Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Rajasthan Weather News: पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में, 11 शहरों का पारा 45 के ऊपर पहुंचा

राजस्थान में इस समय चल रही ‘ लू’ का दौर आगामी तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है पर हवाओं में नमी नहीं होने की वजह से आंधी-बारिश की संभावना काफी कम है।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: April 29, 2022 15:34 IST
Rajasthan Heat Wave- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) Rajasthan Heat Wave

Rajasthan Weather News: पूरा राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है, जहां रात का तापमान भी 31.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है। राज्य के कई स्थानों पर दिन का तापमान 46 डिग्री से अधिक बना हुआ है जिसके आने वाले दिनों में और बढ़ने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। गुरुवार को राज्य के 11 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में इस समय चल रही ‘ लू’ का दौर आगामी तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है पर हवाओं में नमी नहीं होने की वजह से आंधी-बारिश की संभावना काफी कम है।

धौलपुर का पारा 46 के पार

अजमेर में साल 1958 में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जो अप्रैल महीने का सबसे गर्म दिन था। उदयपुर को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में कल दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहा। अलवर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, धौलपुर, बारां, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, सवाई माधोपुर, बांसवाड़ा और करौली में कल दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। धौलपुर कल सबसे गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

2 मई तक तापमान में हो सकती है और बढ़ोतरी
मौसम केंद्र के अनुसार एक मई को राज्य के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने संभावना है। वहीं, 2 मई से राज्य के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से दो-तीन मई को दोपहर बाद पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

ज्यादातर हिस्सों में पारा 45 के आसपास
मौसम केंद्र ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण तीन मई से राज्य के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने और लू से थोड़ी राहत मिलने की प्रबल संभावना है। बीती रात राजधानी जयपुर में 31.1 डिग्री, बूंदी में 31.2 डिग्री, अजमेर में 30.5 डिग्री व बांसवाड़ा में 30.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

(इनपुट- भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement