Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सचिन पायलट ने कांग्रेस के व्हिप पर उठाए सवाल, कहा विधानसभा सत्र के बिना इसकी कानूनी वैधता नहीं

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस की तरफ से जारी व्हिप का कोई लीगल स्टैंड नही है, व्हिप तभी जारी किया जा सकता है जब हाउस चले।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2020 10:10 IST
Sachin Pilot says no legal stand for Congress Whip- India TV Hindi
Image Source : FILE Sachin Pilot says no legal stand for Congress Whip

राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच कांग्रेस ने आज विधायकों की बैठक के लिए व्हिप जारी किया है। इस बीच बागी तेवर अपना चुके डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने इस व्हिप की कानूनी वैद्यता पर सवाल उठाया है। सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस की तरफ से जारी व्हिप का कोई लीगल स्टैंड नही है, व्हिप तभी जारी किया जा सकता है जब हाउस चले। बता दें कि गहलोत से खफा सचिन पायलट दिल्ली में हैं। वे अपने साथ 30 विधायकों का दावा कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस ने सोमवार को जयपुर में विधायकों की बैठक बुलाई है। जिसमें सभी विधायकों को शामिल होने के लिए व्हिप जारी किया है। 

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए जारी हुई व्हिप कानूनी वैधता की नहीं है। उन्होंने कहा कि सदन में जब वोटिंग की जरूरत हो, तब व्हिप जारी किया जाता है। इस समय व्हिप सिर्फ पायलेट समर्थक विधायकों पर दबाव बनाने के उद्देश्य से जारी किया गया है। 

​पुलिस के पहरे में निर्दलीय 

राजस्थान विधानसभा में ​बनते बिगड़ते गणित के बीच निर्दलीय विधायकों का महत्व बढ़ गया है। कई विधायक बीजेपी खेमे में जा सकते हैं। इस बीच जयपुर में अनिर्दलीय विधायकों के घर पुलिस का पहरा बढ़ गया है। सूत्रों के मुताबिक कुछ कांग्रेस विधायकों के घर के बाहर भी पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। खासतौर पर सचिन पायलट समर्थक माने जाने वाले विधायकों के घर के बाहर विशेष चौकसी रखी जा रही है। विधायकों के मूवमेंट पर पुलिस नजर रख रही है। पुलिस लगातार सीएम निवास को इनपुट दे रही है। 

राजस्थान संकट से जुड़ी खबरें: 

पायलट को आलाकमान की धमकी

राज्य में कांग्रेस के सियासी समीकरण किस कदर बिगड़े हैं इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आधी रात के बाद करीब ढ़ाई बजे दिल्ली से जयुपर पहुंचे कांग्रेस के संकटमोचक नेताओं को मीडिया के सामने आना पड़ा। कई दौर की मीटिंग्स के बाद कांग्रेस ने दावा किया कि गहलोत सरकार को 109 विधायकों का समर्थन है। इसके साथ ही कांग्रेस ने पार्टी से बगावत करने की सोच रहे विधायकों को धमकी भी दी है कि आज विधायक दल की बैठक में जो भी शामिल नहीं होगा उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement