Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Rajasthan Assembly Elections Live: पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां पढ़ें हर अपडेट

राजस्थान में इस महीने की आखिर में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए में मतदान होंगे। मतदान के बाद चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे। सभी पार्टियों की ओर से चुनाव प्रचार में दमखम दिखाया जा रहा है। आइए जानते हैं इस चुनाव से जुड़ी सभी अपडेट्स

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 14, 2023 20:13 IST
Rajasthan Assembly Elections- India TV Hindi
Image Source : ANI/PTI Rajasthan Assembly Elections

राजस्थान में इस महीने की 25 तारीख को एक ही चरण में सभी विधासभा सीटों के लिए चुनाव का आयोजन किया जाएगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राज्य में जीत का दावा कर रही है। दोनों पार्टी के दिग्गज केंद्रीय नेता पार्टी का चुनाव प्रचार कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस चुनाव से जुड़ी हर अपडेट इस Live Blog में

Rajasthan Assembly Elections Highlights

Auto Refresh
Refresh
  • 4:59 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    ये चुनाव नहीं, भारत-पाकिस्तान का मैच है-बोले बालकनाथ

    अलवर. चुनाव प्रचार के दौरान तिजारा विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और सांसद बालकनाथ का एक और विवादित बयान सामने आया है। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है। वीडियो में वे विधानसभा चुनाव-2023 की तुलना भारत-पाकिस्तान के मैच से कर रहे हैं। बालकनाथ प्रचार के लिए पहुंचे थे। इस दौरान करीब 150 से 200 लोग सभा में उपस्थित थे। वीडियो में बाबा बालकनाथ ने कहा- देखिए भारत-पाकिस्तान का मैच है इस बार। भाई है कि नहीं इस बार भारत-पाकिस्तान का मैच । यहां जीत की ही लड़ाई नहीं है। यहां वोटिंग प्रतिशत की भी लड़ाई है। 

  • 2:54 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    केंद्र हमारी सरकार को बर्खास्त क्यों नहीं कर रही?- गहलोत

    गहलोत ने कहा कि पीएम आरोप लगा रहे हैं कि कांग्रेस सरकार आतंकवादियों से सहानुभूति रखती है और राज्य को बर्बाद कर देगी। अगर हमारी सरकार आतंकवादियों का समर्थन करती है, तो केंद्र हमारी सरकार को बर्खास्त क्यों नहीं कर रही है? उनके पास अधिकार है ऐसा करने के लिए। इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है और आप केवल चुनाव के दौरान लोगों को भड़का रहे हैं।

  • 2:13 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं- गहलोत

    राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। सरकार ने अच्छा काम किया है। माहौल देखकर मैं कह सकता हूं कि सरकार दोहराएगी... हमने सुशासन दिया है और पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क कनेक्टिविटी प्रदान की है। राजस्थान में कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर है।

  • 1:05 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें?

    India Tv CNX की ओर से राजस्थान चुनाव को लेकर किए गए सर्वे में भाजपा को बड़ी जीत मिलती दिखाई दे रही है। 200 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव में भाजपा को कुल 125 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को 72 तो वहीं, अन्य दलों को 3 सीटें मिलने का अंदाजा है। भाजपा को इस चुनाव में 52 सीटों का फायदा हो सकता है तो वहीं, कांग्रेस को 28 सीटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है। 

     

  • 12:15 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गहलोत के काम से कितने खुश?

    India Tv CNX के ओपिनियन पोल में लोगों से ये जानने की कोशिश की गई कि उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कामकाज कैसा लगा? आपको ये जानकर हैरानी होगी कि केवल 39 फीसदी लोगों ने ही सीएम गहलोत के काम को शानदार बताया है। 50 फीसदी लोगों ने सीएम के काम को खराब तो वहीं, 11 फीसदी लोगों गहलोत द्वारा किए गए कार्यों को औसत बताया है।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सीएम के लिए कौन है पहली पसंद?

    ओपिनियन पोल में लोगों से एक जरूरी सवाल ये पूछा गया कि उनके लिए सीएम पद की पहली पसंद कौन है? 33 फीसदी जनता ने सीएम के रूप में अशोक गहलोत को पहली पसंद बताया है। 27 फीसदी लोगों ने वसुंधरा राजे को अपनी पसंद बताया। पोल में 12 फीसदी लोगों ने सचिन पायलट, 10 फीसदी लोगों ने गजेंद्र सिंह शेखावत, 8 फीसदी लोगों ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और 3 फीसदी लोगों ने दीया कुमारी को सीएम पद के लिए पसंद किया है। 

  • 9:54 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इस सीट पर पति-पत्नी में मुकाबला

    सीकर की दांता रामगढ़ सीट से रीता चौधरी जेजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं  हैं। उनके पति वीरेंद्र चौधरी मौजूदा कांग्रेस विधायक हैं और इसी सीट से उन्हें चुनौती दे रहे हैं। चौधरी कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सात बार के विधायक नारायण सिंह के बेटे हैं।

  • 9:23 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस करेगी कार्रवाई

    पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस से बगावत करने वाले करीब 15-20 उम्मीदवार आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। रंधावा ने चेतावनी दी है कि अगर अगले दो दिनों में बागी उम्मीदवार चुनाव से पीछे नहीं हटते हैं और हबीबुर रहमान, उमरदराज और सरोज मीणा समेत पार्टी पदाधिकारी और वरिष्ठ नेता चुनाव प्रचार में शामिल नहीं होते हैं तो पार्टी उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। 

     

  • 8:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बागी नेताओं को कांग्रेस की चेतावनी

    कांग्रेस कमेटी के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सोमवार को पार्टी के उन वरिष्ठ नेताओं को चेतावनी पत्र भेजा, जो कथित तौर पर पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार का समर्थन नहीं कर रहे हैं। पार्टी ने एक बयान में कहा कि रंधावा ने पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ बगावत करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एक पत्र भी भेजा और उनसे आधिकारिक उम्मीदवार का समर्थन करके पार्टी के पक्ष में प्रचार में शामिल होने को कहा।

  • 7:55 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अमित शाह भी भरेंगे दम

    16 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह टोंक जिले के देवली में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वह राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ और भीम विधानसभा क्षेत्रों में भी सभाओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि 18 नवंबर को शाह बूंदी के हिंडोली और अजमेर जिले के मसूदा और नसीराबाद विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। वह उसी दिन अजमेर में एक रोड शो में भी हिस्सा लेंगे। 

  • 6:54 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम मोदी करेंगे सभा

    प्रधानमंत्री मोदी 15 नवंबर को बाड़मेर के बायतु में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं आगामी 18 नवंबर को भरतपुर और नागौर में होने वाली विशाल जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता के अनुसार 16 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह टोंक जिले के देवली में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वह राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ और भीम विधानसभा क्षेत्रों में भी सभाओं को संबोधित करेंगे। 

  • 6:20 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इस तारीख को चुनाव

    राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। वहीं, चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के साथ जारी किए जाएंगे। कांग्रेस अशोक गहलोत के नेतृत्व में ही चुनाव मैदान में उतर रही है तो वहीं, भाजपा ने अब तक किसी को सीएम पद का चेहरा नहीं बनाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement