Friday, April 26, 2024
Advertisement

कौन हैं भजन लाल शर्मा, जिन्हें भाजपा ने बनाया राजस्थान का नया सीएम

भजन लाल शर्मा के रूप में नए सीएम के ऐलान के बाद अब राज्य से वसुंधरा राजे की विदाई हो गई है। राजे ने 2 बार राज्य के सीएम पद की कमान संभाली थी।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 12, 2023 17:14 IST
जानें कौन हैं भजनलाल शर्मा- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK जानें कौन हैं भजनलाल शर्मा

राजस्थान समेत पूरे देश की जनता को जिस नाम का इंतजार था वह सामने आ गया है। भारतीय जनता पार्टी ने सभी कयासों पर ब्रेक लगाते हुए भजन लाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री बनाया है। 3 दिसंबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम आए थे। इसके बाद से ही वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ समेत विभिन्न नेताओं को सीएम पद की रेस में माना जा रहा था। हालांकि, इन सभी को पछाड़ते हुए भजन लाल शर्मा का नाम सीएम पद के लिए तय हो गया है। 

पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा

भजन लाल शर्मा राजस्थान की सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की राजस्थान ईकाई के प्रदेश महामंत्री का पद भी संभाल रहे थे। भरतपुर से ताल्लुक रखने वाले 56 वर्षीय भजन लाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं। खास बात ये है कि 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में वह पहली बार विधायक बने हैं। भजनलाल शर्मा को संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है। 

विधायकों ने चुना नेता

जयपुर में राजनाथ सिंह की अगुवाई में तीन पर्यवक्षकों द्वारा विधायक मंडल की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में विधायकों ने भजन लाल शर्मा को अपना नेता चुना है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, खुद वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री के रूप में भजन लाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा है। 

वसुंधरा की विदाई

भजनलाल शर्मा के रूप में नए सीएम के ऐलान के बाद अब राज्य से वसुंधरा राजे की विदाई हो गई है। राजे ने 2 बार राज्य के सीएम पद की कमान संभाली थी। भाजपा की ओर से पहले से ही इशारा कर दिया गया था कि पार्टी किसी नए चेहरे को सीएम पद की कमान सौंप सकती है। इस कारण ये तय माना जा रहा था कि वसुंधरा इस बार सीएम नहीं बनेंगी।

ये भी पढ़ें- कौन हैं भजन लाल शर्मा, जिन्हें भाजपा ने बनाया राजस्थान का नया सीएम


ये भी पढ़ें- कौन हैं दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा, जो बने राजस्थान के डिप्टी CM


 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement