Monday, April 29, 2024
Advertisement

पंजाब में 'पर्यटन पुलिस' और सड़क सुरक्षा बल की होगी स्थापना, सीएम मान ने किया बड़ा ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ऐलान किया कि वे अपने राज्य में 'पर्यटन पुलिस' और सड़क सुरक्षा बल की स्थापना करेंगे। सीएम मान ने कहा कि इसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जाएगा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 15, 2023 6:26 IST
bhagwant mann- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज बड़ी घोषणाएं की हैं। मान ने पंजाब में 'पर्यटन पुलिस' और सड़क सुरक्षा बल की स्थापना करने की घोषणा की है। बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम भगवंत मान के साथ गुरुवार को अमृतसर में पंजाब के उद्योगपतियों के साथ बैठक की। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवंत मान सरकार उन्हें (उद्योगपतियों) भागीदार मानती है। केजरीवाल ने मुख्यमंत्री मान के साथ आश्वासन दिया कि पंजाब में आप सरकार उद्योग को फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल देगी। बता दें कि बुधवार को पंजाब के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे केजरीवाल ने टाउनहॉल बैठक में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए ये बात कही।

पंजाब में शुरू होगी 'पर्यटन पुलिस'

चंडीगढ़ में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछली सरकारें उद्योगपतियों को शक की निगाह से देखती थीं और हमेशा सोचती थीं कि वे उनका कितना फायदा उठा सकते हैं, लेकिन वर्तमान सरकार उन्हें ‘‘अपना भागीदार’’ मानती है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम आपको अपना भागीदार मानते हैं। आपके बिना पंजाब का विकास संभव नहीं हो सकता।’’ वहीं इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, ‘‘अमृतसर में हम पर्यटन से संबंधित एक पुलिस इकाई स्थापित करेंगे।'’ इसे अमृतसर में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस इकाई के कर्मियों के पास एक विशेष वर्दी होगी ताकि पर्यटक उन्हें दूर से पहचान सकें और वे पर्यटकों को हर तरह की मदद देंगे, जिसकी उन्हें जरूरत होगी। 

सड़क सुरक्षा बल भी की जाएगी स्थापित
इस दौरान यातायात के संदर्भ में एक अन्य पहल में, सीएम भगवंत मान ने कहा, ‘‘हम कृत्रिम मेधा (AI) का उपयोग करेंगे।’’ पंजाब ने सड़क सुरक्षा बल स्थापित करने का भी निर्णय लिया है और पुलिस विभाग को 129 एसयूवी दी जाएंगी, जहां पुलिस राज्य में हर 30 किमी के दायरे में गश्त करेगी और दुर्घटना पीड़ितों की मदद भी करेगी। मान ने यह भी कहा कि दो शहरों, अमृतसर और पटियाला को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है, जहां इलेक्ट्रिक शटल बसें शुरू की जाएंगी। केजरीवाल ने कहा कि वह चाहते हैं कि पंजाब का उद्योग फले-फूले और अमृतसर अपना गौरव फिर से हासिल करे जिसके लिए वह दशकों पहले मशहूर था।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

निजी हॉस्पिटल में इलाज कराने आए थे पति-पत्नी, बदमाशों ने रिशेप्शन पर ही चाकुओं से गोदा; वारदात CCTV में कैद

गुजरात से सामने आया हैरान करने वाला आकंड़ा, 926 प्राथमिक स्कूलों में केवल एक ही टीचर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement