Friday, May 17, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: गणपति बप्पा की कृपा से खुलेंगे इन 5 राशियों की किस्मत के बंद ताले, खुशियों से भरा रहेगा सप्ताह, जानें अपना हाल

Weekly Horoscope 6 March to 12 March 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kummar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Updated on: March 06, 2023 16:25 IST
Weekly Horoscope 6 March to 12 March 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 6 March to 12 March 2023

Weekly Horoscope 6 March to 12 March 2023: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए  मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से। 

मेष साप्ताहिक राशिफल (Mesh Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपमें से कुछ लोगों को कई महत्वपूर्ण फ़ैसला लेने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है। सातवें भाव में केतु महाराज की उपस्थिति के कारण, आप खुद को तनाव ग्रस्त और चिंतित महसूस करेंगे, परिणामस्वरूप इस कारण आपकी सेहत में अचानक से गिरावट आएगी, पर आप उसकी ओर भी ध्यान नहीं दे सकेंगे। पूर्व में यदि आप धन से संबंधित, किसी विवाद में फंसे थे तो, इस सप्ताह आपको उससे काफी हद तक राहत मिल सकेगी क्योंकि देव गुरु बृहस्पति आपकी चंद्र राशि से द्वादश भाव में विराजमान हैं। ऐसे में आप उस स्थिति को और ज्यादा खराब होने से पहले ही उसे संभालने में सफल रहेंगे, जिससे आपको किसी कानूनी पचड़े में भी नहीं पड़ना होगा। इसलिए बेहद समझदारी दिखाते हुए, धन से जुड़ा कोई भी फैसला लें। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। जो तुरंत शिक्षा समाप्त कर उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें इस सप्ताह नौकरी मिलने की अच्छी संभावना दिखाई देती है। साथ ही वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं, उनकी मुराद भी इस दौरान पूरी होने की संभावना है चूंकि कर्म देव शनि लाभ और इच्छापूर्ति के एकादश भाव में बैठे हुए हैं। 

  • उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ दुर्गाय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल  (Vrishabha Saptahik Rashifal) 

इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर आपको, चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा चूंकि देव गुरु बृहस्पति आपकी चंद्र राशि से एकादश भाव में स्थित हैं इसलिए योग, व्यायाम को नियमित रूप से अपनाएं और अच्छी सेहत का आनंद लें क्योंकि सेहत के प्रति आपकी सतर्कता और सही दिनचर्या ही, आपकी पूर्व की कई परेशानियों को दूर कर सकती है। इस सप्ताह आप अपने व्यापार में विस्तार करने के लिए, किसी प्रकार का लोन या ऋण लेने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि राहु महाराज चंद्र राशि से द्वादश भाव में हैं। हालांकि इस समय आपको बैंक या किसी अन्य संस्था से लोन भी मिल सकेगा, परंतु धन से जुड़े लेन-देन को करते समय, आपको शुरुआत से ही काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होने वाली है। इस सप्ताह कई ग्रहों का गोचर होने से, आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएँगी। हालांकि उससे पहले आपके परिवार में वृद्धि होने की भी संभावना रहेगी। यह वृद्धि किसी व्यक्ति के विवाह अथवा किसी शिशु के जन्म के कारण संभव है। ऐसे में इन ख़ुशियों को परिवार के साथ मिलकर मनाए| इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह संभावना है कि, आपको अपने कई विषयों को समझने में आ रही हर प्रकार की मुश्किलों से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि आप इस समय अपने निजी जीवन में चल रही उठा-पटक से, खुद को निकाल पाने में पूरी तरह सफल होंगे, जिससे आपका मन पढ़ाई में अधिक लग सकेगा। 

  • उपाय: शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह के लिए विशेष पूजा करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल (Mithun Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आप अत्यधिक भावनात्मक दिखाई देंगे, जिसके कारण आपको अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखने में दिक़्क़त महसूस हो सकती है। ऐसे में आपका ये अजीब रवैया, लोगों को भ्रमित करेगा और इसलिए आप मे झुंझलाहट पैदा हो सकती है। आपके लिए बेहतर होगा, अपनी भावनाओं को दूसरों के सामने प्रदर्शित करने से अभी बचें। इस सप्ताह आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के कार्य के ज़रिए, कोई बड़ा फ़ायदा होगा। साथ ही आप में से कई लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें मुनाफ़े की संभावना नज़र आए और विशेष हो। यह सप्ताह आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लेकर आएगा क्योंकि चंद्र राशि से दशम भाव में देव गुरु बृहस्पति विराजमान हैं। इसके कारण आप किसी धार्मिक स्थल या किसी रिश्तेदार के यहाँ, समस्त परिवार जाने का प्लान कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके लिए कार्यक्षेत्र में चीज़ें, पहले से वाक़ई काफी बेहतरी की ओर बढ़ती प्रतीत होंगी। ऐसे में अपनी इस कामयाबी के पीछे जिन छोटी-मोटे लोगों और कर्मियों की मेहनत शामिल है, उन्हें इस समय आपको स्वंय आगे बढ़कर, दुआ-सलाम करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इससे उनके साथ-साथ आपको भी इस समय, सकारात्मक प्रोत्साहन मिल सकेगा। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

  • उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल (Karka Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य, सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। जिसके कारण आप बेहतर सेहत का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप किसी पुरानी समस्या से पीड़ित थे तो, ये समय आपको पूरी तरह से उस समस्या से निजात दिलाने का कार्य भी करने वाला है। आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से यह समय आपको बेहतर दिशा और अवसर प्रदान करने वाला साबित होगा क्योंकि नवम भाव में देव गुरु बृहस्पति विराजमान हैं। इस सप्ताह आपको पैसे बचाने या संचय करने में, अपने परिवारवालों का साथ मिलेगा। मगर अष्टम भाव में शनि देव की मौजूदगी होने के कारण, इस सप्ताह आपके दोस्त या करीबी, आपकी बातों या सुझावों को ज्यादा महत्व नहीं देंगे जिसके कारण आप दोस्तों के साथ कुछ करते वक़्त, अपने हितों की अनदेखी महसूस करेंगे। इससे आपको मानसिक तनाव मिलने की भी आशंका है। इस सप्ताह काम को लेकर, आपके अंदर उत्साह और ऊर्जा की कमी देखी जाएगी। जिसका सीधे तौर पर असर आपके करियर पर दिखाई देगा। ऐसे में आप अपनी खोई ऊर्जा और उत्साह को पुनः वापस पाने के लिए, कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें इस हफ्ते धैर्य रखकर चलने और अपनी मेहनत जारी रखने की ज़रूरत है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा करके ही आप, सप्ताह के अंत में सफलता हासिल कर सकेंगे।

  • उपाय: प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल (Singh Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आप मानसिक और शारीरिक तौर पर, थकान महसूस कर सकते हैं चूंकि चंद्र राशि से अष्टम भाव में देव गुरु बृहस्पति बैठे हुए हैं। ऐसे में थोड़ा-सा आराम और पौष्टिक आहार लेते हुए, अपने ऊर्जा-स्तर को उठाए और उसमें सुधार करें। क्योंकि ऐसा करना, आपकी सेहत के लिए विशेष अच्छा साबित होने वाला है। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को ध्यान रखना होगा कि, जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअंदाज़ ही करें। क्योंकि अगर आप उधारी करते रहेंगे तो, आपको कुछ ही समय में धन का अभाव होने लगेगा, जिससे आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं। इस समय आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ, मज़ेदार समय बिताएंगे। इसके साथ ही इस दौरान आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह, आपके पारिवारिक जीवन में कई सकारात्मक परिणाम लाएंगे व आपको घरेलू तनाव से दूर रखने में मददगार भी सिद्ध होगी। इस सप्ताह आपके लिए कार्यक्षेत्र में चीज़ें, पहले से वाक़ई काफी बेहतरी की ओर बढ़ती प्रतीत होंगी क्योंकि शनि देव चंद्र राशि से सातवें भाव में विराजमान हैं। ऐसे में अपनी इस कामयाबी के पीछे जिन छोटी-मोटे लोगों और कर्मियों की मेहनत शामिल है, उन्हें इस समय आपको स्वंय आगे बढ़कर, दुआ-सलाम करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इससे उनके साथ-साथ आपको भी इस समय, सकारात्मक प्रोत्साहन मिल सकेगा। पूर्व के समय में की गई आपकी कड़ी मेहनत की वजह से, इस सप्ताह आपके प्रयास सफल होंगे और मित्रों द्वारा आपको सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान आपको घर-परिवार में मान-सम्मान की प्राप्ति के साथ ही, शिक्षकों से खूब सराहना भी मिलेगी। हालांकि इस समय अपने दिमाग में अहंकार को न आने दें, अन्यथा आपकी सफलता आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है।

  • उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ भास्कराय नमः" का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल (Kanya Saptahik Rashifal)

इस हफ्ते आपको ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। इसके लिए अच्छा खानपान लेते हुए, आपको फल और ह्री पत्तेदार सब्जियां खाने की ज़रूरत होगी। पूर्व समय में आपके द्वारा किये गए हर प्रकार के प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन, इस सप्ताह पूरे होने की संभावना है। जिससे आपको लाभ पहुँचेगा, साथ ही आप इससे अपने भविष्य को सुरक्षित करने में भी काफी हद तक सफल रहेंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत सप्ताह का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो, उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। इसके लिए अगर संभव हो तो घर पर होते हुए, अपने फ़ोन को बंद ही रखें। ये समय आपके आत्म-आकलन और अपनी पिछली ग़लतियों और अनुभवों को समझने और उनसे सीख लेने की ओर इशारा कर रहा है। परन्तु करियर में दूसरों से आगे निकलने की होड़ आपको ऐसा करने से रोकेगी, जिसके नकारात्मक असर के चलते आप पुनः पिछली ग़लतियों को दोहराते दिखाई देंगे क्योंकि छठे भाव में शनि देव उपस्थित हैं। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपने भाग्य से ज्यादा, अपनी मेहनत पर ही भरोसा करने की जरुरत है क्योंकि छठे भाव में ही बुध महाराज भी विराजमान हैं। आप इस बात को भली-भाँति समझते हैं कि भाग्य हर वक्त साथ नहीं देता, लेकिन आपकी शिक्षा मरते समय तक आपके साथ रहती है। इसलिए केवल और केवल भाग्य के भरोसे बैठकर, आप समय की बर्बादी से ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। ऐसे में जो बीत गया उसे भुलाकर, आज से ही अपनी मेहनत को रफ़्तार देते हुए, आगे बढ़ें। 

  • उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल (Tula Saptahik Rashifal)

इस राशि के जातकों को इस सप्ताह, छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, कोई भी बड़ा रोग होने की आशंका न के बराबर ही रहेगी। हालांकि कोई भी मौसमी बीमारी होने पर घर पर स्वयं अपना इलाज न करते हुए, आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई नहीं खाने की हिदायत दी जाती है। छठे भाव में देव गुरु बृहस्पति की मौजूदगी होने की वजह से इस राशि वालों को इस हफ्ते, आर्थिक रूप से आ रही हर समस्याओं से निजात मिल सकेगी क्योंकि आप अपनी समझ और पूर्व में किये गए सही निवेश से, अपने आर्थिक जीवन में उतार-चढ़ावों की हर आशंका को दूर करने में पूरी तरह सफल होंगे। लेकिन बावजूद इसके भी आप अपने निर्णयों से, काफी कुछ सीख ले सकते हैं। पिता के स्वास्थ्य में भी, इस सप्ताह सकारात्मक बदलाव होने की पूरी गुंजाइश है। जिसके कारण आप उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, कई घरेलू मुद्दों पर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इससे आपको पिता के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही आपके पिता आपका सहयोग भी कर सकेंगे। पंचम भाव में कर्म देव शनि की स्थिति के परिणामस्वरूप, आपकी नेतृत्व और प्रशासनिक क्षमता, निखर कर सामने आएगी। जिसके कारण आप कार्यस्थल पर, अपनी अलग पहचान और सम्मान पाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान आपको कार्यस्थल पर, किसी महिला सहकर्मी का भी भरपूर साथ मिलने की संभावना है। ये समय छात्रों के लिए विशेष महत्वपूर्ण रहने वाला है, क्योंकि आप इस समय अपनी मेहनत के दम पर अच्छे अंक हासिल करने में तो कामयाब होंगे ही, साथ ही, इस कामयाबी से आपकी उन्नति व तरक्की भी होगी। जिससे आपका और आपके परिवार का समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। 

  • उपाय: नियमित रूप से ललिता सहस्रनाम का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल (Vrishchika Saptahik Rashifal) 

इस सप्ताह आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में से, कुछ सुकून भरे पल निकालते हुए, ख़ुद को पर्याप्त समय दे सकेंगे क्योंकि चतुर्थ भाव में शनि देव स्थित हैं। ऐसे में इस अच्छे मौक़े का फ़ायदा उठाए और अच्छी सेहत के लिए रोज़ाना पैदल ही, सैर पर जाएँ। इस दौरान आपको चप्पल की जगह, पैरों में दौड़ने वाले जूते पहनने की ज़रूरत होगी। ये समयकाल आपको आर्थिक रुप से, सबल बनाएगा। चंद्र राशि से पंचम भाव में देव गुरु बृहस्पति की उपस्थिति होने के कारण, इस दौरान पुराने किसी निवेश से आपको फायदा तो होगा ही, साथ ही यदि आपने कोई कर्जा लिया था तो, आप उसे भी चुकाने में सफल रहेंगे। बावजूद इसके आपको धन को लेकर खुद को संतुष्ट न करते हुए, शुरुआत से ही और अधिक धन कमाने के लिए अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी। आपका मज़ाकिया स्वभाव, सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफा कराएगा। जिससे समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने के साथ ही, आप कई गणमान्य लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। इस सप्ताह छात्रों को अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान उनकी समझने की क्षमता बेहतर दिखाई देगी। ऐसे में आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए, अपने काम से काम रखने की कोशिश करते और आने वाली परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में संलग्न होंगे। 

  • उपाय: प्रतिदिन नारायणीयम् का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल (Dhanu Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपकी सेहत आपके ही हाथों में होगी। इसलिए अपनी मानसिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए, इस दौरान ध्यान और योग का नियमित रूप से अभ्यास करें और बासी भोजन से परहेज करें। इस समय आपके लिए शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी, काफी बेहतर रहने वाला है। इस सप्ताह पंचम भाव में राहु महाराज की मौजूदगी के चलते, आपको किसी निवेश से, उतना लाभ नहीं होगा जितना आपने सोचा था। परंतु ये लाभ आपको काफी हद तक संतुष्टि देगा और आप इसकी मदद से, अपने व्यापार में निवेश करने का फैसला ले सकेंगे। जिसमें अगर आप सही रणनीति अपनाते है तो, आप धन को जल्दी ही दोगुना कर सकते हैं। घर के छोटे सदस्यों के साथ, इस सप्ताह वाद-विवाद आपके मन में झुंझलाहट पैदा करेगा। जिससे आपके मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने के साथ ही, आपके और उनके रिश्तों में भी दूरियाँ आ सकती हैं। तीसरे भाव में शनि देव के स्थित होने के कारण, इस सप्ताह करियर में आपको हर स्थिति में, भाग्य का साथ मिल सकेगा। जो इस बात को दर्शाता है कि इस समय आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से, उचित प्रशंसा और सहयोग भी प्राप्त होगा। वहीं आप में से कुछ लोग इन दौरान, अपनी मनचाही पदोन्नति भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे। 

  • उपाय: प्रतिदिन 27 बार "ॐ गुरुवे नमः" का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल (Makar Saptahik Rashifal)

सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। इस सप्ताह राहु महाराज चौथे भाव में स्थित हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि, वे सभी निवेश योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें क्योंकि अभी आपके लिए कोई भी क़दम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। मुमकिन है कि इस सप्ताह आप कुछ घरेलू ख़रीदारी करने बाहर जाएँ, लेकिन आप ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर ज़्यादा ख़र्च करके खुद के लिए कई आर्थिक परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं। इससे परिवार में भी, आपके सम्मान और छवि पर प्रभाव पड़ेगा। कामकाज के लिहाज़ से, ये सप्ताह पूर्व से काफी बेहतर रहने वाला है क्योंकि शनि देव दूसरे भाव में बैठे हैं। इस दौरान आपको अपने घर के बड़ों और खासतौर से अपने माता-पिता का सहयोग मिलेगा, जिससे आपके जीवन में आ रही काफी हद तक हर समस्या दूर होगी। साथ ही संभव है कि माता-पिता आपकी आर्थिक सहयोग देते हुए, व्यापार वृद्धि करने में भी आपकी बड़ी मदद करें। इस सप्ताह बुद्धि के देवता कई छात्रों को मेहनत का फल दिलाते हुए, सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी, इस समय भाग्य का साथ मिलेगा। 

  • उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल (Kumbha Saptahik Rashifal)

खुद को फिट रखने के लिए, इस सप्ताह आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। क्योंकि इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए, कम प्रयास भी करेंगे तब भी, आप खुद को सेहतमंद रखने में सफल हो सकेंगे। दूसरे भाव में देव गुरु बृहस्पति की स्थिति के कारण इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं की चीज़ों पर, इतना धन खर्च कर सकते हैं, जिसका अंदाज़ा आपको भविष्य में ही जाकर होगा। क्योंकि इस समय आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी, तो आप उसे ख़र्च करते हुए ज्यादा सोच-विचार नहीं करते दिखाई देंगे। सामाजिक उत्सवों में आपकी सहभागिता, आपको समाज के कई प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाने का अवसर देगी। ऐसे में इन सभी अवसरों को अपने हाथों से न जाने देते हुए, उनका उत्तम से उत्तम लाभ उठाने का प्रयास करें। आपकी राशि में कई लाभकारी ग्रह की उपस्थिति, आपके दुश्मनों के लिए अच्छी नहीं है। क्योंकि इस दौरान वो सक्रिय तो होंगे, परंतु आप उन्हें हर कदम पर पराजित करते हुए, उन्हें अपना मित्र बनाने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें। 

  • उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल (Meen Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा क्योंकि लग्न भाव यानी कि प्रथम भाव में देव गुरु बृहस्पति विराजमान हैं। इसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। आपका आर्थिक जीवन इस सप्ताह भर, अच्छा रहने के योग बन रहे हैं। ख़ासकर से इस दौरान ग्रहों के प्रभाव से, आपको धन अर्जित करने के कई मौके मिलेंगे। साथ ही इस समय आपके मान-सम्मान में भी, वृद्धि होती दिखाई देगी। वो जातक या छात्र जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें इस सप्ताह अकेलेपन का एहसास बहुत परेशान करेगा। इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, जिससे आप एक अजीब-सी जकड़न भी महसूस कर सकते हैं। ऐसे में इस सप्ताह अपने अकेलापन को ख़ुद पर क़ाबू न करने दें और समय मिलने पर कही बाहर जाकर, कुछ दोस्तों के साथ समय बिताएँ। इस पूरे ही सप्ताह आपके शत्रु सक्रीय होंगे, और समय-समय पर आपकी कमज़ोरियों का लाभ उठाते हुए वो आपके ख़िलाफ़ षडयंत्र भी करते दिखाई देंगे। इससे आप खुद को करियर में आगे बढ़ाने में असमर्थ होंगे। साथ ही आप किसी बड़ी मुसीबत में भी फँस सकते हैं। हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए, काफी बेहतर रहेगी और फिर अंत तक आप सामान्य से काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि उसके बाद आपको कुछ घरेलू मुद्दों के कारण, छोटी-मोटी चुनौतियों से गुजरना होगा। इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए व अध्ययन में रुचि, स्वास्थ्य के प्रति सावधानी और मानसिक तनाव से खुद को जितना संभव हो दूर रखने का प्रयास करें। 

  • उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मणों को अन्नदान करें एवं उनका आशीर्वाद लें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: श्री अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन उग्र रहेगा राहु, इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री की लिस्ट

होलिका दहन के दिन बस करें ये काम, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement