Saturday, April 20, 2024
Advertisement

राजस्‍थान की पायल को मिला 'चेंजमेकर अवॉर्ड', कहा पीएम मोदी के साथ यह अवॉर्ड पाने पर खुश हूं

अमेरिका में बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जिस गोलकीपर्स ग्लोबल गोल अवॉर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया गया, उसी मंच पर राजस्थान की एक राजस्थान की एक छोटी लड़की को भी सम्माति किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 25, 2019 7:54 IST
Payal Jangid- India TV Hindi
Payal Jangid

अमेरिका में बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जिस गोलकीपर्स ग्‍लोबल गोल अवॉर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्‍मानित किया गया, उसी मंच पर राजस्‍थान की एक राजस्‍थान की एक छोटी लड़की को भी सम्‍माति किया गया। बाल मजदूरी और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए प्रयासरत राजस्‍थान की पायल जांगिड को 'चेंजमेकर अवॉर्ड' से सम्‍मानित किया गया है। 

अवॉर्ड प्राप्‍त करते हुए पायल ने कहा कि जिस मंच पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्‍मानित किया गया है वहीं पर यह सम्‍मान प्राप्‍त कर मैं बेहद खुश हूं। पायल ने कहा कि जिस तरह से मैंने अपने गांव में इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए प्रयास किया है, ऐसा ही प्रयास में दुनिया भर में चाहती हूं। 

पायल की इस उपलब्‍धि पर नोबल पुरस्‍कार विजेता और बच्‍चों के अधिकारों के लिए काम करे वाले सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्‍यार्थी ने कहा पायल ने हम सभी को गौरवांन्वित किया है। वह उन युवा महिलाओं में से एक हैं, जो भारत और अन्य जगहों पर बच्चों के शोषण के खिलाफ आगे आई हैं। उसने अपने विवाह से मना करने का साहस दिखाया है और वह अपने गांव और आसपास के गांव के बच्‍चों के लिए मिसाल बन गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement