Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

राजस्थान में वायुसेना ने किया क्षमताओं का प्रदर्शन, राफेल समेत 120 विमानों ने दिखाई ताकत

भारतीय वायुसेना ने शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर में वायु शक्ति-2024 के तहत युद्ध और हमला करने की क्षमताओं का अभ्यास किया। इस दौरान राफेल सहित 120 विमानों ने अपनी ताकत दिखाई।

Edited By: Amar Deep
Published on: February 17, 2024 23:33 IST
राजस्थान में वायुसेना ने किया क्षमताओं का प्रदर्शन।- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में वायुसेना ने किया क्षमताओं का प्रदर्शन।

जोधपुर: राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब पोखरण रेंज में शनिवार को भारतीय वायुसेना ने अभ्यास ‘वायु शक्ति-2024’ के तहत युद्ध और हमला करने की क्षमताओं का प्रदर्शन किया। इसमें राफेल, एसयू-30 एमकेआई, मिग-29, मिराज-2000, तेजस, सी-17 और सी-130जे सहित भारतीय वायुसेना के 120 से अधिक विमानों ने ‘‘आकाश से वज्रपात’’ की टैगलाइन को ध्यान में रखते हुए अभ्यास में भाग लिया। इस अभ्यास में भारत के लड़ाकू विमानों ने तरह-तरह से करतब दिखाए, जिससे भारतीय वायूसेना की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

राफेल, अपाचे सहित ये विमान हुए शामिल

लड़ाकू विमानों ने जमीन और हवा में दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाकर नष्ट किया। एक राफेल विमान ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल से भी सफलतापूर्वक निशाना साधा। अभ्यास में परिवहन विमानों द्वारा लड़ाकू सहायता परिचालन का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें सी-17 द्वारा भारी रसद की आपूर्ति और भारतीय वायुसेना के विशिष्ट गरुड़ कमांडो को ले जाने वाले सी-130जे द्वारा हमला शामिल है। इस कार्यक्रम में अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने पहली बार अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन किया, जबकि एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने जमीनी लक्ष्यों पर निशाना साधा। भारतीय वायुसेना के चिनूक हेलीकॉप्टर ने सेना के लिए साजो-सामान की त्वरित आपूर्ति का प्रदर्शन किया।

लंबी दूरी के ड्रोन का भी हुआ प्रदर्शन

इस कार्यक्रम में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान मुख्य अतिथि थे। रक्षा प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि अभ्यास के दौरान दो घंटे में दो वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में लगभग 50 टन आयुध गिराया गया, जो भारतीय वायुसेना की आक्रामक मारक क्षमता और सटीक लक्ष्य साधने की क्षमता का प्रदर्शन करता है। उन्होंने बताया कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ के प्रति भारतीय वायुसेना की प्रतिबद्धता को बरकरार रखते हुए स्वदेशी रूप से विकसित तेजस विमान ने भी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया और एक हवाई लक्ष्य को नष्ट किया। वायुसेना ने अभ्यास के दौरान लंबी दूरी के ड्रोन का भी प्रदर्शन किया। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

पूर्व CM वीरभद्र सिंह के मंत्री बेटे को कोर्ट से बड़ा झटका, पत्नी को हर महीने देने होंगे 4 लाख रुपये

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लोकसभा चुनाव को लेकर दिया बड़ा बयान, तैयारियों के बारे में कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement