Thursday, March 28, 2024
Advertisement

राजस्थान में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों में मुसीबत बन सकता है बीजेपी का अंदरूनी कलेश!

विधानसभा चुनाव से एक साल पहले राजस्थान इकाई में अंदरूनी कलह को खत्म करना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है। पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अन्य के बीच चल रही खींचतान को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 20, 2022 14:39 IST
Vasundhara raje- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Vasundhara raje

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव से एक साल पहले राजस्थान इकाई में अंदरूनी कलह को खत्म करना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है। पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अन्य के बीच चल रही खींचतान को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रही है। अगले साल होने वाले चुनाव के लिए पार्टी के चेहरों पर लड़ाई शुरू हो चुकी है और सभी खेमे 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों में भाजपा का नेतृत्व करने का दावा कर रहे हैं। 

भगवा खेमे का मानना है कि अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ मजबूत सत्ता विरोधी लहर है और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के लिए सब कुछ सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। हालांकि, कार्यकर्ताओं में इस बात को लेकर चिंता है कि अंदरूनी कलह से पार्टी की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है।

"गहलोत सरकार के खिलाफ मजबूत सत्ता विरोधी लहर है। भारत के इतिहास में किसी भी सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले भाग को पूरा करने से पहले इतनी सत्ता विरोधी लहर का सामना नहीं किया है और यह दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। पार्टी अगले साल इस भ्रष्ट और अक्षम सरकार को उखाड़ फेंकेंगी।" लेकिन मुख्य चुनौती अगले विधानसभा चुनाव में संयुक्त मोर्चा बनाने की है। राजस्थान भाजपा की स्थिति के बारे में बताते हुए, पार्टी के एक नेता ने कहा कि हमारी मुख्य चिंता कांग्रेस पार्टी नहीं है, बल्कि गुटबाजी और अंदरूनी कलह है। दोनों खेमों के समर्थकों के बीच अंदरूनी कलह कांग्रेस से ज्यादा पार्टी को नुकसान पहुंचा रहा है।

चूंकि राजे राज्य नेतृत्व के समान पृष्ठ पर नहीं हैं, इसलिए उनके समर्थक पार्टी को एक अजीब स्थिति में डालने के लिए ताकत दिखाने और कार्यक्रमों का आयोजन करके 'वसुंधरा राजे समर्थ मंच राजस्थान' शुरू करके एक समानांतर संगठन चला रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर भाजपा प्रदेश नेतृत्व उनके खेमे में संदेश देने के लिए अनुशासन के आधार पर उनके समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। राजे ने 8 मार्च को अपने जन्मदिन पर ऐसा ही एक शक्ति प्रदर्शन किया था। उनके समर्थक 2023 के अंत में होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनावों में केंद्रीय नेतृत्व को पार्टी के चेहरे के रूप में घोषित करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया के साथ राजे के मतभेद राज्य में एक खुला रहस्य है। पूनिया ने अपनी ताकत दिखाने के लिए पिछले साल अक्टूबर में अपना जन्मदिन मनाया था। पूनिया खेमे ने दावा किया कि पार्टी के अधिकांश विधायक, कई पूर्व विधायक और लगभग एक दर्जन सांसद इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

राजे के जन्मदिन समारोह के बाद, राजस्थान भाजपा के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा था कि जन्मदिन मनाना ठीक है, लेकिन यह याद रखना चाहिए कि पार्टी सर्वोच्च है और सभी बाद में आते हैं। जन्मदिन समारोह के दौरान राजे के समर्थकों द्वारा दिए गए बयानों का जिक्र करते हुए, सिंह ने कहा था कि पार्टी ऐसे सभी बयानों का रिकॉर्ड बनाए हुए है और सही समय पर कार्रवाई करेगी। ऐसे पार्टी कार्यकर्ताओं को शिकायत नहीं करनी चाहिए अगर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

पिछले साल के उपचुनावों में पार्टी की हार का उदाहरण देते हुए एक नेता ने कहा कि उपचुनावों में भाजपा की हार के कुछ कारण हैं लेकिन मुख्य कारण अंदरूनी कलह और एकता की कमी थी। पार्टी के भीतर पिछले कुछ वर्षों में राजे को दरकिनार करने के प्रयास हुए है,और यह 2018 में पिछले विधानसभा चुनाव से पहले ही शुरू हो गया था। लेकिन इन सबके बावजूद उन्हें भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया और अभी भी पार्टी की राजस्थान इकाई में उनका मजबूत प्रभाव है।

इनपुट:आईएएनएस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement