Thursday, April 25, 2024
Advertisement

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री का दावा, राज्य में सबसे ज्यादा है कोरोना वायरस का रिकवरी रेट

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने इंडिया टीवी से विशेष बातचीत के दौरान बताया कि राजस्थान एक मात्र ऐसा राज्य है जहां रिकवरी रेट सबसे ज्यादा हाई है।

Manish Bhattacharya Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Published on: May 23, 2020 15:04 IST
Rajasthan coronavirus recovery rate - India TV Hindi
Image Source : PTI । FILE PHOTO Rajasthan coronavirus recovery rate 

देश के कई राज्यो मे कोरोना संक्रमण से आंकड़ा बढता जा रहा है, लेकिन इस बीच राजस्थान से सुकून देने वाली खबर सामने आई है। राजस्थान एक मात्र देश का राज्य है जहां रिकवरी रेट सबसे ज्यादा है यानी और राज्यों की अपेक्षा राजस्थान में मरीजों के ठीक होने का अनुपात सबसे ज्यादा है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने इंडिया टीवी से विशेष बातचीत के दौरान बताया कि राजस्थान एक मात्र ऐसा राज्य है जहां रिकवरी रेट सबसे ज्यादा हाई है। हाल फिलहाल में ये रिकवरी दर 57 से 58 फीसदी हुआ है लेकिन ये रिकवरी दर 60 फीसदी तक पहुंच गया था, ये राजस्थान के लिए अच्छी खबर है। लेकिन प्रवासियों के आने के बाद एक बार फिर से राजस्थान सरकार के लिए चुनौती बढ़ गयी है।

Rajasthan Health Minister Raghu Sharma

Image Source : PTI । FILE PHOTO
Rajasthan Health Minister Raghu Sharma

प्रवासियों की वजह से पॉजिटिव केस अभी और बढ़ेंगे लेकिन हम तैयार हैं...

राजस्थान के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हाल मे ही 1300 से ज्यादा पॉजिटव केस सिर्फ प्रवासीयों के आए हैं। अधिकांश पॉजिटिव आने वाले प्रवासी महाराष्ट्र व गुजरात से आए है। राजस्थान के सीमावर्ती जिले जिनमें डूंगरपुर, जालोर, पाली, सिरोही, नागौर, बीकानेर ये ऐसे इलाके हैं जहां सबसे ज्यादा प्रवासी कोरोना से संक्रमित मिल रहे हैं, जितने भी प्रवासी अन्य राज्यों से राजस्थान में आ रहे हैं उनकी प्रॉपर स्क्रीनिंग और माॉनिटरिंग की जा रही है।

राजस्थान के इन जिलों में सबसे ज्यादा प्रवासी कोरोना संक्रमित हैं

अजमेर- 19

अलवर- 13
बाडमेर- 44
भीववाड़ा- 45
डूंगरपुर- 256
नागौर-77
पाली -106
राजसमन्द-64
सीकर- 55
सिरोही- 69
जोधपुर- 57
जालोर -12

प्रवासियों के लिए बेहतरीन क्वारांटीन की व्यवस्था व हर रोज 16000 से ज्यादा टेस्ट

राजस्थान में आने वाले प्रवासियों के लिए क्वारांटीन सेंटर में खास व्यवस्था की गयी है। सरकारी क्वारांटीन मे 10,000 व होम क्वारांटीन में 7 लाख 25000 लोगों को रखा गया है। इस क्वारांटीन सेंटर में लोगों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। सरकार की तरफ से किसी भी क्वारांटीन मे रहने वाले व्यक्ति को दिक्कत न हो उसके लिए तमाम सुविधा रखी गयी है। खास तौर पर ये लोग अवसादग्रस्त न हो जाएं, लिहाजा मनोवैज्ञानिक चिकित्सा व एंटरटेनमेंट के भी खास इंतजाम किये गये हैं। राजस्थान में हर रोज 16000 टेस्ट किए जा रहे हैं और अभी तक 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट किये जा चुके हैं।

क्वारांटीन के नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त  

होम क्वारांटीन करने वालों को एक बॉन्ड भरना होगा व दो गारंटर जरूरी हैं। गारंटरों में दोनों पड़ोसी जरूरी हैं, जिस जगह होम क्वारांटीन किया जाएगा उसको पहले जांचा जाएगा उसके बाद ही अनुमति दी जायेगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा खुद इस मामले को मॉनिटर कर रहे हैं और प्रत्येक पहलुओं पर बारीकी से ध्यान रखा जा रहा है।

राजस्थान में 23 मई सुबह 9 बजे तक कोरोना वायरस के 48 नए मामले सामने आए हैं और यहां 2 लोगों की मौत हुई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के मुताबिक राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6542 हो गई है और 155 मौतें हुईं हैं। सक्रिय मामले बढ़कर 2695 तक पहुंच गए हैं। राजस्थान के 33 में से 32 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement