Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इन राशियों के लिए दुर्भाग्य लेकर आ रहा है यह सप्ताह, रहना होगा बेहद सावधान, जानिए अपनी राशि का हाल

Weekly Horoscope 4th September to 10th September 2023: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 03, 2023 14:20 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 4th September to 10th September 2023: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं  4 सितंबर से 10 सितंबर 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल। 

 मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अनुभव होगा कि, आस-पास के लोग आपसे अधिक मांग और अपेक्षा रख रहे हैं। ऐसे में आप उनकी हर मांग को पूरा करने के लिए, आप खुद पर अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। परंतु आपको ये समझना होगा कि जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा किसी से भी वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को बेकार के तनाव से नहीं थकाएँ। पहले भाव में अशुभ राहु के उपस्थित होने के परिणामस्वरूप ये बात आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, इससे पहले आर्थिक स्थिति बद से बद्दतर हो, खुद को समय पर सचेत करते हुए, अपने धन का संचय करना शुरु कर दें। इस बात को समझते हुए भी आप, इस सप्ताह ऐसा करते नहीं दिखाई देंगे। जिससे आने वाले समय में आपके जीवन में कई आर्थिक परेशानी उत्पन्न होंगी। आपके बच्चे के पुरस्कार वितरण समारोह का बुलावा, आपके और परिवार के लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे, जिससे आपकी आंखों में नमी साफ़ देखी जाएगी। इस सप्ताह के दौरान प्राप्त लाभ को मजबूत करने और कुछ नया शुरू करते हुए, आप आगामी समय के लिए मजबूत नींव और रणनीति तैयार कर सही निर्णय लेते नज़र आएंगे। इसके लिए आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं। चंद्र राशि से पांचवें भाव में बुध के विराजमान होने के परिणामस्वरूप शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह छात्रों को, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे आप परीक्षा में बेहतर करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके लिए आपको भी, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी।

उपाय: दुर्गा चालीसा का जाप करें.

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल

बारहवें भाव में राहु के स्थित होने के कारण इस सप्ताह विशेष ध्यान से वाहन चलाएं। ख़ास तौर पर तेज़ मोड़ों और चौराहों पर, अपनी आंख और कान खुले रखें, अन्यथा आप किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। आपको इस सप्ताह अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके मन को ख़ुशनुमा बना देगा। इससे आपके मन में सकारात्मकता की वृद्धि तो होगी ही, साथ ही आप घर के छोटे सदस्यों के लिए घर जाते समय, कोई उपहार भी लेकर जाने का प्लान कर सकते हैं। अपने यार, दोस्तों के साथ ज़रूरत से ज्यादा मेल-जोल बढ़ाने के चक्कर में, इस सप्ताह आपका कोई जरूरी पारिवारिक कार्य छूट सकता है। जिसके कारण आपको घर के सदस्यों से डांट भी सुननी पड़ सकती है। चन्द्र राशि से दसवें भाव में शनि के स्थित होने के कारण आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की स्थिति बताती है कि इस अवधि में आप में से कुछ को अपनी इच्छानुसार, स्थानांतरण या नौकरी में अच्छा बदलाव मिलने की संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही, अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अपने संबंध बेहतर करके चलना होगा। चौथे भाव में बुध के स्थित होने के कारण कई छात्र इस सप्ताह खुद को तरोताज़ा रखने के लिए, अपने दोस्तों या करीबियों के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि ऐसा कुछ भी प्लान करने से पहले, आपको अपने सभी अधूरे पड़े पाठ्क्रमों को पूरा करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: ॐ गं गणपतये नमः'' प्रतिदिन 21 बार।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सब कुछ होते हुए भी आप खुद को, भावनात्मक तौर पर कमज़ोर महसूस करेंगे। क्योंकि संभव है कि बाहर से बेशक आप सामान्य दिखाई दें, परंतु अंदर से आप अपने जीवन में चाहते क्या है, ये सोच-सोचकर अनिश्चित और बेचैन रहेंगे। बृहस्पति ग्यारहवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह संभावना है कि जिस पूर्व के निवेश से, आप सभी आशाएं खो चुके थे, आपको वहां से अच्छा धन लाभ हो। जिसके कारण कोई नया वाहन खरीदने का, आपका अधूरा सपना भी पूरा हो सकेगा। परंतु किसी भी चीज़ की खरीदारी के दौरान, आपको घर के बड़ों से इस बारे में बातचीत करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आप अपने परिवार के प्रति अपनी जम्मेदारियों को समझते हुए, परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को ज़रूरी तरजीह देंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं और वो आपके समक्ष अपनी बातों को खुलकर रख सकते हैं। आपकी राशि में कई लाभकारी ग्रह की उपस्थिति, आपके दुश्मनों के लिए अच्छी नहीं है। क्योंकि इस दौरान वो सक्रिय तो होंगे, परंतु आप उन्हें हर कदम पर पराजित करते हुए, उन्हें अपना मित्र बनाने में सफल रहेंगे। तीसरे भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह छात्रों को दूसरों की आलोचना से प्रभावित होकर, अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि ये बात आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि बेवजह मन में शक पैदा करने से बेहतर है कि, आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लें और अपना अच्छा प्रदर्शन देते हुए, सभी का मुंह बंद कर दें। इसलिए दूसरों की बेकार की बातों से खुद को परेशान न करें और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित होते हुए, सही निर्णय लें।

उपाय: प्राचीन पाठ लिंगाष्टकम् का प्रतिदिन जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

चौथे भाव में केतु विद्यमान होने के कारण सेहत के नज़रिए से, यह सप्ताह थोड़ा कम ठीक रहेगा। इसलिए जो आप खाएँ उसके प्रति सावधान रहें, और जितना संभव हो अधिक मसालेदार खाने से परहेज करते हुए, आपकी दिनचार्य में योग और व्यायाम का सहारा लें। आपको ये बात भली-भांति समझ लेनी चाहिए कि, दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा। इसलिए अपने धन का संचय करने का विचार इस सप्ताह न केवल आपको बनाना होगा, बल्कि उसकी ओर आपको इस सप्ताह से ही शुरुआत करनी होगी। इस सप्ताह आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, हालांकि इसी दौरान आपके भाई-बहनों का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। जिसपर आपको अपना कुछ धन खर्च करना होगा। परंतु इस दौरान आपके द्वारा अपनी हर प्रकार की पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना, आपको घर में भी मान-सम्मान देने का कार्य करेगा। शनि आपके आठवें भाव में स्थित होने के कारण इस राशि के कारोबारी जातकों को, किसी करीबी की गलत सलाह के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती हैं। इसलिए किसी की भी सलाह पर आंख मूंदकर विश्वास करने से बचते हुए, कोई भी फैसला लेते समय सावधानी बरतें। चंद्र राशि से दूसरे भाव में बुध के स्थित होने के कारण इस सप्ताह इस राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए, अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरुरत होगी। अन्यथा आपकी पूर्व की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए अपने लक्ष्यों का ही सोचते हुए, इस समय कोई भी कदम उठाए।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

बृहस्पति के चंद्र राशि से नौवें भाव में स्थित होने के कारण ये समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रह सकता है। इस दौरान आप प्रत्येक कार्य को पूरी शक्ति के साथ करने का प्रयास करेंगे और एक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। इसके अलावा यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही होगी तो, इस दौरान आपको उससे भी पूरी तरह से मुक्ति मिलने के योग बन सकते हैं। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो इस सप्ताह आप अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको सही रणनीति बनाने और उसी अनुसार, कार्य करने की ज़रूरत होगी। इस बात को आपको भली-भांती समझने की ज़रूरत होगी कि, हर इंसान के जीवन में बुरा दौर आता है। इसलिए पारिवारिक जीवन में यदि इस सप्ताह परिस्थितियां आपके पक्ष में नहीं हैं तो, आपको उन्हें और अधिक खराब करने की जगह धैर्य बनाकर, अच्छे समय की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत है। सातवें भाव में शनि के स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपको किसी के साथ भी, नई परियोजना या पार्टनरशिप के व्यवसाय को शुरू करने से बचना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस समय आप बिना दूर का सोचे, कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसके कारण आपको भविष्य में नुकसान उठाना पड़े। इस सप्ताह आपकी राशि के कई जातक, पिछली ग़लतियों से भी सीख न लेते हुए, पुनः उन्हें दोहराने का कार्य करेंगे। जिसके कारण उन्हें अपने शिक्षा के क्षेत्र में, बहुत प्रतिकूल परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में इस बात को याद रखें कि, असफल होकर भी आप बहुत कुछ सीखते हैं।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार "ओम भास्कराय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है, जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। आपको इस बात को समझना होगा कि, कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। क्योंकि संभव है कि जल्दबाज़ी में आकर आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना धन खर्च कर दें, जो आपके पास पहले से ही उपस्थित हो। इसलिए जल्दबाज़ी में ख़रीदारी न करें। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर, आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा करेगी, और आप उस सदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण इस पूरे ही सप्ताह आप अपने पेशेवर जीवन में, महान उपलब्धियाँ हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इसके अलावा आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की उपस्थिति, यह भी दर्शाती है कि, आप अपने कार्यस्थल पर मेहनती, पहले से अधिक उत्पादक और कुशल होकर उभरेंगे और आपका यही कूटनीतिक और चतुराई भरा व्यवहार, आपको कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में मदद करेगा, साथ ही वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपको प्रशंसा भी दिलाएगा। इस सप्ताह चंद्र राशि से बारहवें भाव में बुध के स्थित होने से फलस्वरूप इस सप्ताह छात्रों को अपने पाठों या विषयों को समझने में कई तरह की परेशानी आ सकती है। ऐसे में आप न चाहते हुए भी अपने अहंकार के आगे किसी की मदद लेने से बचेंगे। हालांकि आपको ऐसा न करते हुए, बेहतर परिणाम प्राप्ति के लिए बड़ों का सहयोग लेने की ज़रूरत होगी।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ओम महा कालिकाये नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल

सातवें भाव में राहु के स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुँचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह आप धन से जुड़ी कई समस्या के कारण, परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह और ज़रूरत पड़े तो, उनसे आर्थिक सहयोग भी लेना चाहिए। यदि घर के किसी सदयों को सेहत से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर रही थी, तो इस सप्ताह उनके उपचार में सही बदलाव स्वास्थ्य में अनुकूलता लाने में मददगार सिद्ध होगा। इससे पारिवारिक वातावरण में भी मधुरता देखी जाएगी, साथ ही घर के छोटे बच्चे आप से कहीं बाहर पिकनिक पर ले जाने का आग्रह कर सकते हैं। चंद्र राशि से पंचम भाव में शनि के स्थित होने के कारण यह सप्ताह आपके करियर में वृद्धि लेकर आएगा, लेकिन आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छी तरह से देख-समझ लें। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों और सीनियर्स से बात करनी हो तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह कई छात्रों को अनावश्यक की यात्रा करनी पड़ेगी। जिसके कारण उन्हें पढ़ाई करने का उचित समय नहीं मिल सकेगा। ऐसे में जितना संभव हो, बेकार की यात्रा करने से इस सप्ताह बचें, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ओम महा लक्ष्मी नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही 'दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। चंद्र राशि से बारहवें भाव में केतु होने के कारण इस सप्ताह सबसे अधिक आपको, अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की ज़रूरत होगी। इसके लिए घर की खरीदारी करते समय, अपने हाथ खोलकर पैसे व्यय करने से बचें।अन्यथा भविष्य में आपको भारी आर्थिक संकटों के चलते, समस्या हो सकती है। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने नज़दीकी दोस्तों को बुलाएँ। क्योंकि ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढ़ाएंगे। साथ ही इस सप्ताह आप बिना कुछ ख़ास किए, आसानी से अपने परिवार के लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में भी कामयाब रहेंगे। बृहस्पति के दसवें भाव पर दृष्टि पड़ने के कारण इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको, इच्छानुसार कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि संभावना है कि आप जिस रणनीति या योजना पर काम कर रहे थे, उनके सफल होने पर, आपको दूसरों से खुलकर प्रशंसा की प्राप्ति हो। इससे ऑफिस में आपका एक अलग ही प्रभाव विकसित हो सकेगा, जिसके कारण अब हर कोई आपसे बातचीत करने में दिलचस्पी लेगा। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी बच्चे के अच्छे अंक, आपके मन में प्रतिस्पर्धा की भावना को उत्पन्न कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपना जो समय पहले अधिक टीवी देखकर या खेल-कूद करके बर्बाद कर रहे थे, उसे आप सही दिशा में लगाते हुए पढ़ाई-लिखाई करते दिखाई देंगे। आपके अंदर अचानक आए इस सकारात्मक बदलाव को देख, आपके घरवालों को भी आनंद और ख़ुशी की अनुभूति होगी।

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि वालों के लिए बृहस्पति पांचवें घर में मौजूद होने के कारण इस सप्ताह किसी महत्वपूर्ण कार्य में मिलने वाली सफलता क़रीब होने के बावजूद भी, आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट दर्ज की जाएगी। क्योंकि इस समय आप खुद को ऊर्जावान रखने में सक्षम नहीं होगा, और इसके कारण आपको कुछ समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह यूँ तो धन की आवाजाही रहेगी, लेकिन आपको सप्ताह के अंत में महसूस हो सकता है कि आपने अपना काफी धन जाया कर दिया। इसलिए हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, धन कामने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें। चन्द्र राशि से तीसरे भाव में शनि के स्थित होने से इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता, आपको परिवार के सुख से वंचित कर सकती है। हालांकि यदि आप अपने मानसिक तनाव से मुक्ति चाहते हैं तो, आपको घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने की आवश्यकता होगी। इसलिए कुछ भी करके, घर के लोगों को अपना समय दें। इस सप्ताह आप पाएंगे कि कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर, आपकी कार्यशैली से नाख़ुश हैं। लेकिन क्योंकि वे ये बात आपको बताएंगे नहीं, जिससे आप उसमें सुधार करने के बारे में भी विचार नहीं करेंगे। ऐसे में अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर, उनमें ज़रूरत के मुताबिक़ सही सुधार लाना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। चंद्र राशि से नौवें भाव में बुध के स्थित होने से छात्रों के लिए योग बन रहे हैं कि ये सप्ताह, आपकी राशि के लिए काफी बेहतर रहेगा। इस दौरान न केवल आपकी शिक्षा के मार्ग में आ रही हर तरह की बाधाएं दूर हो जाएंगी, बल्कि यदि आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाख़िला पाने का प्रयास कर रहे थे तो, उसमें भी आपको सफलता प्राप्त हो सकेगी।

उपाय: शनिवार के दिन दिव्यांग व्यक्तियों को भोजन का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपनी दृष्टि में सकारात्मकता लेते हुए, जो धुंध आपके चारों तरफ़ छाई हुई है, उसे स्वंय ही अपने प्रयासों से हटाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, यही धूल आपकी प्रगति को बाधित कर रही है। इसलिए ये समय उससे बाहर निकलते हुए, कुछ अच्छा करने का है। इस सप्ताह आपको इस बात को भली-भाँती समझने की ज़रूरत होगी कि जीवन के बुरे समय में, हमारे द्वारा संचय किया गया धन ही हमारे काम आता है। इसलिए इस सप्ताह की शुरुआत से ही आपको धन की बचत को लेकर सही रणनीति अपनाते हुए, एक अच्छी योजना बनाने की ज़रूरत होगी। हालांकि आशंका है कि इस ओर काम करते हुए, आपको बहुत-सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा। इस सप्ताह परिवार के सदस्य, घर में कुछ बदलाव करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसे में घर पर होने वाला ये बदलाव, आपको ज़रूरत से काफ़ी भावुक बना सकता है। इस दौरान आप अपने ख़ास लोगों या किसी करीबी मित्र के साथ, अपनी भावनाएँ ज़ाहिर करने में कामयाब रहेंगे। जिससे आपको काफी हद तक सुकून की प्राप्ति भी होगी। बृहस्पति के चौथे भाव में स्थित होने के कारण आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की स्थिति बताती है कि इस अवधि में आप में से कुछ को अपनी इच्छानुसार, स्थानांतरण या नौकरी में अच्छा बदलाव मिलने की संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही, अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अपने संबंध बेहतर करके चलना होगा। बुध आठवें भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह कक्षा के कई छात्र, आपकी सफलता से ईर्ष्या महसूस करेंगे। जिसके कारण वो आपके विरुद्ध जाकर शिक्षकों को आपके ख़िलाफ़ भड़का भी सकते हैं। ऐसे में उनके हर षडयंत्र को समझते हुए, हर किसी के प्रति अपने व्यवहार को बेहतर करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दूसरों के समक्ष अपनी छवि को खराब कर सकते हैं।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ये सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। शनि चंद्र राशि से प्रथम भाव में स्थित होने के कारण आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में इस सप्ताह आपको, बहुत सोच-विचार करके चलना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपको किसी पुराने निवेश से धन लाभ तो होगा, परंतु आप दूसरों की गैर ज़रूरी मांगों को पूरा करते-करते, न चाहते हुए भी अपना बहुत-सा धन खो बैठें। जिसके बाद आपको भविष्य में समस्याओं का सामना भी करना होगा। इसलिए दूसरों को न कहना इस समय, आपको सीखने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। इस सप्ताह आप अपने घरवालों की सलाह पर, कोई नई कार या बाइक खरीद सकते हैं। क्योंकि इस सप्ताह पारिवारिक आय में वृद्धि होने के योग बनेंगे, जिससे आप अपनी और घर की ज़रूरत को देखते हुए कोई वाहन खरीदने की इच्छा जता सकते हैं। इस राशि के व्यापारियों को इस सप्ताह, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अभी इस यात्रा से परहेज करें, अन्यथा इससे आपको मानसिक तनाव के साथ-साथ, आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। सातवें भाव में बुध के स्थित होने से यह सप्ताह उन छात्रों के लिए अच्छा रहेगा जो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे है। खासतौर से इस हफ्ते की शुरुआत आपसे अधिक मेहनत कराएगी, परंतु इसके बाद आप कम मेहनत करके भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के दूसरे घर में स्थित होने के कारण ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इस बात में कोई दोहराय नहीं है कि, आप पैसों की अहमियत को समझने के बावजूद अपने धन को बेबाक तरीक़े से खर्च करते आए हैं। परंतु इस सप्ताह आपको अपने पूर्व समय की उन ग़लतियों का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय बहुत सी ऐसी स्थितियाँ आएँगी, जब कोई करीबी सदस्य पैसों की डिमांड करेगा, परंतु आपके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं होगा। जिससे उनके और आपके रिश्तों में दूरियाँ आने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपके परिवार के कई लोग, आपसे सीधे मुँह बात करते नहीं दिखाई देंगे, जिसके पीछे का कारण आपका खुद को सर्वोपरि समझना हो सकता है। ऐसे में हमेशा खुद को ऊपर रखने की बजाय आपको, दूसरों की बातों को भी महत्व देने सीखना होगा। आपकी राशि के जो लोग पहले से ही विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी पदोन्नति या लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और आपके सहकर्मी भी इस दौरान आपको पूरा समर्थन देते हुए नज़र आयेंगे। छठे भाव में बुध के स्थित होने के कारण इस सप्ताह सभी छात्रों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये, योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने और लक्ष्य प्राप्ति के लिये जो भी जरूरी है उसकी एक सूची बनाने की आवश्यकता रहने वाली है। क्योंकि ऐसा करके ही आप अपना बहुत सा समय और ऊर्जा बर्बाद होने से बचा सकेंगे, जिससे आपको आगे चलकर सुखद समाचार मिलने और अच्छा प्रदर्शन करने में सफलता मिलेगी।

उपाय: प्रतिदिन 43 बार "ओम केतवे नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

September 2023 Vrat Tyohar: जन्माष्टमी से लेकर गणेश चतुर्थी तक, सितंबर माह में आएंगे ये व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Janmashtami 2023: कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? डेट को लेकर अपना संशय करें दूर, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा नियम

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement