1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. योगेंद्र यादव ने कहा- कृषि कानून भी वापस होंगे और हम फसलों के दाम की गांरटी भी लेंगे

योगेंद्र यादव ने कहा- कृषि कानून भी वापस होंगे और हम फसलों के दाम की गांरटी भी लेंगे

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि 27 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से आह्वान हुआ है कि सब अपने अपने आंदोलन स्थलों पर पहुंचे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2021 18:49 IST
Yogendra Yadav, Yogendra Yadav Farmers Agitation, Yogendra Yadav Modi Government- India TV Hindi
Image Source : PTI स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने मंगलवार को केंद्र सरकार के कृषि कानूनों पर निशाना साधा है।

जयपुर: स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि ये कानून आने वाली पीढ़ी के लिए दरवाजे बंद कर देंगे और मंडी व्यवस्था बंद होने से देश का किसान बर्बाद हो जाएगा। यादव मंगलवार को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा राजस्थान के सीकर में आयोजित किसान महापंचायत को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मंडी का कानून किसान के सर पर से छप्पर हटाने वाला कानून है और मंडी नहीं बचेगी तो सरकारी खरीद नहीं होगी, अगर मंडी की व्यवस्था चली गई तो पंजाब और हरियाणा का किसान तो बर्बाद हो ही जाएगा, अपने यहां के किसान भी बर्बाद होंगे।

‘अभी तक एक भी किसान संगठन टूटा नहीं है’

योगेंद्र यादव ने कहा,‘प्रधानमंत्री मोदी इन कानूनों से जो कर रहे हैं, वे हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए दरवाजे बंद कर रहे हैं। मंडी अगर बंद होती है तो किसानों के उत्पाद की सरकारी खरीद भी बंद होगी और अगर यह बंद होगी तो जल्दी ही राशन की दुकान भी बंद होगी क्योंकि सरकार मंडी में जो खरीद करती है वही गेहूं और चावल हमें राशन की दुकान पर मिलता है।’ उन्होंने कहा कि इस संयुक्त किसान मोर्चे में देश के 450 किसान संगठन इकठ्ठे हो गये हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, ‘पिछले 3 महीने मोदी, उनके दरबारियों, नेताओं की तमाम कोशिशों के बावजूद इन 450 संगठनों में से एक भी संगठन अभी तक टूटा नहीं है।’

‘ये कृषि कानून तो रद्द होंगे ही होंगे’
स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि ये कृषि कानून तो रद्द होंगे ही होंगे, हम केंद्र सरकार से फसलों के दाम की गांरटी भी लेंगे, इसके साथ ही शाहजंहापुर (राजस्थान-हरियाणा सीमा) पर जारी आंदोलन को मजबूत बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि 27 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से आह्वान हुआ है कि सब अपने अपने आंदोलन स्थलों पर पहुंचे। सभा में किसान नेता राकेश टिकैत व पूर्व विधायक अमराराम भी शामिल हुए। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा इस सोमवार से राजस्थान में कई किसान महापंचायतें कर रहा है। (भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। योगेंद्र यादव ने कहा- कृषि कानून भी वापस होंगे और हम फसलों के दाम की गांरटी भी लेंगे News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment