Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 5th to 11th February 2024​: किन राशियों की पलटेगी तकदीर, किनको सहना पड़ेगा नुकसान, जानिए इस हफ्ते का साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 5th to 11th February 2024​: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 11, 2024 13:18 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 5th to 11th February 2024​: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 5 फरवरी से 11 फरवरी 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

 इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बारहवें घर में अशुभ राहु मौजूद होने के कारण, आपको धन हानि होने की आशंका है, इसलिए हर प्रकार के लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना संभव हो खुद को सतर्क रखें। क्योंकि ऐसा करके ही आप कई विपरीत परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको शुरुआत से ही, अपने माता-पिता की सेहत के प्रति सजकता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके लिए उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, उनकी सेहत का ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास जांच के लिए लेकर जाएं। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि एकादश भाव में स्थित होने के कारण कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। शिक्षा राशिफल के अनुसार, यह सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपकी राशि वालों के लिए, सामान्य अवसरों से भरा रहेगा। खासतौर से वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये समय अतिरिक्त मेहनत करने वाला रहेगा, जिसके बाद ही वो अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल होंगे। इसलिए किसी भी कारणवश खुद को शिक्षा से भटकाए नहीं, और खाली समय में भी पुस्तक पढ़ते रहें।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ भौमाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से एकादश भाव में राहु उपस्थित होने के कारण स्वास्थ्य के लिहाज से समय विशेष अच्छा रहेगा और आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के बल पर, अपने परिवार के लोगों का भी खूब ख्याल रखेंगे। जिससे परिवार में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होने की संभावना है। कुल मिलाकर देखें तो, यह सप्ताह चंद्र राशि से पंचम भाव में केतु उपस्थित होने के कारण स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बेहतर रहेगा। इस हफ्ते आप अपने धन को कई चीजों में निवेश करने की सोचेंगे। ऐसे में आपको ख़ास हिदायत दी जाती है कि किसी भी प्रकार के निवेश को करते समय, विशेष सावधानी बरतें और भागीदारी वाले व्यवसायों व चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में, अभी निवेश करने से बचें। इस सप्ताह घर के कई मसलों को संभालने में, आपको ख़ासा दिक़्क़त होगी। ऐसे में आप महसूस करेंगे कि कई लोग आपको नीचे खींचने की कोशिश भी कर रहे हैं, जिससे आपका मन उदास हो सकता है। ये सप्ताह उन दिनों में से एक होगा, जब आपके पास करियर में आगे बढ़ने के लिए काम की कमी तो नहीं होगी, लेकिन बावजूद इसके आप अपनी इच्छानुसार कार्यस्थल पर अपने विचार और योजना रखने में सफल नहीं होंगे। जिससे आपके अंदर कुछ मायूसी का भाव देखा जा सकता है। इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है।

उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपने प्रति दूसरों के नज़रिए को देखकर, आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है कि नया सीखने के लिए आप अब काफ़ी उम्र दराज़ हो चुके हैं। ऐसे में ये सोचकर अपना मूड न खराब करें। आशंका है कि इस सप्ताह चंद्र राशि से केतु चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण आपकी कोई चल-अचल संपत्ति चोरी हो, या कोई आपके विश्वास को तोड़ते हुए उसे हड़प ले, इसलिए जितना हो सके, शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास करने से बचें। इस सप्ताह आपके प्रति पिता का व्यवहार, आपको बहुत परेशान कर सकता है। क्योंकि संभव है कि वो आपकी किसी बात को लेकर, आपको डांट-फटकार लगाएं। ऐसे में जितना मुमकिन हो पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, उनकी बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें, अन्यथा विवाद बढ़ सकता है। इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति एकादश भाव में स्थित होने के कारण आपकी कार्य क्षमता और आपके काम की गुणवत्ता देखकर, आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे और संभव है कि वो किसी मीटिंग में, आपकी दूसरों के सामने खुलकर प्रशंसा भी करें। हालांकि अपनी प्रशंसा सुनकर, अपने अंदर अहंकार न आने दें और उसी रफ़्तार को पकड़कर रखें, जो अपने शुरुआत में पकड़ी थी। इस सप्ताह छात्र जी भरकर पार्टी करते दिखाई दे सकते हैं, जिससे इसका सीधा प्रभाव उनकी शिक्षा पर पड़ेगा। ऐसे में आपको इस बात को समझने की आवश्यकता होगी कि किसी भी चीज़ की अति से हमेशा बचना चाहिए, नहीं तो इसका नकारात्मक परिणाम मिलता हैं।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ बुधाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि अष्टम भाव में स्थित होने के कारण आपकी सेहत कुछ नगवारा गुजरेगी, इस कारण ज़्यादा यात्रा करना आपके स्वभाव में कुछ झुंझलाहट भी पैदा कर सकता है। ऐसे में सबसे अधिक अपनी सेहत को महत्व देते हुए, यात्रा करने से परहेज करें। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के दसवें घर में स्थित होने के कारण, व्यापारियों को कार्यक्षेत्र के सिलसिले में किसी दूसरे राज्य में जाना पड़ सकता है, जहां उनका उम्मीद से ज्यादा काफी धन बर्बाद होगा। परिवार में लोगों की ख़ुशी देख, आपके मुख पर भी मुस्कान दिखाई देगी और आप पारिवारिक सुख प्राप्त करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आपको ये समझने की ज़रूरत होगी कि, यदि आप अपनी योजनाओं को हर किसी के सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर रहे हैं। क्योंकि संभव है कि आपके विरोधी भी आपकी इस कमज़ोरी का फ़ायदा उठाते हुए, आपको हानि पहुंचाए। इस सप्ताह भाई-बहनों से मिलने वाली सहायता, आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है। हालांकि इसके लिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने अहम को दूर करते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति बेहतर प्रदर्शन देने के लिए उनकी मदद लें।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ चंद्राय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपने शारीरिक और मानसिक लाभ की प्राप्ति के लिए, ध्यान व योग का सहारा लेना चाहिए। इसके लिए अगर ज़रूरत पड़े तो आप, किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। क्योंकि ये समय आपकी सेहत के लिए उत्तम रहेगा, परंतु इस समय को सो कर बर्बाद करने की जगह, इसका उत्तम लाभ उठाए। चंद्र राशि से शनि सप्तम भाव में स्थित होने के कारण आपके पैसे अनावश्यक खर्च होने की संभावना है। आपको आर्थिक तंगी के चलते, परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपके दोस्त या करीबी, आपकी बातों या सुझावों को ज्यादा महत्व नहीं देंगे। जिसके कारण आप दोस्तों के साथ कुछ करते वक़्त, अपने हितों की अनदेखी महसूस करेंगे। इससे आपको मानसिक तनाव मिलने की भी आशंका है। चंद्र राशि से नवम भाव में बृहस्पति उपस्थित होने के कारण ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। इस सप्ताह ज्यादातर छात्र अपनी निजी समस्याओं के चलते, अपना ध्यान अपनी पढ़ाई पर नहीं लगा सकेंगे, जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनकी शिक्षा पर पड़ सकता है। ऐसे में हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, योग और ध्यान का सहारा दें।

उपाय: रविवार के दिन वृद्ध व्यक्तियों को भोजन दान करें और उनका आशीर्वाद लें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से प्रथम भाव में केतु के मौजूद होने के कारण जो जातक जिम जाते हैं उन्हें, इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा वजन उठाने से बचना चाहिये, नहीं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। इसके अतिरिक्त आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से समय, विशेष उत्तम रहने की संभावना बनती दिखाई दे रही हैं। इस सप्ताह चंद्र राशि से सप्तम भाव में राहु उपस्थित होने के कारण ग्रह-नक्षत्रों की चाल दर्शा रही है कि, अगर आप दूसरों की बात मानकर कोई भी निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन सुनिश्चित ही है। इसलिए दूसरों के कहने पर अपने पैसों को कही भी लगाने से बचें और अपनी समझदारी से काम लें। इस हफ्ते आप सहपरिवार किसी धार्मिक स्थल पर जाकर, पूजा-पाठ करने का प्लान भी कर सकते हैं। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को बिना गहराई से समझे-बूझे और सही से पढ़ें, किसी भी व्यावसायिक या कानूनी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से बचना होगा। अन्यथा आप खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं। इसलिए जल्दबाज़ी में आकर, दस्तावेज़ों के प्रति लापरवाही न बरतें। ग्रहों की शुभ स्थिति आपके लिए इस सप्ताह, बेहद भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपके लिए सप्ताह का मध्य और अंतिम भाग, बेहद शुभ साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी।

उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि पंचम भाव में स्थित होने के कारण आपके सेहत में इस सप्ताह होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के सातवें घर में स्थित होने के कारण, आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। इस दौरान कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है। ये सप्ताह यूं तो, आपके पारिवारिक जीवन में शांति लेकर आएगा। परंतु न चाहते हुए भी संभव है कि, आपसे घर की कोई वस्तु टूट जाए या आप उसे खो दें, जिससे घर के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं। इसलिए शुरुआत में भी, सावधानी बरतते हुए, कुछ भी ऐसा न करें, जिससे घर का नुकसान हो। सप्ताह की शुरुआत से अन्त तक का समय, आपके लिए बेहद ऊर्जावान रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे, जिससे आपकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी। इस दौरान आपके मन में केवल और केवल अपने लक्ष्यों को पूरा करने के विचार ही दौड़ेंगे, जिसके लिए आप खुद को डेडलाइन तक दे सकते हैं। इस सप्ताह आपकी राशि के छात्र, अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे, जिसके कारण उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, मन लगाकर ही केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें।

उपाय: प्रतिदिन 24 बार "ॐ भार्गवाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण घरेलू परेशानियां आपको इस सप्ताह, तनाव दे सकती हैं। जिसके चलते आप अपनी सेहत के प्रति, लापरवाही बरत सकते हैं। परंतु इस दौरान ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने के भी योग बन रहे हैं।। चंद्र राशि से बृहस्पति छठे भाव में स्थित होने के कारण ऐसे में बेहतर यही होगा कि भविष्य की हर आर्थिक चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयारी करते हुए, आपको सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही करना चाहिए। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई, सोच-समझ कर ही किसी भी योजना में लगाएं। ये समय आपकी माता जी के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रह सकता है। क्योंकि इस दौरान आप उनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए, समय मिलने पर उनके साथ योगाभ्यास करते दिखाई देंगे। साथ ही आपको समय-समय पर, भाई-बहनों का भी सहयोग मिलता रहेगा। यदि आप जॉब करते हैं तो, आपको इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरुरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। छात्रों के लिए घर पर पढ़ाई की बजाय काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है। ऐसे में मुमकिन है कि आपको इस पूरे ही सप्ताह इस झल्लाहट से जूझना पड़े। जिसके चलते आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि देखी जाएगी।

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. धनु साप्ताहिक राशिफल

कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक़्क़त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। इस सप्ताह बृहस्पति के चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण आपको किसी निवेश से, उतना लाभ नहीं होगा जितना आपने सोचा था। परंतु ये लाभ आपको काफी हद तक संतुष्टि देगा और आप इसकी मदद से, अपने व्यापार में निवेश करने का फैसला ले सकेंगे। जिसमें अगर आप सही रणनीति अपनाते है तो, आप धन को जल्दी ही दोगुना कर सकते हैं। कोई ख़ास व्यक्ति जिसके साथ आप भावनात्मक तौर पर जुड़े हुए हैं, वो इस सप्ताह आपके लापरवाह और अनिश्चित बर्ताव की वजह से आपसे चिढ़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने स्वभाव में सुधार करते हुए, उनके साथ अच्छा बर्ताव करें। इस सप्ताह चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। पढ़ाई कर रहे छात्रों को इस बात को समझने की जरूर है कि यदि आप अकेले ही हर विषयों को समझने का प्रयास कर रहे हैं तो, इसपर आपको ज़रूरत से ज्यादा ऊर्जा और समय व्यतीत करना होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पढ़ाई करते समय बड़ों की मदद लें।

उपाय: गुरुवार के दिन बीमार व्यक्तियों को भोजन का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से, बेहतर महसूस करेंगे। बावजूद इसके आने वाले मानसिक तनाव को, खुद पर हावी ना होने दें। क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि, आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि दूसरे भाव में स्थित होने के कारण आपको बहुत से निवेश के लिए, कई नए और आकर्षित अवसर मिलने के योग बनेंगे। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, आपकी ओर आने वाले हर निवेश के बारे में तसल्ली से बैठकर, उनपर विस्तारपूर्वक विचार करें और उसके बाद ही अपना धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर चुके हो। इससे आप विभिन्न प्रकार के जोख़िमों से, खुद का बचाव कर सकेंगे। कार्यस्थल पर चल रही नकारात्मक परिस्थितियां, आपके पारिवारिक जीवन में भी अशांति का मुख्य कारण बनेंगी। इससे आप न चाहते हुए भी, घर पर चिड़चिड़ा व्यवहार करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह इस राशि के जातकों को पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद मिलने की प्रबल संभावना है। कई छात्र इस सप्ताह खुद को तरोताज़ा रखने के लिए, अपने दोस्तों या करीबियों के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि ऐसा कुछ भी प्लान करने से पहले, आपको अपने सभी अधूरे पड़े पाठ्क्रमों को पूरा करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ॐ मांडाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से तृतीय भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह, आपकी सेहत ज्यादा अच्छी रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी मजबूत होने से, आप काफी बेहतर भी महसूस करेंगे। यही वजह होगी कि आपको पुरानी बीमारियों से भी मुक्ति मिलने के योग, इस साल में बनेंगे। साथ ही आपका जीवन भी, इस दौरान ऊर्जा से भरपूर रहेगा। इसके अलावा आपको समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने और धन को बढ़ाने के लिए, इस समय कई शानदार अवसर प्रदान होने के योग भी बन रहे हैं। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। चंद्र राशि से शनि प्रथम भाव में स्थित होने के कारण इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर, आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा करेगी, और आप उस सदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। करियर से संबंधित कोई भी जरूरी बातें या योजना हर किसी से शेयर करने से आपको परहेज करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि आप किसी से अपने दिल की बात साझा करें, जिससे आपकी ही योजना आपके खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है। इस सप्ताह छात्रों को अपने माता-पिता या घर के बड़ों से पढ़ाई को लेकर, किसी प्रकार की डॉट-फटकार लग सकती है। इससे आपका मन इस पूरे ही सप्ताह खराब रहेगा। ऐसे में शुरुआत से ही ऐसा कोई कार्य न करें, जिसके कारण आपको परेशानी हो।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में शनि बारहवें घर में मौजूद होने के कारण, आपके लिए काम और आराम के बीच में, सही संतुलन स्थापित करना बेहद आवश्यक होगा। ऐसे में यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस समय आप उससे पूरी तरह निजात पाने में सफल रहेंगे। क्योंकि ग्रहों की अनुकूल दृष्टि, आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करेगी और उस दौरान आप अच्छा स्वास्थ्य भोगेंगे। मानसिक रूप से भी आप संतुलित होंगे। इस दौरान आपकी खाने की आदतें और दैनिक जीवन शैली में भी सुधार होगा। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति दूसरे घर में मौजूद होने के कारण आपका सामना, अपने जीवन की कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा। ऐसे में यदि आपको किसी कारणवश धन से जुड़ा कोई अचानक फैसला लेना पड़े तो, उससे पहले उसकी अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ, और उसके बाद ही किसी भी निर्णय पर पहुंचे। अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप इस सप्ताह महसूस करेंगे कि दोस्त, रिश्तेदार और घर के लोग आपकी ज़रूरतों को नहीं समझते हैं। जिससे आपके मन में उनके प्रति गलत भावना आ सकती है। ऐसे में आपको इस बात को समझने की भी ज़रूरत होगी कि दूसरों में बदलाव लाने की बजाय, यदि आप ख़ुद में बदलाव लेकर आते हैं तो, आप खुद को काफी हद तक तनाव मुक्त रखने में सफल होंगे। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी, इस सप्ताह आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। हालांकि आपको जब भी खाली वक्त मिले तो, आपको कुछ रचनात्मक करने की सलाह दी जाती है। वो छात्र जो कोई व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए ये समय सामान्य रूप से अधिक शुभ रह सकता है। इसके साथ ही उन्हें अपनी शिक्षा में कुछ अच्छा प्रदर्शन देते हुए, कई अवसर भी प्राप्त होंगे। इसलिए आपको चाहिए कि अपने समय का पूरा सदुपयोग करें।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ शनैश्चराय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Career Horoscope 5th to 11th February 2024: कार्यक्षेत्र में किन राशियों के जातकों को मिलेगी सफलता? पढ़ें इस हफ्ते का करियर राशिफल

Weekly Finance Horoscope 5th to 11th February 2024: इस हफ्ते इन राशि के जातकों को निवेश करने पर मिलेगा अच्छा रिटर्न, झमाझम बरस सकता है पैसा, पढ़ें आर्थिक राशिफल

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement