Saturday, May 04, 2024
Advertisement

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने बड़ी बहन से बंधवाई राखी, सामने आया VIDEO

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपनी बड़ी बहन विमला देवी से राखी बंधवाई और उनका आशीर्वाद लिया। विमला देवी ने भी पूरे मन से भाई को आशीर्वाद दिया।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 28, 2023 22:03 IST
Ashok Gehlot- India TV Hindi
Image Source : ANI अशोक गहलोत

जोधपुर: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपनी बड़ी बहन से राखी बंधवाई है। इसका वीडियो भी सामने आया है। इसमें दिखाई दे रहा है कि सीएम की बड़ी बहन विमला देवी एक बिस्तर पर बैठी हुई हैं और पास में ही सीएम गहलोत बैठे हैं। विमला काफी उम्रदराज हैं और अपने भाई को राखी बांधकर आशीर्वाद देती हुई दिख रही हैं। ये वीडियो जोधपुर से सामने आया है।

 

कब है रक्षाबंधन?

इस बार 30 और 31 अगस्त यानी दोनों दिन बहनें अपने भाईयों को राखी बांध सकेंगी। दरअसल भद्रा की वजह से 30 अगस्त की रात में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त निकला है। रक्षाबंधन के त्यौहार का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। 

लेकिन भद्रा की वजह से इस बार राखी का त्यौहार दो दिन मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सूर्य देवता और छाया की भद्रा को अशुभ माना गया है। इसी वजह से भद्रा के दौरान बहनें अपनी भाई की कलाई पर राखी नहीं बांधती हैं। भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य करना अच्छा नहीं माना जाता है।

ऐसे में गलती से भी भद्रा के दौरान अपने भाई को राखी न बांधें। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, रावण को उसकी बहन शूर्पणखा ने भद्रा काल में ही राखी बांधी थी। परिणामस्वरूप रावण और उसके पूरे वंश का विनाश हो गया। इस कारण भी भद्रा में राखी नहीं बांधी जाती है।

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र: नागपुर में मेट्रो का डब्बा बना फैशन शो का अड्डा, कैटवॉक ऐसी कि बड़े-बड़े मॉडल हो जाएं हैरान, देखें VIDEO

दिल्ली: G20 की तैयारियां जोरों पर, मंत्री सौरभ भारद्वाज और मेयर शैली रिक्शे पर बैठकर जायजा लेने पहुंचे, देखें VIDEO 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement