Monday, May 06, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 30 October to 5th November : इस हफ्ते इन जातकों को रहना होगा सावधान, अपनी राशि के अनुसार कर लें ये उपाय, मिल जाएगा समाधान

Weekly Horoscope 30th October to 5th November 2023: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: October 30, 2023 13:47 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 30th October to 5 November 2023​: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 30 अक्टूबर से  5 नवंबर तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

मेष साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में सूर्य के पांचवें घर के स्वामी के रूप में वक्री गति में सातवें घर में स्थित होने के कारण ये सप्ताह उन दिनों की तरह नहीं होगा, जब आप भाग्यशाली साबित होते थे। इसलिए इस दौरान जो कुछ बोले ज़रा सोच-समझ कर ही बोलें। क्योंकि ज़रा-सी बातचीत दिन भर खींचकर बड़े विवाद का रूप ले सकती है और इससे आपको बेकार का मानसिक तनाव प्राप्त होने के योग बन सकते हैं। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के बारहवें घर के स्वामी के रूप में पहले घर में स्थित होने के कारण, जिन जातकों ने पूर्व में किसी भी प्रकार का कोई लोन या ऋण लिया था, उन्हें इस सप्ताह उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। जिसके पीछे का मुख्य कारण आपका धन संचय न करना हो सकता है। इसलिए अपने धन को संचय करने की ओर अभी से प्रयास करें। इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। चंद्र राशि से शनि एकादश भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ सकारात्मक घटित हो सकता है, जब आपको इस बात का एहसास होगा कि दफ़्तर में जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअसल आपका शुभचिंतक है। इसलिए उनके साथ अपने सभी खराब अनुभव भूलकर, नई और सकारात्मक शुरुआत के लिए, आपको ही कोई अच्छा फैसला लेना होगा। जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं, उनके लिए हफ्ते का मध्य भाग बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अधिक सफलता मिलेगी, क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ मंगलाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में सूर्य छठे भाव में स्थित होने के कारण, आपके स्वास्थ्य का मिजाज अच्छा रहने से, आपके आत्मबल में भी बढ़ोत्तरी होगी। अपनी बेहतर सेहत के कारण, आप अपने साथ-साथ अपने घर वालों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखेंगे। ऐसे में आपको नियमित रूप से अच्छा खानपान लेने, जबकि अधिक ठंडी चीज़ों का सेहन करने से परहेज करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति बारहवें भाव में स्थित होने के कारण संभव है कि किसी पूर्व के निवेश से, आपको अच्छा धन लाभ हो। इस कारण आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा करते हुए, उन्हें कोई पार्टी तक देने का प्लान कर सकते है। जिसपर आपको उम्मीद से ज्यादा ख़र्चा भुगतना पड़ेगा। ऐसे में कुछ भी ख़र्चा करते समय, एक बार पुनः विचार कर लें। इस सप्ताह परिवार में सामंजस्य बैठाने के लिए, आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और वो इसमें आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित भी होगा। योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिलें। शुरुआत से ही आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, किसी से भी तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे सफलता पूर्वक करने में सक्षम न हों। क्योंकि चंद्र राशि से दशम भाव में शनि स्थित होने के कारण संभव है कि आप जोश में आकर कार्यक्षेत्र पर काम की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी लेते हुए, अपने वरिष्ठ अधिकारियों को कोई ऐसा वादा कर दो, जिसे बाद में पूरा करने में आपको मानसिक तनाव से ग्रस्त होना पड़े। इससे आपकी छवि प्रभावित होने के साथ ही, आपको भी दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। पूर्व के समय में आपको जो अवसर नहीं प्राप्त हुए, वो इस हफ्ते मिल सकते हैं। जिसके बाद यदि आप दूसरों के सामने अपना खोया सम्मान वापस पाना चाहते है तो, आपको इस सप्ताह अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत होगी। इसके लिए अभी से तैयारी में लग जाएं और ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छी कोचिंग या टूशन में दाख़िला लेते हुए, अपना ज्ञान बढ़ाएं।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ कालिकाये नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपके और आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है और क्या गलत, ये बात सिर्फ़ आपसे बेहतर कोई दूसरा नहीं समझ सकता। इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा, सही फ़ैसले को लेते समय अपने दिमाग को शांत रखें, और जितना संभव हो खुद को शराब से दूर ही रखें। इस सप्ताह आपको एहसास होगा कि आपके जीवन में धन का आगमन तो हो रहा है, परंतु पूर्व की आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को इस समय इतना बेकार व बेबस कर दिया है, कि आप धन का सही उपयोग करने में पूरी तरह खुद को असक्षम महसूस कर रहे हैं। इस सप्ताह आपको अपनी होशियारी और प्रभाव का उपयोग, घरेलू संवेदनशील मुद्दों को हल करने के लिए ही करना चाहिए। अन्यथा आपको लेकर दूसरों के मन में गलत छवि बन सकती है। इसलिए घर के लोगों से किसी भी मुद्दे को लेकर, बातचीत के दौरान आपको सही से अपनी समझदारी का परिचय देना होगा। इस सप्ताह ग्रहों की स्थिति इस बात की तरफ इशारा कर रही है कि आप इस अवधि के दौरान आपके अपने भाई-बहनों, दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों के साथ संबंधों में कुछ विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जिसका प्रभाव आपके मन में नकारात्मकता लेकर आएगा और आप करियर में आगे बढ़ने के लिए किसी भी योजना को सोचने में असफल होंगे। बुध चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण ये समय उच्च शिक्षा के लिए काफी अच्छा रह सकता है और इस दौरान आपको, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता मिल सकती है। चंद्र राशि से बृहस्पति के एकादश भाव में स्थित होने के कारण और साथ ही कई शुभ ग्रहों का स्थान परिवर्तन व आपकी राशि पर उनकी अनुकूल दृष्टि, आपकी संगति में सुधार करते हुए, आपको अपने दोस्तों व परिवार का सहयोग देने का कार्य करेगी।

उपाय: प्रतिदिन 5 बार "ॐ नमो नारायण" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के दसवें घर में स्थित होने के कारण, अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो। कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे। दूसरों के प्रयासों में से आपका बेमतलब नुक्स निकालना, इस सप्ताह परिवार के कुछ सदस्यों से आपका झगड़ा करा सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में बदलाव लेकर आएं और दूसरों के काम की प्रशंसा करें, न की उनके काम में से कमी निकालें। ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। बुध चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे।

उपाय: गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

यदि आप कॉफ़ी या चाय के शौकीन है तो, दिन में एक कप से ज्यादा इनका सेवन आपके लिए इस सप्ताह हानिकाक हो सकता है। ख़ास तौर पर यदि आप दिल के मरीज़ है तो, कॉफ़ी पीने से बचें। अन्यथा डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपको हर प्रकार के अपने निवेश और उससे जुड़ी तमाम भविष्य की योजनाओं को, गुप्त रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। अन्यथा आपकी इन योजनाओं से कोई आपका करीब, अपना फ़ायदा उठाते हुए आपको धन हानि दे सकता है। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि सप्तम भाव में स्थित होने के कारण आपको किसी के साथ भी, नई परियोजना या पार्टनरशिप के व्यवसाय को शुरू करने से बचना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस समय आप बिना दूर का सोचे, कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसके कारण आपको भविष्य में नुकसान उठाना पड़े। इस सप्ताह बुध चंद्र राशि से तीसरे भाव में स्थित होने के कारण कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार "ॐ भास्कराय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

आप हमेशा अपनी सुख-सुविधाओं को पूरा करने के लिए, हर संभव प्रयास करते दिखाई देते हैं और इस सप्ताह आपका ये रवैया, आपकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होने की आशंका रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान आपका मनमौजी बर्ताव, सेहत के लिए परेशानी तो खड़ी करेगा ही, साथ ही आपके निजी जीवन को भी कष्टदायक बना सकता है। इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति अष्टम भाव में स्थित होने के कारण किसी भी घर के सदस्य या अपने किसी मित्र के आगे, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से बचें। अन्यथा वो व्यक्ति आपके विश्वास का गलत फ़ायदा उठाते हुए, आपको आहत कर सकता है। इसलिए अपनी भावनाओं को अभी खुद तक ही सीमित रखना, आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस पूरे ही सप्ताह, आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को, इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह कई छात्र पढ़ाई के लिए एकांत जगह की चाहत में, बहुत से संघर्ष करते दिखाई देंगे। क्योंकि संभव है कि किसी कारणवश आपके आस-पास ज़रूरत से ज्यादा शोर हो, जिसके कारण आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को पूरी तरह असमर्थ पाएंगे। ऐसे में आप अपने किसी दोस्त या किसी शांत जगह पर जाकर, अपनी पढ़ाई करने का फैसला भी ले सकते हैं।

उपायः शनिवार के दिन बीमार व्यक्तियों को उबले चावल दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल

आप इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में शनि के पांचवें घर में वक्री चाल में स्थित होने के कारण, ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा, कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएँ, और जब भी समय मिले अपने काम से वक़्त निकलते हुए, थोड़ा आराम करें। इससे आपको अंदर से ताज़गी का अनुभव भी होगा। बेवजह के ख़र्चे इस पूरे ही सप्ताह, आपकी आर्थिक स्थिति को बहुत खराब कर सकते हैं। इसलिए जितना हो अपने धन को कम खर्च करते हुए, केवल उन ही चीजों की ख़रीदारी करें, जो बेहद आवश्यक हो। अन्यथा भविष्य में आपको विपरीत परिणामों से दो-चार होना पड़ेगा। इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। इस सप्ताह आप पाएंगे कि कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर, आपकी कार्यशैली से नाख़ुश हैं। लेकिन क्योंकि वे ये बात आपको बताएंगे नहीं, जिससे आप उसमें सुधार करने के बारे में भी विचार नहीं करेंगे। ऐसे में अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर, उनमें ज़रूरत के मुताबिक़ सही सुधार लाना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। इस दौरान चंद्र राशि से बुध प्रथम भाव में स्थित होने के कारण जिन भी छात्रों को शिकायत थी कि, उनका ध्यान शिक्षा से जल्दी ही भ्रमित हो जाता है, ये सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए विशेष शुभ रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान न ही शिक्षा से भ्रमित होगा और साथ ही आपके दोस्तों के चलते भी आपको हर प्रकार के अवरोध से भी छुटकारा मिल सकेगा।

उपाय: प्रतिदिन 33 बार "ॐ महालक्ष्मी नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपका मन अपने दोस्तों और करीबियों के साथ, किसी सुंदर स्थल की यात्रा पर जाने का कर सकता है। लेकिन आपको इस दौरान किसी भी यात्रा पर ज़्यादा खाने से बचना होगा, अन्यथा आपका पेट खराब हो सकता है। इस सप्ताह आपके पास धन तो होगा, परन्तु किसी वस्तु की ख़रीदारी के कारण आपके लिए वो पर्याप्त नहीं होगा। जिसके चलते संभव है कि आप किसी बैंक या अन्य किसी संस्थान से ऋण या कर्ज लेने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि संभव हो तो अभी ऐसा करने से बचें और ख़रीदारी को बाद के लिए टाल दें। चंद्र राशि के संबंध में शनि चतुर्थ भाव में वक्री अवस्था में स्थित होने के कारण, यदि आपने अपने बड़े भाई-बहन से किसी प्रकार का कोई आर्थिक सहयोग माँगा था तो, आपको उसमें प्रतिकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। क्योंकि संभव है कि आपके भाई-बहन आपको अपनी खराब आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए, किसी भी प्रकार की मदद देने से इंकार कर दें। आपका स्वभाव इस सप्ताह आलसी होगा, जिससे आप विरपित परिस्थितियों का आकलन करने में असमर्थ होंगे। इस दौरान आप न चाहते हुए भी अपने विरोधियों को नज़रअंदाज़ कर सकते है, जिसका लाभ उठाते हुए आपके शत्रु कार्यस्थल पर आपके खिलाफ कोई बड़ी योजना बना सकेंगे। चंद्र राशि से बुध बारहवें भाव में स्थित होने के कारण ये सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए कम जोशीला नजर आएगा, जो हमेशा अपने ऊर्जावान स्वभाव के लिए पहचाने जाते थे। इस कारण आपका मन पढ़ाई-लिखाई में भी नहीं लगेगा।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ भूमि पुत्राय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल में इस सप्ताह बृहस्पति के चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण आपको बहुत से, महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव नज़र आ सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। इस सप्ताह आप कई बेवज़ह की वस्तुओं की ख़रीदारी करते हुए, कुछ ज्यादा फ़िजूल ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होगी, जो पहले से आपके पास हैं। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। कारोबारियों के लिए ये सप्ताह सामान्य ही रहने की उम्मीद है। हालांकि करियर में यदि आप बेहतर करना चाहते हैं तो, आपको बिना समय बर्बाद किए, नई योजना बनाने की इस समय सबसे अधिक आवश्यकता पड़ने वाली है। इस बात को आपको समझना होगा कि मन में नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं। ऐसे में छात्र इस सप्ताह योग व ध्यान का सहारा लेकर अपने मन में उत्पन्न हो रहे हर तरह की नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं।

उपाय: गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल

इस पूरे ही सप्ताह वाहन चलाने वालों को, विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है, क्योंकि संभव है कि आपकी ज़रा सी लापरवाही आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो। इस सप्ताह चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में राहु उपस्थित होने के कारण यदि आप विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं तो, आपको कई नए स्रोतों से जुड़ने और उनसे आर्थिक लाभ अर्जित करने में अपार सफलता मिलने की संभावना है। इसके लिए आपको शुरुआत से ही तैयार होते हुए, सही रणनीति अपनाने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपके जीवन में अलग-अलग क्षेत्रों में चल रही उठा-पठक, आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन लेकर आएगी। और आपका ये अड़ियल रवैया घर पर लोगों के साथ आपका विवाद करा सकता है, जिससे आप न चाहते हुए भी उनके दिलों को चोट पहुँचा सकते हैं। आशंका है कि आपका विवाद अपने कुछ करीबी दोस्तों के साथ भी हो, जिससे वो आहत हो सकते हैं। इस सप्ताह चंद्र राशि से दूसरे भाव में शनि मौजूद होने के कारण आप अपने कार्यस्थल पर अपने पिछले काम को सफलतापूर्वक पूरा करने में सफल रहेंगे। इससे आपको अपने अधिकारियों की सराहना तो मिलेगी ही, साथ ही आप दूसरों के बीच एक अच्छा उदाहरण देते हुए, उन्हें प्रभावित भी कर सकेंगे। इस सप्ताह छात्र अपना मन शिक्षा से भर्मित पाएंगे, जिसका सबसे मुख्य कारण घर-परिवार में किसी कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। ऐसे में जब भी समय मिले उसे बर्बाद करने की जगह एकांत में जाकर अपनी पढ़ाई-लिखाई करें।

उपाय: अपने दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में 2 कैरेट चांदी की हीरे की अंगूठी पहनें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि प्रथम भाव में स्थित होने के कारण व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करते हुए, सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। ऐसे में अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें, और अच्छी दिनचर्या को अपनाएं। अन्यथा आपको भविष्य में कुछ परेशानियों से, दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं की चीज़ों पर, इतना धन खर्च कर सकते हैं, जिसका अंदाज़ा आपको भविष्य में ही जाकर होगा। क्योंकि इस समय आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी, तो आप उसे ख़र्च करते हुए ज्यादा सोच-विचार नहीं करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको अपने आप से ही नाराज़गी रहेगी, क्योंकि आपको महसूस होगा कि आप अपने परिवार की दखलंदाज़ी के कारण अपनी शर्तों पर अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर आपका स्वभाव घर के सदस्यों के प्रति भी, कुछ उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा। आपके लिए ये हफ्ता, करियर के लियाज़ से अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी, जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपकी राशि के उन छात्रों के लिये समय थोड़ा सावधानी बरतने वाला होगा, जो आईटी, फैशन, मेडिकल, लॉ और इंटीरियर डिज़ाइनिंग क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं। क्योंकि इस दौरान आपका मन भ्रमित हो सकता है, जिसके कारण आपको अपने विषयों को समझने में कठिनाइयाँ आने की आशंका रहेगी।

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए दीया जलाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल

राहु के चन्द्र राशि से दूसरे भाव में स्थित होने के कारण आपके और आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है और क्या गलत, ये बात सिर्फ़ आपसे बेहतर कोई दूसरा नहीं समझ सकता। इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा, सही फ़ैसले को लेते समय अपने दिमाग को शांत रखें, और जितना संभव हो खुद को शराब से दूर ही रखें। इस सप्ताह अचानक धन की प्राप्ति, आपको कुछ बौखला सकती है। जिसके कारण आप निवेश और ख़र्चों से जुड़ा हर निर्णय, जल्दबाज़ी में लेते दिखाई देंगे। ऐसे में अपनी इस आदत में सुधार करें, और ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त किसी बड़े की सलाह अवश्य लें। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे। इस पूरे ही सप्ताह आपके शत्रु सक्रीय होंगे, और समय-समय पर आपकी कमज़ोरियों का लाभ उठाते हुए वो आपके ख़िलाफ़ षडयंत्र भी करते दिखाई देंगे। इससे आप खुद को करियर में आगे बढ़ाने में असमर्थ होंगे। साथ ही आप किसी बड़ी मुसीबत में भी फँस सकते हैं। इस समय उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। क्योंकि आपको इस दौरान सबसे ज्यादा संघर्ष, खुद पर अपने अहंकार को हावी न होने का करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए, अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: शनिवार के दिन गरीबों को सरसों का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Business Horoscope 30 October to 5 November 2023: दीपावली से पहले इन 5 राशियों का दौड़ पड़ेगा कारोबार, पढ़ें इस हफ्ते का बिजनेस राशिफल

Ketu Gocahar 2023: रहस्यमयी ग्रह केतु करने जा रहे गोचर, इन राशियों पर होगा सबसे ज्याद असर

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement