Sunday, May 26, 2024
Advertisement

'विजन डॉक्यूमेंट' पर CM गहलोत बोले- 1 करोड़ लोगों से सुझाव लेकर होगा तैयार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। इसमें 'राजस्थान मिशन-2030' विजन और प्रदेश में सुचारू विद्युत आपूर्ति को लेकर समीक्षा की गई।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 29, 2023 23:32 IST
अशोक गहलोत- India TV Hindi
Image Source : PTI अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि 'राजस्थान मिशन-2030' के लिए एक करोड़ से अधिक लोगों के सुझाव लिए जाएंगे। राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक मंगलवार को गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर हुई जिसमें 'राजस्थान मिशन-2030' एवं राज्य में सुचारू विद्युत आपूर्ति को लेकर समीक्षा की गई। 

"विजन डॉक्यूमेंट सितंबर तक हो तैयार"

एक आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने बैठक में मंत्रिपरिषद सदस्यों को अपने-अपने विभागों के 'विजन-2030 डॉक्यूमेंट' को सितंबर, 2023 तक तैयार कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री अपने विभागों से संबंधित भागीदारों व विशेषज्ञों से चर्चा कर 'विजन-2030 डॉक्यूमेंट' के लिए सुझाव लें। गहलोत ने कहा कि 'राजस्थान मिशन-2030' के लिए एक करोड़ से अधिक लोगों के सुझाव लिए जाएंगे, जिससे बेहतरीन राजस्थान का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। 

मिशन को लेकर आयोजना विभाग द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया। इसमें बताया गया कि इस अभियान को समयबद्ध योजना बनाकर आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए ऊर्जा विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में नियमित विद्युत आपूर्ति के लिए राज्य सरकार संकल्पित है।

विद्युत कमी की पूर्ति कराने के निर्देश

बैठक में विभाग की ओर से बताया गया कि सितंबर में अनुमानित मांग प्रतिदिन 3446 लाख यूनिट रहेगी। यह मांग अगस्त माह में बारिश कम होने के कारण बढ़ी है। हालांकि, विभाग की ओर से मांग के अनुरूप आपूर्ति की व्यवस्था कर ली गई है। मुख्यमंत्री ने विभाग को विद्युत कमी की पूर्ति अन्य राज्यों के माध्यम से कराने के निर्देश दिए। साथ ही विद्युत उत्पादन के लिए प्रतिदिन आवश्यक 24 रैक कोयले की आपूर्ति के लिए राज्य विद्युत उत्पादन निगम को कदम उठाने के निर्देश भी दिए गए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement