Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Gurjar Andolan की वजह से रेलवे ने रद्द की 3 ट्रेनें, 29 की बदले रूट

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, कोटा-हजरत निजामुद्दीन, देहरादून-कोटा और हजरत निजामुद्दीन-कोटा ट्रेनें को रद्द की गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 02, 2020 18:24 IST
Gurjar Reservation 3 trains cancelled 29 trains route changed । Gurjar Andolan की वजह से रेलवे ने रद- India TV Hindi
Image Source : ANI Gurjar Reservation 3 trains cancelled 29 trains route changed । Gurjar Andolan की वजह से रेलवे ने रद्द की 3 ट्रेनें, 29 की बदले रूट

नई दिल्ली. राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन मद्देनजर रेलवे ने तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 29 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया है। रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, कोटा-हजरत निजामुद्दीन, देहरादून-कोटा और हजरत निजामुद्दीन-कोटा ट्रेनें को रद्द की गई हैं। गुर्जर समुदाय के सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया है। वहीं इस विरोध के चलते दिल्ली-मुंबई रूट पर ट्रेनों को रोक दिया गया है।

इन इलाकों में इंटरनेट बंद

गुर्जरों के आंदोलन को देखते हुए राज्य सरकार ने कोटपुतली, पटवा, शाहपुरा, विराटनगर, जामवा, रामगढ़, माधोराजपुरा, दूधू और मोजामाबाद में आज शाम 5 बजे से अगले 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया है। गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला ने बताया, "जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे। सरकार को हमारी मांगों को जल्द से जल्द मान लेना चाहिए।"

दो गुटों में बंटे गुर्जर
राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन को लेकर गुर्जर नेताओं में फूट पड़ गई है। 80 गांव के पंच पटेलों ने की महापंचायत कर कहा कि सरकार के  साथ हुआ हमारा समझौता हो चुका है। जो लोग जबरदस्ती रेलवे ट्रैक पर बैठे हैं, उन्हें तुरंत ही रेलवे ट्रैक खाली कर देना चाहिए, नहीं तो उनके उनके खिलाफ फैसला होगा। पंच पटेलों की तरफ से आरक्षण के मसले पर सरकार से समझौते होने की बात कही गई है। महापंचायत में गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला के बेटे विजय बैसला के खिलाफ फैसला लिया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement