Monday, May 13, 2024
Advertisement

India Tv CNX Opinion Poll: राजस्थान चुनाव में क्या है सबसे बड़ा मुद्दा, कैसा लगा अशोक गहलोत का कार्यकाल

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख का ऐलान हो चुका है। 25 नवंबर को वोटिंग होगी और 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस बाबत जब जनता का मूड जानने के लिए ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया तो लोगों द्वारा मिले रिजल्ट चौंकाने वाले थे।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 20, 2023 19:24 IST
India Tv CNX Opinion Poll for Rajasthan Assembly Elections see voter feedback- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्थान चुनाव में क्या है सबसे बड़ा मुद्दा

Rajasthan Assembly Elections: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 25 नवंबर को यहां वोटिंग की जाएगी और 3 दिसंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा। इस बीच राज्य में जनता के मूड को जानने के लिए इंडिया टीवी सीएनएक्स ने ओपिनियन पोल का आयोजन किया। इस ओपनियन पोल में वोटरों से कुछ सवाल पूछे गए। इस दौरान जनता द्वारा दिए गए जवाब चौंकाने वाले हैं। इंडिया टीवी सीएनएक्स ने जनता का मूड जानने के लिए पूछा कि राजस्थान में चुनाव के बीच सबसे बड़ा मुद्दा क्या? सीएम अशोक गहलोत का काम कितना पसंद है?

राजस्थान में क्या है असल मुद्दा?

राजस्थान के प्रमुख मुद्दों में 21 फीसदी आबादी ने बेरोजगारी, 17 फीसदी आबादी ने विकास, 19 फीसदी आबादी ने महंगाई, 9 फीसदी आबादी ने भ्रष्टाचार, 18 फीसदी आबादी ने लॉ एंड ऑर्डर, 8 फीसदी आबादी ने हिंदुत्व, 5 फीसदी आबादी ने राष्ट्रवाद को अहम मुद्दा बताया। वहीं 3 फीसदी जनता ने कहा कि इसपर वो कुछ नहीं कह सकते। वहीं अशोक गहलोत के कार्यकाल को 39 फीसदी जनता ने शानदार कहा, 11 फीसदी जनता ने औसत और 50 फीसदी जनता ने खराब कहा। 

कौन किसके साथ?

बता दें कि इस दौरान पुरुष, महिला व शहरी वोटरों के भी आंकड़े जुटाए गए। इसके मुताबिक 47 फीसदी महिला वोटर भाजपा, 38 फीसदी कांग्रेस और 15 फीसदी अन्य के साथ है। वहीं पुरुष वोटर भाजपा के साथ 43 फीसदी, कांग्रेस के साथ 42 फीसदी और अन्य के साथ 15 फीसदी है। साथ ही शहरी वोटर भाजपा के साथ 48 फीसदी, कांग्रेस के साथ 39 फीसदी और अन्य के साथ 13 फीसदी है। ओपिनियन पोल के मुताबिक राजस्थान के 200 सीटों में से भाजपा 125 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं कांग्रेस 72 और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिल सकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement