Friday, May 10, 2024
Advertisement

India Tv CNX Opinion Poll: राजस्थान में किस पार्टी की ओर है महिला और पुरुष वोटरों का झुकाव? यहां जानें

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान किया जाएगा। इसके बाद 3 दिसंबर को वोटों की गणना होगी। वोटिंग से पहले जनता का मूड जानने के लिए इंडिया टीवी सीएनएक्स ने ओपिनियन पोल का आयोजन किया।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: October 20, 2023 20:03 IST
राजस्थान की जनता का मूड।- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान की जनता का मूड।

राजस्थान में अगले महीने 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में अब काफी कम वक्त रह गया है। सीएम अशोक गहलोत जहां कांग्रेस की वापसी की बात कह रहे हैं तो वहीं, भाजपा इस बार सत्ता में बदलाव का दावा कर रही है। ऐसे में चुनावी समय में जनता का मूड जानने के लिए India Tv CNX ने ओपिनियन पोल किया। इस पोल में लोगों से उनकी पसंदीदा पार्टी समेत कई अन्य राय जानी गई। इस पोल में लोगों की ओर से चौंकाने वाला रिएक्शन सामने आया है। 

किसके साथ हैं शहरी वोटर?

India Tv CNX द्वारा किए गए ओपिनियन पोल में राजस्थान के शहरी वोटर्स का रुक जानने की कोशिश की गई। ओपिनियन पोल में सामने आया कि इस चुनाव में 48 फीसदी शहरी वोटर्स की पसंद भाजपा है। वहीं, 39 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के प्रति अपना समर्थन जाहिर किया है। वहीं, पोल में 13 फीसदी लोगों ने अन्य दलों के साथ जाने की बात कही है। 

किसे मिलेंगे महिला और पुरुषों के वोट?
ओपिनियन पोल में राजस्थान के महिला और पुरुष वोटर्स का रुख जानने की भी कोशिश की गई। पोल में सामने आया कि 47 फीसदी महिलाओं की पसंद भाजपा है। चुनाव के लिए 38 फीसदी लोगों ने कांग्रेस को समर्थन दिया तो वहीं, 15 फीसदी लोगों ने अन्य के साथ जाने का फैसला किया है। पुरुषों की बात करें तो 43 फीसदी ने भाजपा, 42 फीसदी ने कांग्रेस और 15 फीसदी पुरुषों ने अन्य दलों के प्रति अपना समर्थन जाहिर किया है। 

किसे कितनी सीटें?
India Tv CNX की ओर से राजस्थान चुनाव को लेकर किए गए सर्वे में भाजपा को बड़ी जीत मिलती दिखाई दे रही है। 200 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव में भाजपा को कुल 125 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को 72 तो वहीं, अन्य दलों को 3 सीटें मिलने का अंदाजा है। भाजपा को इस चुनाव में 52 सीटों का फायदा हो सकता है तो वहीं, कांग्रेस को 28 सीटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है। 

ये भी पढ़ें- India Tv CNX Opinion Poll: राजस्थान चुनाव में क्या है सबसे बड़ा मुद्दा, कैसा लगा अशोक गहलोत का कार्यकाल

ये भी पढ़ें- India Tv CNX Opinion Poll: राजस्थान में 'कौन बनेगा मुख्यमंत्री'?, भाजपा या कांग्रेस किसकी होगी जीत, जानें जनता का मूड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement