Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पंजाब: भगवंत मान को राज्यपाल ने दी चेतावनी, बोले- राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर सकता हूं

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने सीएम भगवंत मान को उनके पत्रों का जवाब देने को कहा है। ऐसा न होने पर उन्होंने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने की बात कही।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 25, 2023 18:24 IST
punjan cm bhagwant mann and governor banwarilal purohit- India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम भगवंत मान और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित।

पंजाब में भगवंत मान की सरकार और राज्यपाल के बीच चल रही तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। सीएम भगवंत मान और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित दोनों ही समय-समय पर एक-दूसरे पर निशाना साधते दिखाई देते हैं। हालांकि, अब दोनों में विवाद इतना गहरा गया है कि राज्यपाल ने सीएम मान को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की चेतावनी तक दे डाली है। 

क्या है मामला?

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शुक्रवार को भगवंत मान को चेतावनी दी कि वह राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश कर सकते हैं। राज्यपाल ने कहा है कि अगर उन्हें उनके पत्रों का जवाब नहीं मिला तो वह फौजदारी प्रक्रिया भी शुरू कर सकते हैं। राज्यपाल पुरोहित ने संकेत दिया है कि वह अपने पुराने पत्रों का जवाब नहीं मिलने से निराश हैं। 

संवैधानिक तंत्र की विफलता
राज्यपाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह संवैधानिक तंत्र की विफलता पर राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेज सकते हैं। राज्यपाल ने सलाह दी कि वह संविधान के अनुच्छेद 356 और भारतीय दंड संहिता की धारा 124 के तहत अंतिम निर्णय लें, इससे पहले सीएम मान उचित कदम उठाएं।

किस बात पर हो रहा विवाद?
राज्यपाल ने भगवंत मान को भेजे गए पत्र में कहा है- "मैं आपसे मांगी गई सूचनाएं उपलब्ध कराने और राज्य में मादक पदार्थों की समस्या से निपटने के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देने को कहूंगा। ऐसा नहीं होने पर मेरे पास कानून और संविधान के अनुसार कार्रवाई करने के अलावा अन्य विकल्प नहीं होगा"।

ये भी पढ़ें- 'खालिस्तानी आतंकी की संपत्ति जब्त', एनआईए स्पेशल कोर्ट ने दिया आदेश, कई हमलों का है मास्टरमाइंड

ये भी पढ़ें- सुरक्षाबलों का नशे के खिलाफ बड़ा अभियान, बरामद की 29 किलो हेरोइन, 2 पाकिस्तानी गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement