Friday, May 17, 2024
Advertisement

Ketu Gochar 2023: रहस्यमयी ग्रह केतु करने जा रहे गोचर, इन राशियों पर होगा सबसे ज्यादा असर

Ketu Gochar 2023: अक्टूबर में इस दिन केतु कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए अपनी राशि का हाल।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: October 30, 2023 8:41 IST
Ketu Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ketu Gochar 2023

Ketu Gochar 2023: वैदिक ज्योतिष में केतु को भी राहु की तरह एक मायावी ग्रह माना गया है। जिसका किसी भी राशि पर स्वामित्व नहीं है। विद्वानों के मत के अनुसार केतु को मंगल के समान फल देने वाला कहा गया है। इसका मतलब यह है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल अच्छा है तो जाहिर है कि उसे केतु से अच्छे परिणाम मिलते हैं। 30 अक्टूबर 2023 को जब केतु ग्रह तुला राशि को छोड़कर कन्या राशि में प्रवेश करेगा तो इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि इसका आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष: अब केतु के गोचर से वैवाहिक जीवन में मधुरता लौटने वाली है। पत्नी का स्वास्थ्य भी अब अच्छा रहेगा। शत्रुओं पर विजय के योग हैं। आपको नौकरी में कोई बड़ी प्रगति और पदोन्नति मिल सकती है। केतु की कृपा से विदेश जाने की इच्छा रखने वाले लोगों को शुभ समाचार मिलेगा। इस समय कार्यस्थल पर आपको थोड़ा परेशान होना पड़ सकता है लेकिन आप जीत हासिल करने में सफल रहेंगे। केतु की कृपा से आपको अपने परिवार से धन लाभ हो सकता है और आप कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं।

वृषभ: केतु गोचर के प्रभाव से आपको अपनी पढ़ाई में बाधा महसूस होगी। आपको अपने प्रेमी से धोखा भी मिल सकता है। इस समय आप किसी के प्यार में न ही पड़ें तो बेहतर है। केतु के गोचर से व्यापारी वर्ग को लाभ होगा और आपका नया काम शुरू होगा। इस गोचर के प्रभाव से मित्रों से कष्ट संभव है। जो लोग नौकरी कर रहे हैं उन्हें नौकरी नहीं बदलनी चाहिए बल्कि अपनी वर्तमान नौकरी में ही अच्छा काम करना चाहिए।

मिथुन: केतु का गोचर जातक को चंचल एवं उत्साहहीन बनाता है। केतु के इस गोचर के कारण आप अपनी माता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे। आपके जीवन में उत्साह की कमी देखने को मिलेगी। इस गोचर काल में आपको मानसिक कष्ट हो सकता है। परिवार से आपको उम्मीद के मुताबिक मदद नहीं मिलेगी। इस समय वाहन सावधानी से चलाएं। कार्यस्थल पर आपके खिलाफ कोई साजिश हो सकती है। जो लोग विदेश जाने की सोच रहे हैं उनका सपना पूरा होगा।

कर्क: केतु के इस गोचर के कारण आपके भाइयों को बड़ी सफलता मिलेगी। धन और संपत्ति को लेकर चल रहा विवाद अब खत्म हो जाएगा। इस गोचर काल के दौरान की गई यात्रा में सफलता मिलने की संभावना रहेगी। आप किसी बड़ी धार्मिक यात्रा में भाग ले सकते हैं। जीवन में दार्शनिक विचारों की प्रधानता रहेगी। केतु की कृपा से आपको मित्रों का सहयोग मिलेगा और आपका कोई नया काम भी शुरू होगा। केतु के इस गोचर से व्यापारी वर्ग को अच्छा मुनाफा मिलेगा।

सिंह: केतु गोचर के दौरान आपकी वाणी में कड़वाहट आ सकती है। इस समय परिवार में कुछ कलह उत्पन्न हो सकती है। इस समय आपको किसी कोर्ट केस में भी हार का सामना करना पड़ सकता है। सावधानी से गाड़ी चलाने का प्रयास करें. गुप्त शत्रु सामने आकर आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे लेकिन विजय आपको ही मिलेगी। इस गोचर काल के दौरान कार्यस्थल पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिल सकती हैं।

कन्या: केतु का गोचर जातक को डरपोक बनाता है। जातक फालतू लोगों के बहकावे में आकर धन खर्च करता है। केतु के इस गोचर के कारण कोई बड़ा प्रोजेक्ट आपके हाथ से फिसल सकता है। इस समय आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में आपको धोखा मिलेगा और वैवाहिक जीवन में भी तनाव होने की संभावना रहेगी। इस समय किसी की बातों में आकर कोई नया काम शुरू न करें। केतु के इस गोचर के दौरान किसी धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं।

तुला: कहा जाता है कि केतु का गोचर अच्छे परिणाम देने वाला होता है। इस समय केतु की कृपा से आप उदार रहेंगे और आपका धन गरीबों के कल्याण में खर्च होगा। इस गोचर अवधि के दौरान विदेशी संबंधों से लाभ दिखाई दे रहा है। इस समय गुप्त विद्याओं और तंत्र मंत्र में रुचि और बढ़ेगी। पुरानी वस्तुएं बेचने वालों को अच्छा मुनाफा होगा। नौकरी के काम से बड़ी यात्राएं होंगी जो सफल रहेंगी।

वृश्चिक: केतु का गोचर लाभकारी और प्रसिद्धि दिलाने वाला कहा गया है। केतु के इस गोचर के कारण लंबे समय से रुके हुए काम फिर से गति पकड़ सकते हैं। केतु की कृपा से आपको कोई बड़ी नौकरी का ऑफर या प्रमोशन भी मिल सकता है। इस समय विद्यार्थियों को मनचाही सफलता हासिल होगी। केतु की कृपा से आपकी वाणी प्रभावशाली रहेगी। कार्यस्थल पर केतु की कृपा से आप बड़े लक्ष्य हासिल करेंगे।

धनु: केतु के इस गोचर के कारण राजनीति से जुड़े लोगों को बेहतर मौके मिलने वाले हैं। इस समय कार्यस्थल पर आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। संभव है कि आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जाए। आपको सलाह दी जाती है कि बिना सोचे-समझे किसी को पैसा उधार न दें। इस समय आप अपनी माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

मकर: केतु के प्रभाव से आपको धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा और गुरुजनों के आशीर्वाद से सफलता मिलेगी। इस समय आपके साहस में वृद्धि होने वाली है और यात्रा से आपको लाभ होगा। भाइयों से सहयोग मिलेगा और मन प्रसन्न रहेगा। केतु के इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

कुंभ: केतु गोचर के कारण आपका अपनी पत्नी और ससुराल वालों से विवाद हो सकता है। अचानक धन की बड़ी हानि संभव है। इस समय आपको कोशिश करनी होगी कि परिवार में आपकी वजह से कोई पारिवारिक कलह उत्पन्न न हो। गुप्त साधना और ज्योतिष से जुड़े लोग सफल रहेंगे। इस समय आप अपनी वाणी के प्रभाव से कोई बड़ा कार्य संपन्न करेंगे।

मीन: केतु के इस गोचर के दौरान आपके वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव आने की संभावना है। इस समय आपको अपने जीवनसाथी की भावनाओं को समझकर काम करना होगा। इस समय जो लोग अपना नया काम शुरू करना चाहते हैं उन्हें परिवार से मदद मिल सकती है। केतु के इस गोचर काल के दौरान आपके माध्यम से आपके परिवार में किसी धार्मिक आयोजन का आयोजन हो सकता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Kartik Month 2023: भगवान विष्णु ने क्यों लिया शालिग्राम का अवतार, वृंदा कैसे बनीं तुलसी? पढ़ें ये पौराणिक कथा

Weekly Business Horoscope 30 October to 5 November 2023: दीपावली से पहले इन 5 राशियों का दौड़ पड़ेगा कारोबार, पढ़ें इस हफ्ते का बिजनेस राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement