सीएम मान ने उनके लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा इसके लिए वो सीएम मान के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करवाएंगे। बता दें कि मान और राज्यपाल के बीच कई मुद्दों को लेकर विवाद लंबे समय से चल रहा है।  

"राज्यपाल को कोई बदनाम नहीं कर सकता"

राज्यपाल ने अपने एक बयान में कहा, "आपने विधानसभा में मुख्यमंत्री भगवंत मान का दिया गया अपमानजनक भाषण पढ़ा। उन्होंने मेरे खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा, 'लेटर लिखता रहता है..वेहला है।' पुरोहित ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि मुख्यमंत्री को सदन में कुछ कानूनी सुरक्षा प्राप्त है, तो इसका मतलब यह नहीं कि वे मेरे खिलाफ ऐसी टिप्पणी करेंगे। अगर वो ऐसा करते हैं तो सीएम मान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 के तहत मामला दर्ज करवाया जाएगा। पुरोहित ने कहा कि गवर्नर पर दबाव डालने या उन्हें भयभीत करने का प्रयास करने के खिलाफ भी सीएम मान पर कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को कोई बदनाम नहीं कर सकता है।

"राज्यपाल के पास बहुत सारी शक्तियां होती हैं"
राज्यपाल पुरोहित ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि मुख्यमंत्री को अपनी भाषा का ध्यान रखना होगा और बिना किसी कारण के मुझे गाली नहीं दे सकते। उन्होंने कहा, "राज्यपाल के पास बहुत सारी शक्तियां होती हैं। राज्यपाल ने सीएम मान पर प्रशासनिक मामलों पर जानकारी नहीं देने का भी आरोप लगाया है। वहीं, उन्होंने कहा कि पिछले दिनों विधानसभा सत्र के दौरान पारित हुए चार विधेयक में से एक राज्य विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए राज्यपाल की शक्तियों को छीनने वाला था। पुरोहित ने इसे पूरी तरह से अवैध करार दिया है। पुरोहित ने सीएम मान पर संविधान की धारा 167 का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। 

"राज्य को संविधान से चलाना है, अपनी सनक के अनुसार नहीं"
राज्यपाल पुरोहित ने कहा कि मुख्यमंत्री राज्यपाल की ओर से मांगी गई किसी भी प्रशासनिक जानकारी को प्रस्तुत करने के लिए बाध्य हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मार्च में भी उन्हें इस संवैधानिक प्रावधान का सम्मान करने की सलाह दी थी, जिसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री को 10-15 पत्र लिखे, लेकिन उनमें से कई का तो जवाब नहीं मिला या अधूरा जवाब मिला। उन्होंने कहा कि मैं कोई भी जानकारी मांगता हूं तो सीएम मान नाराज हो जाते हैं। पुरोहित ने सीएम मान के बयान का विरोध करते हुए कहा कि वो कहते हैं कि वो केवल तीन करोड़ पंजाबियों के प्रति जवाबदेह हैं, राजभवन के प्रति नहीं, लेकिन उन्हें राज्य को संविधान के अनुसार चलाना है अपनी सनक के अनुसार नहीं। राज्यपाल ने कहा, आप बादशाह थोड़े हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement