Monday, April 15, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 26 February to 3 March 2024: इस हफ्ते किन लोगों का भाग्य रहेगा बुलंद? जानिए मेष से मीन राशि तक का साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 26th February to 3rd March 2024​: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 25, 2024 11:22 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 26th February to 3rd March 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 26 फरवरी से 3 मार्च 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

1. मेष साप्ताहिक राशिफल 

चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति प्रथम भाव में मौजूद होने के कारण यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं। जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा। इस हफ्ते पैसों के मामले में आप भाग्यशाली रहेंगे। क्योंकि इस दौरान चंद्र राशि के संबंध में बारहवें घर में अशुभ राहु मौजूद होने के कारण, ग्रहों की स्थिति बताती है कि आपके अप्रत्याशित खर्चें बेहद कम होंगे, जिससे आप अपना धन काफी हद तक संचय करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आपका रवैया बेहद आक्रामक रहने वाला है। क्योंकि आशंका है कि घर पर यदि किसी बातचीत और चर्चा के दौरान आप किसी बात से संतुष्ट न हो तो, आप नाराजगी में दूसरों को कुछ कड़वी बातें कह सकते हैं। जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना भी पड़ेगा। इसलिए कुछ भी प्रतिक्रिया देने से पहले, भली-भांति सोच-विचार करें। आप इस सप्ताह अपने ऊपर एक से अधिक कार्यों की जिम्मेदारी ले सकते हैं, जिसके कारण आपके ऊपर काम का बोध बढ़ सकता है। इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप एक भी कार्यों को समय पर पूरा करने में भी खुद को असफल महसूस करेंगे। इस राशि के कुछ छात्र, जो विदेशों में जाकर पढ़ने का सपना देख रहे थे, उन्हें इस सप्ताह किसी शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने सारे दस्तावेज पूरे रखने और जिस कॉलेज या स्कूल में दाखिले का प्रयास कर रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने की जरूरत होगी। ताकि आप अपनी ओर से कोई भी भूल या चूक करके, अपने हाथ आएं मौके को न गवा बैठें।

उपाय: शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से एकादश भाव में राहु उपस्थित होने के कारण पर्यन्त आपका स्वास्थ्य आमतौर पर उत्तम ही रहेगा। क्योंकि कई ग्रहों की शुभ दृष्टि, इस सप्ताह आपकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। इसलिए इस सप्ताह आपका मन खुशमिजाज रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह चन्द्र राशि से बारहवें भाव में बृहस्पति उपस्थित होने के कारण आपको बेवजह के धन खर्च पर, शुरुआत से ही नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है, जिससे आप उधारी पर धन लेते हुए खुद पर अतिरिक्त तनाव का बोझ बढ़ा सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने दोस्तों और करीबियों के साथ बेहतरीन वक्त बिता सकेंगे। इस दौरान आप उनके साथ किसी सुंदर यात्रा या पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। हालांकि इस समय गाड़ी चलाते वक्त, ज्यादा सावधानी बरतें, अन्यथा किसी प्रकार की हानि हो सकती है। इस सप्ताह आपके समक्ष आने वाले कई नए प्रस्ताव, आपके लिए बेहद आकर्षक होंगे। लेकिन आपको इस बात को भी समझने की जरूरत होगी कि, भावनाओं में बहकर कोई भी निर्णय जल्दबाजी में लेना समझदारी का काम नहीं, बल्कि बेवकूफी भरा कार्य होता है। अगर आप विदेशी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने की कोशिशें कर रहे थे तो, इस सप्ताह ग्रहों-नक्षत्रों की प्रतिकूल स्थिति के कारण, आपको अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। हालांकि इस दौरान आप और अधिक सतर्कता के साथ, अपने प्रयास करते दिखाई देंगे।

उपाय: "ॐ गुरुवे नमः" का प्रतिदिन 21 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. मिथुन साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में केतु विद्यमान होने के कारण स्वास्थ्य के लिहाज से इस सप्ताह आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन कोई बड़ी बीमारी इस दौरान नजर नहीं आती, इसलिए आप काफी खुश नसीब रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और समय-समय पर योगाभ्यास, ध्यान और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट बनाए रख सकें। पैसों के मामले में ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है, हालांकि वाहन चलाने वाले जातकों को, उसे चलाते समय थोड़ी अधिक सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि उसके क्षतिग्रस्त होने से, आपको अपना धन उसपर खर्च करना पड़े। इस सप्ताह आपके परिवार के कई लोग, आपसे सीधे मुंह बात करते नहीं दिखाई देंगे, जिसके पीछे का कारण आपका खुद को सर्वोपरि समझना हो सकता है। ऐसे में हमेशा खुद को ऊपर रखने की बजाय आपको, दूसरों की बातों को भी महत्व देने सीखना होगा। कार्यस्थल पर दूसरों के प्रति आपकी हीन भावना, आपके मन में कई शंका पैदा कर सकती है। जिसके चलते आप हर किसी को शंका की दृष्टि से ही देखेंगे। इससे आप उनका सही समर्थन प्राप्त करने से तो वंचित रहेंगे ही, साथ ही इससे करियर में आगे बढ़ने की आपकी रफ़्तार भी प्रभावित होगी। इस बात को आपको समझना होगा कि मन में नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज्यादा ख़तरनाक होते हैं। ऐसे में छात्र इस सप्ताह योग व ध्यान का सहारा लेकर अपने मन में उत्पन्न हो रहे हर तरह की नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. कर्क साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि अष्टम भाव में स्थित होने के कारण आपकी मानसिक समस्याएं, इस सप्ताह आपके शारीरिक सुख को नष्ट कर सकती हैं। जिसका नकारात्मक प्रभाव कार्यक्षेत्र को प्रभावित करते हुए, आपको अपने लक्ष्यों से भर्मित कर सकता है। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के दसवें घर में स्थित होने के कारण, तंग आर्थिक हालात के चलते, आपका कोई अहम काम बीच में ही अटक सकता है। जिसके कारण आपको बड़ा नुकसान संभव है। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो किसी बैंक या किसी करीबी से आर्थिक सहयोग लेते हुए, अपने अधूरे पड़े कार्य को पूरा करें। ऐसे में आपको ये बात समझने की जरूरत होगी कि, हर किसी के जीवन में बुरा दौर आता है और यही बुरा दौर मनुष्य को सबसे ज्यादा सीख देता है। इसलिए विपरीत परिस्थितियों से तंग आकर, उदास होकर वक्त बर्बाद करने से बेहतर है कि, जिंदगी के सबक को जानने और सीखने की कोशिश करें। इस सप्ताह करियर में आपको हर स्थिति में, भाग्य का साथ मिल सकेगा। जो इस बात को दर्शाता है कि इस समय आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से, उचित प्रशंसा और सहयोग भी प्राप्त होगा। वहीं आप में से कुछ लोग इन दौरान, अपनी मनचाही पदोन्नति भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। वहीं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी इस दौरान, भरपूर सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

उपाय: प्राचीन ग्रंथ सौंदर्य लाहीरी का प्रतिदिन जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सेहत के नजरिये से, स्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में ही दिखाई देंगी। जिससे आप एक अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही इस राशि के बुजुर्ग जातकों को, इस दौरान आपको घुटनों और हाथों की पुरानी परेशानी से भी निजात मिल सकती है। इस सप्ताह बृहस्पति के चंद्र राशि से नवम भाव में स्थित होने के कारण आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूंजी आंख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपको घर के छोटे सदस्यों से अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। जिसके कारण आप अपना बड़प्पन दिखाते हुए, अपने परिवार को साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आप समस्त परिवार किसी यात्रा या कही पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। चंद्र राशि के संबंध में शनि के सातवें घर में स्थित होने के कारण, संभव है कि कार्य स्थल पर, अचानक से आपको कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को संभालने के लिए कहा जा सकता है, जिससे जुड़ा फैसला लेने में आप इस सप्ताह पूरी तरह असफल रहेंगे। ऐसे में जोश में आकार भी कुछ ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसका नकारात्मक फल आपको भविष्य में मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को उन परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिनकी प्रतीक्षा वो पिछले काफी समय से कर रहे थे। क्योंकि शुरुआत में ही, ज्यादातर छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उस कारण उन्हें सफलता मिलेगी।

उपाय: प्राचीन पाठ आदित्य हृदयम का प्रतिदिन पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण इस बात को आप इस सप्ताह अच्छी तरह समझ पाएंगे कि, अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि ये सप्ताह सेहत के लिहाज़ से आपको, आत्मचिंतन करने के कई अवसर देगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो आर्थिक पहलु के लिहाज से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे। इस सप्ताह चंद्रमा की राशि से सातवें भाव में राहु के स्थित होने के कारण पारिवारिक जीवन में चल रहे तनाव के कारण, अपनी एकाग्रता भंग न होने दें। ऐसे में आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, हर किसी के जीवन में बुरा दौर आता है और यही बुरा दौर मनुष्य को सबसे ज्यादा सीख देता है। इसलिए विपरीत परिस्थितियों से तंग आकर, उदास होकर वक्त बर्बाद करने से बेहतर है कि, जिंदगी के सबक को जानने और सीखने की कोशिश करें। कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका कोई प्रतिद्वंद्वी या विरोधी, आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, हर परिस्थिति में अपने आँख और कान खोलकर ही काम करने की जरुरत है। यह हफ्ता आपकी उच्च शिक्षा के लिए, सामान्य से बेहतरीन रह सकता है और बहुत समय से यदि आप अपनी उच्च शिक्षा को लेकर कोई प्रयास कर रहे हैं तो, योग बन रहे हैं कि आपको उसमें इस दौरान पूर्ण रूप से सफलता मिल सकती है। हालांकि इसके लिए आपको इधर-उधर की बातों में अपना समय न बर्बाद करते हुए, अपने भविष्य को लेकर सजकता बरतने की ज़रूरत होगी।

उपाय: "ૐ नमो भगवते वासुदेवाय" का प्रतिदिन 51 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से केतु बारहवें भाव में स्थित होने के कारण आपके बार-बार खाने की आदत, आपको परेशानी दे सकती है। इसलिए इस बात को समझें कि ठूंस-ठूंस कर खाना आपके शौक के लिए तो अच्छा है, लेकिन ये आपकी सेहत को खराब करके के लिए काफ़ी भी है। ऐसे में ज्यादा कैलोरी कीचीजें खाने से, इस सप्ताह आपको बचना ही चाहिए। इस सप्ताह संभावना है कि जिस पूर्व के निवेश से, आप सभी आशाएं खो चुके थे, आपको वहां से अच्छा धन लाभ हो। जिसके कारण कोई नया वाहन खरीदने का, आपका अधूरा सपना भी पूरा हो सकेगा। परंतु किसी भी चीज़ की खरीदारी के दौरान, आपको घर के बड़ों से इस बारे में बातचीत करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह भूल से भी, अपने परिवार के सदस्यों के साथ रुखा व्यवहार न करें। खासतौर से अपने से बड़ों के साथ, मर्यादिर आचरण ही करें। अन्यथा ऐसा न करना, पारिवारिक शांति को भंग कर सकता है। जिससे आपको ही सबसे अधिक मानसिक तनाव की अनुभूति होगी। चंद्र राशि से शनि पंचम भाव में स्थित होने के कारण जो लोग आपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, उन्हें खाली समय में कुछ सीखने का मौका मिलेगा। इस समय में आप टेक्नोलॉजी या सोशल माध्यमों, जैसे-इंटरनेट आदि, की मदद से अपनी योजनाओं में सुधार कर सकते हैं। आपकी राशि के ग्रह-सितारे इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि कई छात्रों के लिए ये सप्ताह तनहा गुज़रने वाला है। ऐसे में आप अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर या परिवार के किसी सदस्य से बात करते हुए, इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार "ॐ गणेशाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

राहु चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण जिन्हें शराब और धूम्रपान की बुरी आदत हैं, वो जातक किसी बड़े की सलाह के बाद अपनी इस बुरी आदतों को त्यागने का प्रयास करेंगे। इसके लिए अपनी संगति में भी सही परिवर्तन लेकर आएं और केवल उन्ही लोगों के साथ उठे-बैठे, जो इस बुरी आदत को छोड़ने में आपकी मदद करना चाहते हैं। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण आपको धन लाभ तो होगा, परंतु आप अपने मनोरंजन पर ज़रूरत से ज्यादा पैसों का ख़र्च करते दिखाई देंगे। जिसके कारण जिस तेजी से धन आपके हाथ से निकल जाएगा, उसका अंदाज़ा जब आपको होगा तब संभव है की देर हो जाए। इसलिए अपने धन की बचत करना, इस समय आपके लिए सबसे अधिक ज़रूरी रहने वाला है। आप इस सप्ताह यूँ तो बेहद ऊर्जा के साथ हर कार्य करते दिखाई देंगे, लेकिन किसी अनहोनी की वजह से आपका मूड खराब होने की आशंका है। जिसके परिणामस्वरूप पारिवारिक जीवन में आपका स्वभाव थोड़ा उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यता का प्रदर्शन पूर्ण रूप से नहीं कर पाएंगे। जिससे आपको करियर में आगे बढ़ने में, परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान जिन भी छात्रों को शिकायत थी कि, उनका ध्यान शिक्षा से जल्दी ही भ्रमित हो जाता है, ये सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए विशेष शुभ रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान न ही शिक्षा से भ्रमित होगा और साथ ही आपके दोस्तों के चलते भी आपको हर प्रकार के अवरोध से भी छुटकारा मिल सकेगा।

उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ हनुमान चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

 9. धनु साप्ताहिक राशिफल

बृहस्पति के चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण पूर्व के हफ्ते में अपच, जोड़ों के दर्द, सिर दर्द जैसी समस्याओं को लेकर, जो जातक अब तक कोताही बरत रहे थे, वो इस सप्ताह स्वस्थ जीवन की अहमियत को समझते हुए, उसमें सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। आपके ये प्रयास देख आपके आस-पास के लोग आपसे खुद होंगे, साथ ही वो आपका प्रोत्साहन भी बढ़ा सकते हैं। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीके से इस्तेमाल करें तो, वह काफी फायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर, आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताजा करेगी, और आप उस संदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। यदि बात करें आपके कार्यक्षेत्र की तो, उसके नजरिए से ये सप्ताह केवल और केवल आपके ही नाम रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान भाग्य आपका पूरी तरह से साथ देगा, जिसके कारण आप जिस भी कार्य में अपने हाथ डालेंगे, उसे बिना किसी बाधा के पूरा करने में सफल रहेंगे। इसलिए इस मौके को अपने हाथ से न फिसलने देते हुए, इसका भरपूर फायदा उठाए और करियर में उन्नति का रास्ता सुनिश्चित करें। आपका राशिफल यह बताता है कि वो छात्र जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह सफलता तो प्राप्त होगी, लेकिन उसके लिए उन्हें खुद को सर्वोपरि न समझते हुए, विषयों को समझने में दूसरो की मदद लेने की भी आवश्यकता होगी। क्योंकि तब जाकर आप आंशिक सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: प्रतिदिन 108 बार "ॐ राहवे नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में शनि दूसरे घर में स्थित होने के कारण इस समय आपको अपने घर के किसी सदस्य की बिगड़ती तबियत में सुधार देखकर, खुद भी मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखने के लिए, जितना संभव हो उनकी देखभाल करें और उनके साथ मिलकर नियमित रूप से योगाभ्यास करें। ये बात आप भी भली-भांति समझते हैं कि, अगर आपको इस समय धन लाभ हो रहा है तो, जरूरी नहीं ऐसी स्थिति कल भी बरकरार रहें। चंद्र राशि से केतु नवम भाव में स्थित होने के कारण ऐसे में बेहतर यही होगा कि भविष्य की हर आर्थिक चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयारी करते हुए, आपको सिर्फ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही करना चाहिए। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई, सोच-समझ कर ही किसी भी योजना में लगाएँ। आप इस सप्ताह महसूस करेंगे कि दोस्त, रिश्तेदार और घर के लोग आपकी जरूरतों को नहीं समझते हैं। जिससे आपके मन में उनके प्रति गलत भावना आ सकती है। ऐसे में आपको इस बात को समझने की भी जरूरत होगी कि दूसरों में बदलाव लाने की बजाय, यदि आप खुदमें बदलाव लेकर आते हैं तो, आप खुद को काफी हद तक तनाव मुक्त रखने में सफल होंगे। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज़ देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। पूर्व के समय में आपको जो अवसर नहीं प्राप्त हुए, वो इस हफ्ते मिल सकते हैं। जिसके बाद यदि आप दूसरों के सामने अपना खोया सम्मान वापस पाना चाहते है तो, आपको इस सप्ताह अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत होगी। इसके लिए अभी से तैयारी में लग जाएं और ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छी कोचिंग या टूशन में दाख़िला लेते हुए, अपना ज्ञान बढ़ाएं।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ वायुपुत्राय नमः” का 19 बार जप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि वालों शनि आपके पहले घर में हैं और अभी अस्त चल रहे हैं। सूर्य आपके पहले भाव में होने के कारण कुछ हद तक स्वभिमान बनाए रखेंगे। शनि जब अपने घर में होते हैं तो पंच महापुरुष योग बनाते हैं। लेकिन उनके अस्त होने के कारण इसका फल इस हफ्ते ज्यादा नहीं मिलेगा। फिर भी कुछ हद तक यह धन के लिहाज से अच्छा रहने वाला है। वहीं राहू आपके दूसरे भाव में होने के कारण अचानक से धन लाभ कराने का संकते दे रहे हैं। वहीं बुध और सूर्य की युति बुद्धादित्य योग का फल दे रही है। इस वजह से यह हफ्ता आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है। प्यार और वैवाहिक जीवन में पार्टनर के साथ रिश्ते कुछ हद तक ठीक-ठाक ही रहेंगे। करियर के लिहाज से इस हफ्ते आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा।

उपाय: शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों के तेल का दीया जरूर जलाएं

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत खुदबहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में राहु के प्रथम भाव में स्थित होने के कारण, आप धन से जुड़ी कई समस्या के कारण, परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह और ज़रूरत पड़े तो, उनसे आर्थिक सहयोग भी लेना चाहिए। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि बारहवें भाव में स्थित होने के कारण घर-परिवार में किसी प्रकार का कोई कार्यक्रम आयोजित हो सकता है, जिसपर आपको अपना बहुत धन खर्च करना होगा। इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप अत्यधिक घरेलू कार्यों के चलते, अपने कार्यक्षेत्र पर ज़रूरी ध्यान दें पाने में खुद को असमर्थ पाएंगे। करियर राशिफल के संकेतानुसार, अगर आप पेशेवर क्षेत्र से जुड़े हैं और किसी अच्छी नौकरी में कार्यरत हैं तो, ये सप्ताह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको आपके क्षेत्र में, आगे बढ़ने के कई मौके मिलेने के योग बन रहे हैं। इस सप्ताह आपकी राशि के कई जातक, पिछली ग़लतियों से भी सीख न लेते हुए, पुनः उन्हें दोहराने का कार्य करेंगे। जिसके कारण उन्हें अपने शिक्षा के क्षेत्र में, बहुत प्रतिकूल परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में इस बात को याद रखें कि, असफल होकर भी आप बहुत कुछ सीखते हैं।

उपाय: प्राचीन पाठ लिंगाष्टकम् का प्रतिदिन जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Business Horoscope 26 February to 3 March 2024: इन लोगों के व्यापार में आएगा तगड़ा उछाल, कमाई के हैं प्रबल योग, पढ़ें साप्ताहिक बिजनेस राशिफल

Weekly Career Horoscope 26th February to 3rd March 2024: इस सप्ताह इन राशि वालों को करियर में मिलेगी बड़ी सफलता, जानें आपकी किस्मत में क्या लिखा है?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement