Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Rajasthan Assembly Election 2023: इतने कम वोटर्स और बनाएंगे मतदान केंद्र, जानिए शेरगांव की कहानी

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और चुनाव आयोग राज्य के कई सुदूर गांवों में भी इस बार लोगों को सहूलियत से मतदान करने के प्रयास में लगा है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 11, 2023 18:22 IST
rajasthan villages- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्थान का गांव

जयपुर:  राजस्थान  की सभी 200 सीटों पर एक ही चरण में 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक पार्टियां पूरे जोश में हैं वहीं चुनाव आयोग भई चुनाव को लेकर काफी संजीदा है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि अबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के शेरगांव के मतदाता पहली बार अपने गांव में मतदान कर सकेंगे।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि सुगम एवं समावेशी मतदान के लिए चुनाव आयोग ने दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों, दूरस्थ एवं कम आबादी वाले क्षेत्रों में भी मतदान केंद्र स्थापित करने की व्यवस्था की है। गुप्ता ने बताया कि सिरोही जिले के आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 4921 फीट की ऊंचाई पर स्थित शेरगांव के मतदाता पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर सकेंगे।

गुप्ता ने कहा, वन रक्षकों की मदद से मतदान दल इस मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए घने जंगल में लगभग 18 किलोमीटर तक पैदल चलेगा। उन्होंने बताया कि यहां 117 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाया गया है.। इससे पहले, शेरगांव के मतदाताओं को दूसरे सुदूरवर्ती उटराज गांव के मतदान केंद्र पर जाना पड़ता था।

मात्र इतने ही वोटर्स के लिए बन रहा है मतदान केंद्र

उन्होंने कहा कि बाड़मेर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट स्थित गांव बाड़मेर का पार में मात्र 35 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है. पहली बार बाड़मेर जिले के दूसरे गांव मंझोली में 49 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। इसी प्रकार कंटल का पार गांव में 50 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। एक बयान के मुताबिक, जैसलमेर के मैनाउ मतदान केंद्र पर केवल 50 मतदाता हैं। मतदान के दिन वहां टेंट में अस्थायी बूथ बनाया जायेगा.

गुप्ता ने कहा कि धौलपुर जिले के बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र में पहली बार काली तीर पर मतदान केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। इस स्थित मतदान केंद्र पर 682 मतदाता हैं। पहले यहां के मतदाताओं को 7.5 किमी दूर स्थित मतदान केंद्र पर जाना पड़ता था। 

ये भी पढ़ें: 

Video: राजस्थान में पुलिस दरोगा ने कांस्टेबल की 4 साल की बच्ची से किया रेप, मां ने आरोपी पुलिसकर्मी को जूते से पीटा

बिहार: पटना में दिवाली की गूंज के बीच अपराधियों का तांडव, अलसुबह सरेराह युवक को मारी गोली; घटना सीसीटीवी में कैद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement