Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते से शुरू होंगे इन 5 राशियों के अच्छे दिन, होगा लाभ ही लाभ, जानें कैसा बीतेगा आपका पूरा सप्ताह

Weekly Horoscope 15th May to 21st May 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: May 15, 2023 11:35 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 15th May to 21st May 2023: नया सप्ताह आज से शुरू हो गया है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 15 से 21 मई 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपने प्रति दूसरों के नजरिए को देखकर, आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है कि नया सीखने के लिए आप अब काफी उम्र दराज हो चुके हैं। ऐसे में ये सोचकर अपना मुड़ खराब करने की जगह, अपनी काबिलियत पर भरोसा करें और इस बात को न भूले कि आप अपनी रचनात्मक और सक्रिय सोच की वजह से, कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी सोचने-समझने की शक्ति को, इसी ओर लगाने की सबसे अधिक जरूरत होगी। ये बात आप भी भली-भांति समझते हैं कि, अगर आपको इस समय धन लाभ हो रहा है तो, जरूरी नहीं ऐसी स्थिति कल भी बरकरार रहें। ऐसे में बेहतर यही होगा कि भविष्य की हर आर्थिक चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयारी करते हुए, आपको सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही करना चाहिए। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई, सोच-समझ कर ही किसी भी योजना में लगाएं। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति और राहु पहले भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह कई घरेलू मोर्चे पर, कुछ न कुछ छोटी-मोटी समस्या खड़ी होती रहेंगी। ऐसे में पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, आपको ही ज़रूरी तालमेल बैठने की ज़रूरत होगी। इस दौरान परिवार के सदस्यों से कुछ भी कहते समय अपने शब्दों का चयन, बेहद सोच-समझकर करें। यदि आपको कार्यस्थल पर कोई पसंद है तो, इस सप्ताह आपको उनसे बात करते समय मर्यादित आचरण करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि संभव है कि आप न चाहते हुए कुछ ऐसा कह दें, जिससे आपकी बनती बात भी बिगड़ जाएं। साथ ही आप उनसे ऑफिस से दूरी बनाकर ही बात करें। आपकी चंद्र राशि में बुध पहले भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह छात्रों को अपने माता-पिता या घर के बड़ों से पढ़ाई को लेकर, किसी प्रकार की डॉट-फटकार लग सकती है। इससे आपका मन इस पूरे ही सप्ताह खराब रहेगा। ऐसे में शुरुआत से ही ऐसा कोई कार्य न करें, जिसके कारण आपको परेशानी हो। 

  • उपायः प्रतिदिन 11 बार “ॐ भास्कराय नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने हर काम को दक्षता के साथ पूरा करने का, हर संभव प्रयास भी करेंगे। ऐसे में आपको खुद को बेकार की बातों पर ध्यान देने से रोकना होगा। यदि आपको अभी तक कोई भी आर्थिक समस्या आ रही थी तो, आपको इस सप्ताह उसके बारे में सोच-सोचकर परेशान होने की जगह, कुछ ऐसा करने की जरूरत होगी, जिससे आपकी कमाई में इज़ाफा हो सके। इसके लिए आप अपने दोस्तों, करीबियों या किसी बड़े से विचार-विमर्श भी करते हुए, कोई ज़रूरी फैसला ले सकते हैं। इस समय आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ, मज़ेदार समय बिताएंगे। इसके साथ ही इस दौरान आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह, आपके पारिवारिक जीवन में कई सकारात्मक परिणाम लाएंगे व आपको घरेलू तनाव से दूर रखने में मददगार भी सिद्ध होगी। इस सप्ताह आपको यह समझने की बेहद ज़रूरत है कि अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो, अपने मन को सकारात्मक रखने का प्रयास करें।आपकी चंद्र राशि में शनि दसवें भाव में मौजूद हैं और क्योंकि ये हफ्ता आपके करियर के लिए, सामान्य से ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। इस सप्ताह छात्रों को अनुसंधान के क्षेत्र में भी, आगे कदम बढ़ाने की ज़रूरत होगी। ऐसे में इसके लिये, शुरुआत से ही आप अध्ययन सामग्री जुटा सकते हैं। अन्यथा बाद में जल्दबाज़ी करते समय, आप कई चीज़ों को भूल सकते हैं। 

  • उपायः प्रतिदिन 33 बार “ॐ भार्गवाय नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. मिथुन साप्ताहिक राशिफल

यदि आपकी तबियत खराब थी तो, आपको इस सप्ताह ऐसी चीज़ों व गतिविधियों पर काम करने की ज़रूरत होगी, जिससे आपकी सेहत में सुधार आ सकें। इसलिए खुद को सेहतमंद रखने के लिए, अपनी खराब आदतों में सुधार लेकर आएं और अच्छा खान-पान लेते हुए, खुद को अधिक मसालेदार भोजन से भी दूर रखें। आपकी मनोकामनाएं इस सप्ताह दुआओं के ज़रिए, पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा। क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिससे आपके पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी और आप अपने हर ऋण को चुकाने में सफल रहेंगे। आपकी ज्ञान की प्यास आपको, इस सप्ताह नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। इसके साथ ही यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो, इस सप्ताह उनका विवाह तय होने से, घर का वातावरण अनुकूल होने के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। आपकी चंद्र राशि के अनुसार बुध ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को, अचानक से सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहे और मन लगाकर मेहनत करें, तथा उन लोगों से दूर रहे जो आपका ज्यादातर समय व्यर्थ की चीज़ों में बर्बाद करते हैं

  • उपायः प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो नारायणाय” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. कर्क साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस सप्ताह आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन कोई बड़ी बीमारी इस दौरान नजर नहीं आती, इसलिए आप काफी खुश नसीब रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और समय-समय पर योगाभ्यास, ध्यान और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट बनाए रख सकें। इस सप्ताह अचानक, बिना बताए किसी मेहमान का आपके घर पर आना, आपकी आर्थिक स्थिति को कुछ डामाडोल कर सकता है। क्योंकि मेहमानों को खुश करने के चक्कर में, आप उनकी आव-भगत पर औकाद से ज्यादा अपना धन खर्च कर सकते हैं। इस सप्ताह घर पर किसी सदस्य का स्थान परिवर्तन संभव है, या ऐसी संभावना बनती दिखाई दे रही है कि आप अपने वर्तमान निवास स्थान से कहीं दूर रहने के लिए जाने का प्लान करें। इस सप्ताह आप अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय अपने परिवार के निकालते हुए, उनके साथ समय व्यतीत करते और परिवार से जुड़े किसी निर्णय पर साथ बैठकर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपकी रचनात्मक क्षमता में भारी कमी देखी जाएगी, जिससे आप मेल, इंटरनेट आदि के माध्यम का उचित प्रयोग न करते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रसन्न करने में असफल रहेंगे। इससे आपकी पदोन्नति तो प्रभावित होगी ही, साथ ही आपके करियर की रफ़्तार में भी कमी आएगी। इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई पूर्व की मेहनत से, आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। आपकी चंद्र राशि में बुध दसवें भाव में मौजूद हैं इसलिए यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। परंतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस समय, थोड़ी अधिक मेहनत जारी रखनी होगी। 

  • उपायः प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस बात को सिर्फ़ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मजबूत और स्पष्टवादी बनें तथा सेहत में सुधार के लिए फ़ैसले तुरन्त लें और उनके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहें। इस सप्ताह आपको अपनी आय और ख़र्चों को ध्यान में रखते हुए, सही व एक अच्छा बजट प्लान बनाने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी। इसलिए इस बजट को सप्ताह की शुरुआत में बनाते हुए, अपना धन उसी के अनुसार खर्च करें। इस दौरान आप अपने घर के बड़ों, खासतौर से अपने माता-पिता की मदद और उनका अनुभव भी इस्तेमाल करते हुए, इसका निर्माण कर सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने मज़ाकिया स्वभाव के कारण, अपने घर-परिवार के वातावरण को सामान्य से ज्यादा ख़ुशनुमा बना देगा। आपकी चंद्र राशि में बुध नौवें भाव में मौजूद हैं इसके साथ ही इस समय एक बेहतरीन शाम के लिए, आपके कुछ रिश्तेदार या दोस्त आपके घर पर भी आ सकते हैं। यह समय काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इस दौरान, आप कुछ नए उत्पादों को शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सप्ताह आप, कुछ नये जोखिम लेने से भी आप नहीं कतरायेंगे, जिससे आपको इन दौरान लाभ अवश्य मिलेगा। इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को, अपनी सेहत के प्रति ज़रा भी लापरवाही न बरतने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही आपको स्वस्थ रहने के लिये, समय-समय पर संतुलित आहार लेने के साथ-साथ, अपनी दिनचर्या में भी सुधार करने की जरूरत होगी। क्योंकि संभव है कि इस समय, खराब स्वास्थ्य की वजह से शिक्षा अर्जित करने की आपकी गति बाधित हो, जिसका ख़ामियाज़ा आपको आने वाली किसी परीक्षा में उठाना पड़ सकता है। 

  • उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

यदि आप इस सप्ताह ख़ुशनुमा ज़िंदगी व्यतीत करना चाहते हैं तो, आपको इसके लिए अपना ज़िद्दी और अड़ियल रवैया दरकिनार करने की सबसे अधिक आवश्यकता रहने वाली है। क्योंकि इससे आपकी समय की बर्बादी मिलने के साथ-साथ, दूसरों से अपने अच्छे संबंध भी खराब करने पड़ सकते हैं। आपकी चंद्र राशि में राहु आठवें भाव में मौजूद हैं और इसके चलते इस सप्ताह आपको धन लाभ तो होगा, परंतु आप उस धन से खुश नहीं होंगे। क्योंकि प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ कुछ कम लगेगा और, इससे संभव है कि आपको कुछ निराशा भी हो। ऐसे में इस बात को समझने की ज़रूरत होगी कि मनुष्य को जितना भी मिल जाए, उसकी इच्छाएँ कम नहीं होती। इसलिए आपको इतने धन में ही खुश रहना सीखने की आवश्यकता रहने वाली है। पारिवारिक जीवन में आपको इस सप्ताह हर परिस्थिति में अपने विवेक का इस्तेमाल करके, उसमें सुधार लाने की आवश्यकता होगी। क्योंकि संभव है कि आपका घर पर कुछ अधिक समय व्यतीत करना, घर के बच्चों की खराब आदत पर रोशनी डालने में मदद कर सकता है। जिसके कारण आप उनके लिए कुछ नियम बनाते हुए, उन्हें अपनी पढ़ाई पर ही अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहन करते दिखाई देंगे। इस समय आपके द्वारा साझेदारी में किए गए हर कार्य, आख़िरकार आपके करियर के लिए सबसे अधिक फ़ायदेमंद साबित होंगे। लेकिन इसके लिए संभव है कि बीच-बीच में आपको अपने भागीदारों से, विरोध के कारण कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में इस राशि के जातकों को, इस पूरे ही सप्ताह मनचाहे परिणाम पाने के लिए अपने से बड़ों और शिक्षकों की मदद लेनी होगी। ऐसे में इस बात को समझें कि यदि आप अकेले ही हर विषयों को समझने का प्रयास कर रहे हैं तो, इस पर आपको जरूरत से ज्यादा ऊर्जा और समय व्यतीत करना होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पढ़ाई करते समय बड़ों की मदद लें। 

  • उपाय: बुधवार के दिन लक्ष्मी नारायण के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति सातवें भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह सेहत के नज़रिये से, स्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में ही दिखाई देंगी। जिससे आप एक अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही इस राशि के बुजुर्ग जातकों को इस दौरान आपको घुटनों और हाथों की पुरानी परेशानी से भी निजात मिल सकती है। आशंका है कि इस हफ्ते आप से आपका कोई दोस्त, परिजन या रिश्तेदार किसी बड़ी रकम उधारी पर मांग सकता है। आपकी चंद्र राशि में केतु पहले भाव में मौजूद हैं परंतु योग बन रहे हैं कि यदि आपने ये धन उनको दिया तो, आपको न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा। इसलिए इस सप्ताह किसी को भी उधारी पर धन देने से बचें। घर में कुछ बदलाव के चलते, आत्मीय जनों के साथ आपकी इस सप्ताह अनबन हो सकती है। जिससे आपके सम्मान में कमी आएगी, साथ ही आपको परिवार की बेरुखी का सामना भी करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर इस पूरे ही सप्ताह आपको किसी भी, विपरीत लिंगी व्यक्ति से अपना दिल लगाने से बचना होगा। अन्यथा आपकी बदनामी के साथ-साथ आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी न करें, जिसका पछतावा आपको बाद में हो। इस सप्ताह छात्रों को अपनी शिक्षा से जुड़ा कोई ऐसा निर्णय लेना होगा, जिसके लिए वो अभी तैयार नहीं है। इसके कारण आपके तनाव में वृद्धि भी होगी। ऐसे में हर प्रकार के निर्णय लेने से पहले किसी बड़े से सलाह-मशवरा करना ही आपके लिए उचित रहेगा। 

  • उपायः श्री शुक्तम का नित्य जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वजन बढ़ने की समस्या दे सकती है। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति छठे भाव में मौजूद हैं और यदि आप इस सप्ताह अपने दोस्तों या परिवार के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो, आपको अपना धन सोच-समझकर खर्च करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि, इस दौरान आप शुरुआत में ही काफी पैसे खर्च कर दें, जिससे आपको बाद में आर्थिक तंगी से गुजरना पड़े। इस पूरे ही सप्ताह आपको, समय समय पर अपने भाई-बहनों का उचित सहयोग मिलेगा और उनके सहायता से ही आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बारे में, अपने भाई-बहन से संवाद करते रहें। इस सप्ताह आपकी वाणी में कठोरता देखी जाएगी, जिसके कारण आप कार्यस्थल पर बेकार की या छोटी-छोटी बातों पर दूसरों के साथ विवाद या झगड़ा करते दिखाई देंगे। इसका नकारात्मक असर आपकी छवि को तो नुकसान पहुंचाएगा ही, साथ ही इससे आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करने में भी परेशानी आएगी। आपकी चंद्र राशि में बुध छठे भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह हॉस्टल या बोर्डिंग स्कूल में रह रहे छात्रों को थोड़ा विशेष ध्यान रखते हुए, अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आपको शुभ फल मिल पाएगा। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे विद्यार्थियों की बात करें तो, उन्हें भी मध्य भाग के बाद करीबी रिश्तेदार से किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में, दाखिल होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। 

  • उपायः प्रतिदिन 18 बार “ॐ भूमि पुत्राय नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. धनु साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज से समय विशेष अच्छा रहेगा और आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के बल पर, अपने परिवार के लोगों का भी खूब ख्याल रखेंगे। जिससे परिवार में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होने की संभावना है। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति पांचवें भाव में मौजूद हैं और कुल मिलाकर देखें तो, यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बेहतर रहेगा। अगर आप अपनी आय में वृद्धि के लिए, विभिन्न और नए स्रोत खोज रहे हैं, तो आपको केवल और केवल सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में ही निवेश करना होगा। इसके लिए आप ज़रूरत पड़ने पर, किसी सलाहकार या विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने पुराने दोस्तों या करीबियों को, अपनी महफ़िल में दावत दे सकते हैं। क्योंकि आपके पास इस दौरान अतिरिक्त ऊर्जा होगी, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। हालांकि ऐसा कुछ भी करने से पहले अपने घर के लोगों के साथ विचार-विमर्श अवश्य करें। जिन पूर्व के अधूरे पड़े कार्यों को लेकर आपके वरिष्ठ अधिकारियों से आपको पहले डाट पड़ी थी, उन्हें आप इस सप्ताह भी पूरा करने में असफल हो सकते है। जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि तो होगी ही साथ ही, आशंका है कि ये कार्य आपसे लेकर किसी दूसरे सहकर्मी को दे दिए जाएं। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे।

  • उपायः गुरुवार के दिन बृहस्पति की पूजा करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

माता-पिता का खराब स्वास्थ्य, इस सप्ताह आपकी चिंताओं का मुख्य कारण बन सकता है। ऐसे में खुद को हर प्रकार की चिंता से मुक्त रखने के लिए और अपनी आत्म शांति के लिए, किसी प्रकार की गतिविधियों में समय व्यतीत करें। संभव है कि इस सप्ताह आप किसी एटीएम से पैसे निकाले, लेकिन किसी कारणवश वो पैसे या आपका बटुआ ही खो जाए। इसलिए आपको इस तरह की हर विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए, खुद को सावधान रखने की जरूरत होगी। अन्यथा आपकी इन मामलों में सावधानी की कमी, आपको बड़ा नुक़सान पहुंचा सकती है। इस सप्ताह आप अपने पुराने दोस्तों या करीबियों को, अपनी महफ़िल में दावत दे सकते हैं। क्योंकि आपके पास इस दौरान अतिरिक्त ऊर्जा होगी, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। हालांकि ऐसा कुछ भी करने से पहले अपने घर के लोगों के साथ विचार-विमर्श अवश्य करें। कारोबारियों को इस पूरे ही सप्ताह, कई चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालांकि इस दौरान आप इन चुनौतियों से, आने वाले भविष्य के बारे में काफी कुछ सीख भी सकेंगे। आपकी चंद्र राशि में बुध चौथे भाव में मौजूद हैं वो छात्र जो किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए यह सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपकी पूर्व की मेहनत रंग लाएगी, जिससे आपको अपने इच्छानुसार किसी अच्छे संस्थान में दाखिला मिल सकेगा। 

  • उपायः प्रतिदिन 44 बार “ॐ मांडय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि पहले भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपको अपनी भावनाओं पर, ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर, क़ाबू रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभव है कि आपको किसी सहकर्मी के द्वारा धोखा मिले, जिससे आप उनके साथ झगड़ा तक कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, आपकी छवि को नुकसान तो पहुंचेगा ही, साथ ही आप अपनी भावनाओं को काबू न करते हुए उनके साथ अभद्र भाषा तक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको हर प्रकार के अपने निवेश और उससे जुड़ी तमाम भविष्य की योजनाओं को, गुप्त रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। अन्यथा आपकी इन योजनाओं से कोई आपका करीब, अपना फ़ायदा उठाते हुए आपको धन हानि दे सकता है। अक्सर आप दूसरों की इच्छाओं को अधिक महत्व देते हुए ही, अपनी योजना बनाते है। परंतु इस सप्ताह आपका ऐसा करना, आपको ख़ासा परेशान कर सकता है। इसलिए अपने पारिवारिक सदस्यों को तय नहीं करने दीजिए कि, इस सप्ताह आपको क्या करना है और क्या नहीं। तभी आप खुद को खुश रख पाएंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बिलकुल भी बाध्य न करें, जो आप स्वयं भी नहीं करना चाहेंगे। क्योंकि इस समय आपके स्वभाव में कुछ स्वार्थी पन की वृद्धि होगी। जिसके कारण आप अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल करते हुए, अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को कोई बेकार का कार्य दे सकते हैं। इस सप्ताह कई छात्रों की, उच्च शिक्षा की अभिलाषा पूरी हो सकेगी। लेकिन इसके लिए उन्हें अपनी राह में आने वाली, अनेक चुनौतियों का सामना भी करना होगा और इन चुनौतियों से लड़कर ही उन्हें सफलता प्राप्त होगी। हालांकि छात्र इस दौरान हर चुनौती से डटकर लड़ने, और उसपर विजय प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। 

  • उपायः शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको हर प्रकार की यात्रा करने से बचना चाहिए, अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। जिसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा। आपकी चंद्र राशि में शनि बारहवें भाव में और केतु आठवें भाव में मौजूद हैं इस सप्ताह आप धन से जुड़ी कई समस्या के कारण, परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह और जरूरत पड़े तो, उनसे आर्थिक सहयोग भी लेना चाहिए। इस सप्ताह आपको अपने आप से ही नाराजगी रहेगी, क्योंकि आपको महसूस होगा कि आप अपने परिवार की दखलंदाज़ी के कारण अपनी शर्तों पर अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर आपका स्वभाव घर के सदस्यों के प्रति भी, कुछ उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा। इस सप्ताह आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। ये समय इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिए, सामान्य से बेहतर रहेगा। क्योंकि आपको इस सप्ताह किसी करीबी के माध्यम से, अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सटी में दाख़िला मिलने का शुभ समाचार मिल सकेगा। हालांकि इस दौरान भी आपको इस बात को अपने जेहन में हमेशा रखने की ज़रूरत होगी कि, मेहनत असंभव को संभव बना सकती है। इसलिए इसी बात को समझते हुए, अपने प्रयास सही दिशा में आगे बढ़ाने की कोशिश करते रहें। 

  • उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement