Sunday, May 05, 2024
Advertisement

राजस्थान में अब भजन लाल की सरकार, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम

प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भजन लाल शर्मा ने शपथ ले ली है। उनके साथ दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने भी शपथ ग्रहण की है। इन दोनों नेताओं को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 15, 2023 13:27 IST
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा

जयपुर:  राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भजन लाल शर्मा ने शपथ ले ली है। उनके साथ डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने भी शपथ ली है। तीनों नेताओं को राज्यपाल कलराज मिश्र ने शपथ दिलाई। हालांकि इन तीन नेताओं के अलावा किसी अन्य ने शपथ नहीं ली है। पहले खबर आई थी कि शाम तक कैबिनेट स्तर के कुछ मंत्री बनाए जा सकते हैं। इन्हें शाम को राजभवन में शपथ दिलाई जानी थी। लेकिन बाद में इस कार्यक्रम को टाल दिया गया।

कई बड़े नेता हुए शपथ ग्रहण में शामिल 

वहीं भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, गजेन्द्र सिंह शेखावत और अर्जुनराम मेघवाल समेत कई मंत्री भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके अलावा गुजरात के भूपेन्द्रभाई पटेल, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर, मध्यप्रदेश के मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू, असम के हिमंता बिस्वा सरमा, गोवा के प्रमोद सांवत और त्रिपुरा के माणिक साहा इस कार्यक्रम में पहुंचे। 

कई बड़े नेताओं के बीच बने हैं सीएम 

विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के बाद सीएम पद के लिए कई बड़े नेताओं का नाम चल रहा था। इस रेस में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, सांसद से विधायक बने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और बालकनाथ योगी का नाम चल रहा था। किसी को अनुमान भी नहीं था भजन लाल शर्मा को सीएम बनाया जा सकता है। 12 दिसंबर को जब वसुंधरा राजे ने जब पर्ची खोली और भजन लाल के नाम का ऐलान किया तो हर कोई हैरान था। 

पीएम मोदी और अमित शाह के हैं ख़ास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की नजरों में भजन लाल साल 2021 के दौरान नजरों में आये। 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में अमित शाह के सहयोगी के रूप में भजनलाल ने काम किया। तब से ही भजनलाल अमित शाह की कोर टीम में शामिल हो गए थे। उनके काम करने के तरीके और संगठन के प्रति निष्ठा को देखते हुए ही आलाकमान ने बड़े-बड़े नामों की जगह भाग्जन लाल शर्मा के नाम पर मुहर लगाई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement