Friday, May 03, 2024
Advertisement

'क्षेत्रीय दल नहीं कर सकते देश का प्रतिनिधित्व', राहुल गांधी ने क्यों कही ये बात

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कोई भी क्षेत्रीय दल देश के लिए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता और यही बात कांग्रेस पार्टी को दूसरों से अलग बनाती है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 16, 2022 22:06 IST
कांग्रेस नेता राहुल गांधी(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कांग्रेस नेता राहुल गांधी(फाइल फोटो)

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कोई भी क्षेत्रीय दल देश के लिए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता और यही बात कांग्रेस पार्टी को दूसरों से अलग बनाती है। राहुल ने हालांकि यह भी कहा कि कांग्रेस को 2024 के आम चुनाव के लिए अन्य विपक्षी दलों के साथ काम करना चाहिए। इसके साथ उन्होंने कहा कि पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे इस संबंध में एक रणनीति तैयार करेंगे। 

हम अनेक विपक्षी दलों से अलग हैं- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ सरकार(BJP) के खिलाफ कांग्रेस ने लड़ाई लड़ी और हिमाचल प्रदेश का विधानसभा चुनाव जीता। राहुल ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी (AAP) को "कांग्रेस को निशाना बनाने के लिए प्रॉक्सी" के रूप में नहीं रखा गया होता तो पार्टी गुजरात में भी बीजेपी को हरा सकती थी। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हम अनेक विपक्षी दलों से अलग हैं। हम उनके साथ काम करते हैं, हम उनकी सराहना करते हैं, हम मानते हैं कि वे जरूरी हैं, लेकिन हम अलग हैं। हम जिस तरीके से अलग हैं वह यह है कि हम एक राष्ट्रीय विचारधारा का प्रतिनिधित्व करते हैं। हम देश के लिए एक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं।’’ 

'क्षेत्रीय दल एक समुदाय या राज्य का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं'

कांग्रेस नेता ने कहा कि क्षेत्रीय दल एक समुदाय के लिए या एक राज्य के लिए दृष्टिकोण (विजन) का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, लेकिन वे देश के लिए एक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते।  गांधी ने कहा कि हालांकि वह बीजेपी के सिद्धांतों में विश्वास नहीं करते हैं लेकिन उनमें इस बात को लेकर पूरी तरह स्पष्टता है कि वे कौन हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि जिस दिन कांग्रेस पार्टी इस बात की गहराई को समझ जाएगी कि यह क्या है और इसका क्या मतलब है, वह हर चुनाव जीत जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement