Monday, May 27, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 8 April 2024 to 14 April 2024: ये राशियां करियर क्षेत्र में छुएंगी नई ऊंचाइयां, जानें ग्रह-नक्षत्रों की चाल का क्या होगा आप पर असर

Weekly Horoscope 8 April 2024 - 14 April 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Naveen Khantwal Published on: April 07, 2024 18:00 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 8 April 2024 - 14 April 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 8 अप्रैल से 14 अप्रैल 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपना खोया आत्मविश्वास और ऊर्जा, पुनः वापस लौटती प्रतीत होंगी। जिसके परिणामस्वरूप, यदि पहले आपको किसी भी निर्णय को लेने में परेशानी आ रही थी, वो भी अब दूर होती दिखाई देगी और आप अपनी समझदारी का परिचय देते हुए, सही निर्णय ले सकेंगे। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के सातवें घर को देखने के कारण, संभव है कि व्यापार में आपको अच्छा मुनाफ़ा हो, जिससे आप कोई बड़ा धन लाभ करने में सफल हो सकते हैं। परंतु पैसों की चकाचौंध के आगे, आपको थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। ऐसे में जल्दबाज़ी में आकर, धन से जुड़ा कोई भी फ़ैसले न लें। ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त, आपको थोड़ा समय निकलते हुए, सही से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपका ज्ञान आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। खासतौर से इस सप्ताह आप अपने घर के पास के किसी विपरीत लिंगीय व्यक्ति को अपने अच्छे स्वभाव के कारण, अपनी ओर आकर्षित करने में सफल भी होंगे।

इस सप्ताह कभी भी कोई कार्यक्षेत्र पर अचानक, आपके काम की छानबीन कर सकता है। जिसके कारण अगर आपके कार्य में कुछ भी गलती निकली तो, इसका नकारात्मक परिणाम साफ़ तौर पर, आपके करियर पर दिखाई देगा। ऐसे में हर काम को जल्दबाज़ी में करने से बचते हुए, उसे सफलतापूर्वक ही पूरा करें। इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ नम शिवाय" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको सेहत से जुड़ी कई दिक़्क़त होने के योग बन रहे हैं, इसलिए शुरुआत से ही नियमित रूप से योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। क्योंकि आपका पहले से सावधानी बरतना, आपके लिए काफी हद तक बेहतर विकल्प सिद्ध हो सकता है। चंद्र राशि के संबंध में राहु के ग्यारहवें घर में स्थित होने के कारण, यदि धन या ज़मीन से जुड़ा कोई मामला, कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, इस सप्ताह उसका फैसला आपके पक्ष में आने के योग बन रहे हैं। जिससे आपको न सिर्फ धन की प्राप्ति होगी, बल्कि आपकी खराब आर्थिक स्थिति भी काफी हद तक वापस पटरी पर आती प्रतीत होगी। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने में, इस सप्ताह आपको विशेष सफलता मिलेगी। साथ ही ये समय घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित पड़े घर के काम-काज के लिए भी, अच्छा सप्ताह सिद्ध होगा।

चंद्र राशि से दशम भाव में शनि स्थित होने के कारण सामाजिक तौर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस सप्ताह के दौरान आप बहुत सारी परोपकारी गतिविधियों में शामिल दिखाई देंगे, जिसका फल आपको करियर में प्रगति देने का कार्य करेगा। आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह, अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। यानी आप इस दौरान कम मेहनत के बाद भी सामान्य से अधिक अच्छे अंक प्राप्त करने में सफल होंगे।

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए हवन-यज्ञ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से केतु चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आ रही विपरीत परिस्थितियों के कारण, समस्या महसूस करेंगे। इसके लिए यदि आप अपने तनाव से छुटकारा पाना चाहते है तो, आपको कर्णप्रिय संगीत का सहारा लेने की ज़रूरत पड़ सकती है। इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति के ग्यारहवें भाव में स्थित होने के कारण आपको अचानक से, धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने पारिवारिक जीवन में, दूसरों से ज्यादा अपेक्षा रखेंगे। जिसके कारण परिवार के सदस्य आपसे कुछ झुंझलाहट महसूस कर सकते है, इससे आपको ही परेशानी होगी। इसलिए शुरुआत में ही अपनी अपेक्षाओं पर काबू रखते हुए, दूसरों पर किसी भी बात का दबाव न डालें।

जो लोग साझेदारी में व्यापार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि, आपको इस दौरान कुछ गलत होने पर चीजों को स्पष्ट रखने या बाहर निकलने की रणनीति की योजना बनाने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि यह सप्ताह साझेदारी के लिए तभी ज्यादा फलदायी सिद्ध होगा, जब आप स्वयं भी व्यापार में विस्तार के लिए प्रयास करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह छात्र अपना मन शिक्षा से भर्मित पाएंगे, जिसका सबसे मुख्य कारण घर-परिवार में किसी कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। ऐसे में जब भी समय मिले उसे बर्बाद करने की जगह एकांत में जाकर अपनी पढ़ाई-लिखाई करें।

उपाय: प्रतिदिन 14 बार "ॐ बुधाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह किसी कारणवश आपको, अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके लिए बहुत ज्यादा थकावट भरी साबित होगी। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो, इन यात्रा को बाद के लिए टालना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के दसवें घर में स्थित होने के कारण, अचानक से बड़ा मुनाफ़ा होने से, आप किसी बड़े निवेश में अपना धन लगाने के बारे में कोई निर्णय ले सकते हैं। परंतु अभी आपको जल्दबाज़ी में कोई भी निवेश को, न करने की ही हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि, अगर आप सभी मुमकिन जोख़िमों को परखेंगे नहीं, तो आपको भविष्य में नुक़सान होने की आशंका बढ़ सकती है। इस सप्ताह आपके कुटुंब में उत्सव का सा माहौल रहेगा और सभी सदस्य प्रसन्न दिखाई देंगे। परिवार में लोगों की ख़ुशी देख, आपके मुख पर भी मुस्कान दिखाई देगी और आप पारिवारिक सुख प्राप्त करने में सफल होंगे। चंद्र राशि के संबंध में शनि सातवें घर का स्वामी होकर आठवें घर में स्थित होने के कारण वो जातक जो पार्टनरशिप में व्यापार करते है उन्हें, इस सप्ताह अपने साझीदार पर नजर बनाए रखने की जरुरत है। क्योंकि संभव है कि आपका पार्टनर किसी कारणवश आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं, जिससे आपको आर्थिक हानि भी होगी।

इस सप्ताह यदि शिक्षा या किसी विषय को लेकर छात्रों के मन में कोई संदेह था तो, वो पूरी तरह दूर हो जाएंगे। ख़ास तौर से इस राशि के वो जातक जो हार्ड वेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून, सामाजिक सेवा क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस समय अपनी मेहनत के अनुसार अपार सफलता मिल सकती है। इसलिए इधर-उधर की बातें या घरेलू मुद्दों के बारे में सोच-सोचकर समय की बर्बादी न करते हुए, केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही अपना सारा ध्यान दें।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ हनुमथे नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Simha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह किसी पर भी, किसी भी परिस्थिति में झल्लाना और खीजना, आपकी सेहत को ख़राब कर सकता है। ऐसे में आपके लिए उत्तम रहेगा कि पुरानी बातों को याद करके, किसी भी करीबी या मित्र के साथ न उलझे और जितना संभव हो, खुद को और अपने दिमाग को आराम देने की कोशिश करें। बृहस्पति के चंद्र राशि से नवम भाव में स्थित होने के कारण ग्रहों की स्थिति के अनुसार आपकी राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से, ये सप्ताह औसत दर्जे से बेहतर परिणाम लेकर आने वाला साबित हो सकेगा। इसके अलावा आपको समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने और धन को बढ़ाने के लिए, इस समय कई शानदार अवसर प्रदान होने के योग भी बन रहे हैं। इस सप्ताह आपका ज्ञान आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। खासतौर से इस सप्ताह आप अपने घर के पास के किसी विपरीत लिंगीय व्यक्ति को अपने अच्छे स्वभाव के कारण, अपनी ओर आकर्षित करने में सफल भी होंगे। चन्द्र राशि से शनि सप्तम भाव में स्थित होने के कारण ये सप्ताह कई जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलने के योग दर्शा रहा है। हालांकि शुरुआत में कुछ अधिक मेहनत करनी होगी, परंतु धीरे-धीरे परिस्थितियां पक्ष में जाती प्रतीत होंगी। इसलिए शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें।

शिक्षा राशिफल के अनुसार, यह सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में कई अवसरों से वंचित रहना पड़ सकता है। इससे आपके स्वभाव में आक्रामकता की वृद्धि के साथ-साथ, चिड़चिड़ापन भी उत्पन्न होने के योग बनते दिखाई दे रहे है। ऐसे में अपनी भावनाओं पर काबू रखते हुए, आपको अत्यधिक सोचने से बचना होगा।

उपाय: "ॐ भास्कराय नमः" का प्रतिदिन 19 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज से समय विशेष अच्छा रहेगा और आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के बल पर, अपने परिवार के लोगों का भी खूब ख्याल रखेंगे। जिससे परिवार में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होने की संभावना है। चंद्र राशि से छठे भाव में शनि के विराजमान होने से कुल मिलाकर देखें तो, यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति अष्टम भाव में स्थित होने के कारण आपको अचानक से, धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आपका मन दान-पुण्य के कार्यों में अधिक लगेगा, जिस कारण आप अपने परिवार के साथ पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कराने का फैसला भी ले सकते हैं। इससे आपके साथ-साथ परिवार के सदस्यों को भी, अंदरूनी शांति की अनुभूति होगी और मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकेंगे।

इस सप्ताह व्यापारी जातकों को बिना गहराई से समझे-बूझे और सही से पढ़ें, किसी भी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से बचना होगा। अन्यथा आप खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं। इसलिए जल्दबाज़ी में आकर, दस्तावेज़ों के प्रति लापरवाही न बरतें। आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह, शिक्षा के क्षेत्र में आ रही हर प्रकार की परेशानियां से निजात मिल सकेगी। जिसके कारण आप खुद को तनाव मुक्त के साथ-साथ, तरोताज़ा महसूस करेंगे। ऐसे में इस समय का लाभ उठाते हुए, अपनी पढ़ाई के अलावा कुछ समय शारीरिक गतिविधियों को भी देने का प्रयास करें।

उपाय: बुधवार के दिन स्कूली बच्चों को स्कूल की नोटबुक दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपनी व्यस्त ज़िंदगी में से, कुछ पल निकालते हुए आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ, ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य जीवन पर, सकारात्मक असर पड़ने की संभावना बढ़ती दिखाई देगी। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि पंचम भाव में स्थित होने के कारण इस बात का ध्यान रखें कि, वे सभी निवेश योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें। क्योंकि अभी आपके लिए कोई भी क़दम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के सातवें घर में स्थित होने के कारण, आपको अपने जीवन में कोई अच्छा समाचार मिलेगा, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ मौज़-मस्ती और पार्टी करते हुए अपनी ख़ुशी मनाएंगे। परंतु इस दौरान आपका शराब पीकर घर आना, परिवार के सदस्यों को परेशान कर सकता है। इसलिए मौज़-मस्ती के चक्कर में आकर, घर पर अपनी छवि को खराब न होने दें और ऐसा कुछ भी करने से बचें, जिसके कारण आपको परिवार के बीच शर्मिंदगी उठानी पड़े।

इस सप्ताह कार्यस्थल पर काम कम होने से, आपको कुछ बोरियत महसूस हो सकती है। ऐसे में अपने खाली वक्त का सदुपयोग करते हुए, आप अपने उन सभी कामों को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं, जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। यदि आपको पूर्व में अपने विषयों को समझने में परेशानी आ रही थी तो, आपको इस सप्ताह लक्ष्य प्राप्ति के लिये पहले से भी अधिक मेहनत करने की जरुरत है। इस दौरान आशंका है कि आपके मार्ग में कई चुनौतियाँ आएँगी, लेकिन आप यदि उस समय धैर्य के साथ हर काम करेंगे, तो आप हर समस्या से निकलने में सफल हो सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन 15 बार "ॐ भार्गवाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करते हुए, सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। ऐसे में अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें, और अच्छी दिनचर्या को अपनाएं। अन्यथा आपको भविष्य में कुछ परेशानियों से, दो-चार होना पड़ सकता है। चंद्र राशि से केतु एकादश भाव में स्थित होने के कारण इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज़ से ये सप्ताह, काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। क्योंकि, ग्रहों की दशा और दिशा इस समय आपके लिए काफी अनुकूल स्थिति में नज़र आ रही हैं। ऐसे में आप प्रॉपर्टी या ज़मीन से जुड़े किसी कोर्ट-कचहरी के मामले में भी, सफलता अर्जित कर सकते हैं। परिवार के छोटे सदस्यों के साथ समय बिताना इस सप्ताह, आपके लिए विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि उनके साथ वक्त बिताकर आप खुद को काफी तरोताजा महसूस करेंगे और साथ ही, इससे आपको उनके जीवन से जुड़े कई हालातों के बारे में जानने का अवसर भी मिलेगा। इस समय आप उन्हें किसी समस्या से निकालने में भी सफल होंगे, जिससे परिवार में आपका मान-सम्मान बढ़ सकेगा।

इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण आपकी मेहनत और किसी भी कार्य के प्रति आपका ज़ज़्बा देख, लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। संभावना ये भी है कि कई बड़े अधिकारी आपसे स्वंय मुलाकात करते हुए, आपको प्रोत्साहन दें। जिससे आपकी प्रसिद्धि बढ़ सकेगी, साथ ही इससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के योग भी बनेंगे। अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, आपको इस सप्ताह अपनी पूरी ऊर्जा पढ़ाई में ही लगाने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आप जिन परीक्षाओं को लेकर लापरवाही दिखा रहे हो, उसका ख़ामियाज़ा आपको आने वाले वक़्त में उठाना पड़ सकता है।

उपाय: प्राचीन पाठ नारायणीयम का प्रतिदिन जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिहाज़ से, अनुकूल नहीं कही जा सकती है। हालांकि सप्ताहांत में उसमें सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर, सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण जिन कारोबारियों ने मुनाफ़ा पाने के लिये पूर्व में कोई डील की थी, तो उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ा शुभ संकेत मिल सकता है। क्योंकि संभव है कि आपकी यह डील सफल रहे, जिससे आपके पास जल्द ही पैसे या मुनाफ़ा आने के कई योग बनते दिखाई दें। इस सप्ताह आपको परिवार के लोगों से वाद-विवाद होने पर, धैर्य न खोने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि किसी बात पर चर्चा करते समय, आपके और सदस्यों के बीच विचारों का मतभेद हो, जिसके बाद आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर, राई का पहाड़ बना सकते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें इसका मौका नहीं देंगे तो, स्वंय ही बात सुलझ सकती है।

कार्यस्थल पर वो सभी लोग, जो आपकी सफलता के आड़े आ रहे थे, वे आपकी आँखों के सामने ही नीचे को ओर खिसकते दिखाई देंगे। जिससे आपके मनोबल में वृद्धि के साथ-साथ, आपका आत्मविश्वास भी बढ़ सकेगा और आप पहले से अधिक रफ़्तार के साथ, हर कार्य को पूरा करने की ओर प्रयास कर पाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह छात्रों को, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे आप परीक्षा में बेहतर करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके लिए आपको भी, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी।

उपाय: "ॐ गुरुवे नमः" का प्रतिदिन 21 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको हर प्रकार की यात्रा करने से करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। जिसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा। इस सप्ताह अपने माता-पिता की मदद से, आप अपनी पूर्व की किसी आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। जिसके कारण आपको अपने मानसिक तनाव से मुक्ति तो मिलेगी ही, साथ ही आप अपनी स्थिति में सुधरने के बाद सही दिशा में अपने प्रयास करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह संभव है कि घर-परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच पारिवारिक कलह हो, जिसके कारण पारिवारिक शांति भंग भी हो सकती है। हालांकि इस दौरान आपको दूसरों के मामलों में दख़ल देने से बचने की ही हिदायत दी जाती है, अन्यथा उनके विवाद में आप भी फँस सकते हैं।

इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि दूसरे भाव में स्थित होने के कारण करियर में आगे बढ़ने की आपकी चाह आपको कार्यक्षेत्र और निजी जीवन दोनों में अपने करीबियों से दूर कर सकती है। जिससे आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, परंतु अपना ये अकेलापन आप दूसरों के साथ साझा करने में भी हिचकिचाएंगे। छात्र इस सप्ताह खुद को किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षित महसूस करेंगे, जिसके कारण वो अपना ज्यादातर समय उसी के बारे में सोचकर बर्बाद भी कर सकते हैं। ऐसे में अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना, इस सप्ताह आपके लिए सबसे अधिक ज़रूरी कार्य रहने वाला है।

उपाय: "ॐ वायु पुत्राय नमः" का प्रतिदिन 11 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

पिछले सप्ताह में आपको बेहतर स्वस्थ्य के लिए जितनी मेहनत करनी पड़ रही थी, इस सप्ताह आपको उससे कम प्रयासों के बाद ही, सेहतमंद जीवन की प्राप्ति हो सकेगी। क्योंकि इस दौरान सेहत की दृष्टि से, आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। चंद्र राशि से शनि प्रथम भाव में स्थित होने के कारण ये बात आपकी राशि के करीब-करीब सभी जातक भली-भाँति समझते हैं कि, जब भी वो मेहनत और सही दिशा में प्रयास करते हैं तो, उन्हें संभवतः अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा होता है। ऐसा ही कुछ आपको इस सप्ताह भी अपनी सोच में सकारात्मकता लेकर आने और अपने प्रयास उसी ओर करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि तभी आप सही अवसरों का फायदा उठाते हुए, धन कमा सकेंगे। इस सप्ताह घर के सदस्यों के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना, आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। साथ ही जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ इस दौरान उपहारों का लेन-देन करने के लिए भी, ये सप्ताह विशेष अच्छा रहने वाला है।

आपकी राशि में कई लाभकारी ग्रह की उपस्थिति, आपके दुश्मनों के लिए अच्छी नहीं है। क्योंकि इस दौरान वो सक्रिय तो होंगे, परंतु आप उन्हें हर कदम पर पराजित करते हुए, उन्हें अपना मित्र बनाने में सफल रहेंगे। आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह, अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। यानी आप इस दौरान कम मेहनत के बाद भी सामान्य से अधिक अच्छे अंक प्राप्त करने में सफल होंगे।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। इस सप्ताह आप कई गुप्त स्रोतों और संपर्कों से अच्छा पैसा कमाएंगे। लेकिन इस दौरान आपके घरेलू ख़र्च में इज़ाफा, आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि, अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए और खराब स्थिति में ही उसका इस्तेमाल कीजिये। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि बारहवें भाव में स्थित होने के कारण कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता, आपको परिवार के सुख से वंचित कर सकती है। हालांकि यदि आप अपने मानसिक तनाव से मुक्ति चाहते हैं तो, आपको घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने की आवश्यकता होगी। इसलिए कुछ भी करके, घर के लोगों को अपना समय दें।

इस समय आपको अपने काम और प्राथमिकताओं पर, ध्यान एकाग्र करने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। क्योंकि इस समय आपकी कार्य क्षमता और रचनात्मकता का विस्तार होगा। ऐसे में इसका उचित लाभ उठाते हुए, हर अवसर से अपना करियर निर्धारित करें। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ बृहस्पतये नमः”मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement