Weekly Horoscope: इन 4 राशियों के लिए लकी रहेगा सप्ताह, जानें मेष से मीन राशि तक का हाल

Weekly Horoscope 23rd to 29th January 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kummar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 22, 2023 15:19 IST
साप्ताहिक राशिफल 23 जनवरी से 29 जनवरी 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK साप्ताहिक राशिफल 23 जनवरी से 29 जनवरी 2023

Weekly Horoscope 23rd - 29th January 2023: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से। 

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

इस सप्ताह मानसिक तौर पर आप खुद को स्थिर महसूस नहीं करेंगे। इसलिए आपको इस बात का सबसे अधिक ख़याल रखने की ज़रूरत होगी कि, दूसरों के सामने बातचीत करते समय मर्दाया का ध्यान रखें, और दूसरों से अच्छा बर्ताव करें। अन्यथा तनाव मिलने के साथ-साथ, आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इस सप्ताह आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में राहु के बैठे होने के कारण आपको अचानक से धन लाभ तो होगा,परंतु इस धन की प्राप्ति बेहद कम अवधि के लिए होगी। इसलिए खासतौर से वो जातक जो किसी भी गैरकानूनी गतिविधि से जुड़े हैं, उन्हें इस समय किसी भी प्रकार के जोख़िम को लेने से पहले, हज़ार बार सोचने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको धन हानि संभव है। इस सप्ताह आप महसूस करेंगे कि, परिवार के सदस्य आपके उदार बर्ताव का बेजा फ़ायदा उठा रहे है। जिसके कारण आपको कई कष्ट उठाने भी पड़ रहे हैं। परंतु बावजूद इसके आपको खुद को मजबूत बनाते हुए, अपने स्वभाव में थोड़ा परिवर्तन लेने आने की इस समय ज़रूरत रहने वाली है। इसलिए शुरुआत से ही इस बात का ध्यान रखना, आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा। इस सप्ताह आपके लिए अपने साझीदार से संवाद क़ायम करना, बहुत कठिन सिद्ध होने वाला है। ऐसे में यदि व्यापार में विस्तार करना चाहते है तो, आपको अपने अहम को अलग करते हुए, अपने पार्टनर के साथ हर मतभेद को दूर करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह सबसे अधिक आपको इस बात को समझना होगा कि, हर समय हमे सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

वो जातक जो अपने घर से दूर रहते हैं, उन्हें फ़ोन या अन्य संवाद माध्यमों से, परिवार के किसी करीबी की खराब सेहत के बारे में जानकारी मिलेगी। जिससे आपका मन बैचैन हो जाएगा। अगर आपने अपने घर के आर्थिक हालात को सुधारने के लिए, पूर्व में किसी लोन के लिए आवेदन दिया था तो, इस सप्ताह उसको लेकर आपको कोई शुभ समाचार मिलने के योग बनेंगे क्योंकि राहु आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में मौजूद होगा। हालांकि इस दौरान आपको अपने प्रयास करते हुए अपने धन को जितना संभव हो, उसके संचय को लेकर गंभीर रहने की भी ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपको अपने आप से ही नाराज़गी रहेगी, क्योंकि आपको महसूस होगा कि आप अपने परिवार की दखलंदाज़ी के कारण अपनी शर्तों पर अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर आपका स्वभाव घर के सदस्यों के प्रति भी, कुछ उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा। बृहस्पति के ग्यारहवें भाव में स्थित होने की वजह से आपकी राशि के जो लोग पहले से ही विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी पदोन्नति या लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और आपके सहकर्मी भी इस दौरान आपको पूरा समर्थन देते हुए नज़र आयेंगे। इस सप्ताह घर-परिवार में अचानक से मेहमानों का आगमन, छात्रों के लिए अपनी शिक्षा में समस्या उत्पन्न करने का मुख्य कारण बन सकता है। इस दौरान वो खुद को शिक्षा के प्रति केंद्रित न रखते हुए, अपना ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ बिताते नज़र आएँगे। जिसके कारण वो अपना होम वर्क तक करना भूल सकते हैं। इसलिए मेहमानों के साथ समय बिताते हुए, अपनी शिक्षा को भी अपना कुछ समय ज़रूर दें।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

बृहस्पति देव चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में विराजमान होंगे और ऐसे में, ख़ुद को परिष्कृत करने की आपकी कोशिश, कई तरीक़ों से आपके स्वास्थ्य जीवन पर अपना सकारात्मक असर दिखाएगी। जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आप ख़ुद को, बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। आपके आर्थिक फ़ैसलों में सुधार, इस सप्ताह आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और इससे आपको पूर्व के हर नुकसान से उभरने में भी मदद मिलेगी। जिससे एक बार फिर से चीज़ें, पुनः पटरी पर आती प्रतीत होंगी। इस सप्ताह आपका अपने परिवार से किसी बात को लेकर, कोई बड़ा विवाद हो सकता है। इस दौरान आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आपके घर के लोग ही, आपको समझ पाने में सक्षम नहीं है। जिसके कारण आप सबसे दूर जाने तक का, कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। चंद्र राशि के नौवें भाव में शनि महाराज के उपस्थित होने की वजह से ये सप्ताह आपके जीवन में कार्यक्षेत्र से जुड़ी, कई नई चुनौतियाँ लेकर आने वाला है। ऐसे में संभव है कि आपको नए टारगेट/ लक्ष्य दिए जाएं। इसलिए मुश्किल मामलों से बचने के लिए, आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत रहने वाली है। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। अशुभ ग्रह शनि सातवें और आठवें भाव के स्वामी के रूप में आपके आठवें भाव में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको धन हानि होने की आशंका है, इसलिए हर प्रकार के लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना संभव हो खुद को सतर्क रखें। क्योंकि ऐसा करके ही आप कई विपरीत परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, आपको अपना कुछ वक़्त घर के बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए। चाहे फिर इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े, क्योंकि ऐसा करके ही आप उनके मन में चल रही बातों को समझने और उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल होंगे। इस सप्ताह करियर में आपको, मनमाफिक फल मिलने की तो पूरी उम्मीद है। परन्तु इसके लिए आपको अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने की ज़रूरत होगी। चंद्र राशि के छठे भाव में बुध के मौजूद होने के कारण इस राशि के वो सभी छात्र जो विदेश जाने की सोच रहे है उन विद्यार्थियों को, इस सप्ताह के मध्य में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। हालांकि इसके लिए आपको खुद को, अपने लक्ष्य की ओर ही केंद्रित करने की ज़रूरत होगी।

Singh Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

यदि आप मांसाहार करते हैं तो, इस सप्ताह आपको कमज़ोरी की समस्या से निजात मिल सकेगी। हालांकि इसके लिए बेहतर ये भी होगा कि बाहर से खाना मंगवाने की जगह, घर पर ही बना भोजन खाएं और भोजन को हजम कराने के लिए, रोज़ाना करीब 30 मिनट तक चलें। कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे। अक्सर आप दूसरों की इच्छाओं को अधिक महत्व देते हुए ही, अपनी योजना बनाते है। परंतु इस सप्ताह आपका ऐसा करना, आपको ख़ासा परेशान कर सकता है। इसलिए अपने पारिवारिक सदस्यों को तय नहीं करने दीजिए कि, इस सप्ताह आपको क्या करना है और क्या नहीं। तभी आप खुद को खुश रख पाएंगे। शनि के सातवें भाव में बैठे होने के कारण ये सप्ताह आपके करियर में वृद्धि लेकर आएगा, लेकिन आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छी तरह से देख-समझ लें। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों और सीनियर्स से बात करनी हो तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में बुध स्थित होगा और ऐसे में, इस सप्ताह कई छात्र अपनी ज्ञान का अच्छा प्रदर्शन देते हुए, अपने घर पर किसी कार्य में अपना योगदान देते दिखाई देंगे। जिससे आपको अभिभावकों की सराहना और प्रशंसा की प्राप्ति भी हो सकेगी। हालांकि इस दौरान अपनी शिक्षा पर, अत्यधिक अहंकार करने से बचें।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे के मरीज़ों को, इस सप्ताह अपना ख़ास ख़याल रखने और सही व समय के अनुसार दवा-उपचार लेने की ज़रूरत होगी। साथ ही यदि आपके कॉलेस्ट्रोल में भी समानता है तो, उसे क़ाबू में रखने की कोशिश भी आपको इस समय करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही आप, सेहत से जुड़े कई लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह किसी बड़े समूह में आर्थिक तौर पर भागीदारी, आपके लिए दिलचस्प साबित होगी। हालाँकि इससे आपके ख़र्चे काफी हद तक बढ़ सकते हैं, परिणामस्वरूप आपको इस कारण बाद में, कुछ परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में शनि देव के स्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपकी कार्य क्षमता और आपके काम की गुणवत्ता देखकर, आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे और संभव है कि वो किसी मीटिंग में, आपकी दूसरों के सामने खुलकर प्रशंसा भी करें। हालांकि अपनी प्रशंसा सुनकर, अपने अंदर अहंकार न आने दें और उसी रफ़्तार को पकड़कर रखें, जो अपने शुरुआत में पकड़ी थी। चंद्र राशि के चौथे भाव में बुध विराजमान होंगे और इसके परिणामस्वरूप विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह मिश्रित परिणाम देगा। सप्ताह के अंत का समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और यह समय आपकी शिक्षा और उच्च शिक्षा दोनों में ही, आपको सफलता दिलाने में सक्षम होगा। आपको केवल और केवल इस दौरान अपने मन को भ्रमित होने से रोकते हुए, उसे अपनी शिक्षा की ओर ही केंद्रित रखने की ज़रूरत होगी।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में शनि देव मौजूद होंगे और पांचवें भाव में ही राशि स्वामी शुक्र भी स्थित होंगे। इसके परिणामस्वरूप आपकी सेहत में इस सप्ताह होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। जिसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। बृहस्पति महाराज आपके छठे भाव में स्थित होंगे और इस सप्ताह ग्रह-नक्षत्रों की चाल दर्शा रही है कि, अगर आप दूसरों की बात मानकर कोई भी निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुकसान तक़रीबन सुनिश्चित ही है। इसलिए दूसरों के कहने पर अपने पैसों को कही भी लगाने से बचें और अपनी समझदारी से काम लें। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी उपकरण या वाहन के खराब होने के कारण, आपको कोई आर्थिक नुक़सान पहुँच सकता है। ऐसे में शुरुआत से ही इन चीज़ों के रख-रखाव का ध्यान रखते हुए, उनके प्रति सावधानी बरतें। खासतौर से वाहन चलाते समय गति का ध्यान रखें, अन्यथा वाहन को नुक्सान संभव है। यदि आप इस बात से इत्तेफ़ाक़ रखते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो, आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए इस सप्ताह बिना देरी किये, सभी ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। अन्यथा आप सोचते रह जाएंगे और कोई अन्य व्यक्ति, आपसे आगे निकल जाएगा। ग्रहों की शुभ स्थिति आपके लिए इस सप्ताह, बेहद भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपके लिए सप्ताह का मध्य और अंतिम भाग, बेहद शुभ साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

आपकी चंद्र राशि के चौथे भाव में शनि महाराज के विराजमान होने के कारण रुपये-पैसे के हालात और उससे जुड़ी समस्याएँ, आपके मानसिक तनाव का कारण साबित हो सकती हैं। क्योंकि संभव है कि कार्यस्थल पर काम का दबाव और घरेलू मतभेद के कारण, आप अपने खान-पान पर ध्यान न दें। इस कारण सेहत में गिरावट आने के साथ-साथ, आपको कुछ कमज़ोरी से भी दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपको अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा तो होगा। परन्तु मुनाफ़े के साथ ही आपका मन कई तरह के निवेशों के प्रति, आकर्षित भी हो सकता है। ऐसे में आपको ख़ास हिदायत दी जाती है कि किसी भी प्रकार के निवेश को करते समय, विशेष सावधानी बरतें और भागीदारी वाले व्यवसायों व चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में, अभी निवेश करने से बचें क्योंकि कुपित ग्रह केतु बारहवें भाव में उपस्थित होगा। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज़ देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। शनि के आपकी चंद्र राशि के चौथे भाव में बैठे होने के कारण इस सप्ताह छात्रों को अपनी शिक्षा से जुड़ा कोई ऐसा निर्णय लेना होगा, जिसके लिए वो अभी तैयार नहीं है। इसके कारण आपके तनाव में वृद्धि भी होगी। ऐसे में हर प्रकार के निर्णय लेने से पहले किसी बड़े से सलाह-मशवरा करना ही आपके लिए उचित रहेगा। अपने जीवनसाथी के अच्छे व्यवहार के चलते, इस सप्ताह आप महसूस करेंगे कि असली प्रेम साथी की आँखों में हैं। जिसके कारण आपका रुझान उनकी ओर और अधिक आकर्षित प्रतीत होगा।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सेहत के नज़रिये से, स्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में ही दिखाई देंगी। जिससे आप एक अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही इस राशि के बुजुर्ग जातकों को, इस दौरान आपको घुटनों और हाथों की पुरानी परेशानी से भी निजात मिल सकती है। नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह ऑफिस में अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार ही, पैसों की प्राप्ति होने से अच्छा लाभ होगा। साथ ही आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में शनि स्थित होंगे और ऐसे में, यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे और किसी अच्छी नौकरी की तलाश में थे तो, योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी अच्छी संस्थान में बेहतर सैलरी के साथ कोई अच्छा ऑफर प्राप्त हो। इसलिए इस समय हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने न दें। इस सप्ताह आपको अपने आप से ही नाराज़गी रहेगी, क्योंकि आपको महसूस होगा कि आप अपने परिवार की दखलंदाज़ी के कारण अपनी शर्तों पर अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर आपका स्वभाव घर के सदस्यों के प्रति भी, कुछ उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा।यदि आपको कार्यस्थल पर कोई पसंद है तो, इस सप्ताह आपको उनसे बात करते समय मर्यादित आचरण करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि संभव है कि आप न चाहते हुए कुछ ऐसा कह दें, जिससे आपकी बनती बात भी बिगड़ जाएं। साथ ही आप उनसे ऑफिस से दूरी बनाकर ही बात करें। इस सप्ताह कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें।

Makar Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह करियर को लेकर तनाव के चलते, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए सुकून और दिमाग को शांत करने के लिए, दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ और संभव हो तो, आप उनके साथ किसी छोटी यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। ये सप्ताह आर्थिक जीवन के लिहाज़ से बेहतरीन रहने वाला है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में शनि बैठे होंगे। हालांकि वाहन चलाने वाले जातकों को, उसे चलाते समय थोड़ी अधिक सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि उसके क्षतिग्रस्त होने से, आपको अपना धन उसपर ख़र्च करना पड़े। योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिलें। इस सप्ताह आपका मन कई चीज़ों के कारण भ्रमित हो सकता है। परन्तु यदि तमाम समस्याओं के बावजूद भी, अगर आप अपने काम पर ध्यान देंगे तो, निश्चित रूप से क़ामयाबी और प्रतिष्ठा आपकी होगी। इसलिए अपने मन पर नियंत्रण रखें और खुद को, सही दिशा की ओर ले जाने का प्रयास करें। इस समय आपको पढ़ाई-लिखाई में अपना ध्यान लगाने में, कुछ अधिक कठिनाई आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और यदि स्थितियाँ आपकी इच्छा से विपरीत दिशा में जाएं तो, खुद को उस समय भी ज्यादा से ज्यादा शांत रखने की ही कोशिश करें। क्योंकि शांत दिमाग के साथ ही, आप हर समस्या का समाधान खोजने में खुद को सक्षम पाएंगे।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

पूर्व के समय से ही, आपके द्वारा ख़ुद को परिष्कृत करने और स्वास्थ्य रखने की आपकी कोशिश, इस सप्ताह कई तरीक़ों से अपना सकारात्मक असर दिखाएगी। जिसे देख आपको सेहतमंद रहने का प्रोत्साहन मिलेगा और आप नियमित रूप से, व्यायाम और योग करते दिखाई देंगे। इस समय आप ख़ुद को दूसरों से बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे, जिसके कारण आपको हर निणर्य को लेने में आ रही हर समस्या से भी निजात मिल सकेगी। इस सप्ताह इस बात का ध्यान रखें कि, वे सभी निवेश योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें। शनि की पहले भाव में मौजूदगी के चलते अभी आपके लिए कोई भी क़दम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। आपके परिवार में इस सप्ताह कई सदस्यों की अचानक सेहत खराब, आपको तनाव और चिंता में डाल सकती है। इसलिए शुरुआत से ही घर की साफ़-सफाई का ध्यान रखते हुए, घर पर अधिक मसालेदार भोजन पकाने से परहेज करें। वो व्यापारी जातक जो लम्बे समय से, अपने व्यवसाय में विस्तार करने का सोच रहे थे, उन्हें इस सप्ताह इसको लेकर कोई अच्छा समाचार मिल सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ये समय आपकी रचनात्मकता में वृद्धि लेकर आए, जिस कारण आप अपने व्यापार के लिए कोई ऐसा बेहतर कदम उठा सकें, जिससे आपको मुनाफ़ा और तरक्की दोनों मिल सकेगी। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिहाज़ से, अनुकूल नहीं कही जा सकती है। हालांकि सप्ताहांत में उसमें सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर, सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। शनि की बारहवें भाव में मौजूदगी के चलते इस सप्ताह किसी पैतृक संपत्ति की खरीद या बिक्री से, आपको अच्छा खासा धन लाभ होने के योग बनेंगे। हालांकि ध्यान रहे कि, हर मुनाफ़े के सौदे के खत्म होने से पहले ही, उसे अनजान लोगों के समक्ष रखना या उसके बारे में उन्हें बताना, आपकी बनती हुई डील को खराब कर सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी करने से अभी बचें। घर के खराब या अशांत माहौल की वजह से, इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास हो सकता है क्योंकि अशुभ केतु आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में बैठा होगा। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम, पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। दूसरों से सलाह-मशवरा लेना कई बार हमे बेहतर निर्णय लेने में मदद तो करता ही है, साथ ही इससे हमारे जीवन में बेहतर बदलाव भी आते हैं। परंतु इस सप्ताह आपके अंदर अत्यधिक असुरक्षा की भावना आपको दूसरों से सलाह लेने से रोकेगी, जिससे आप अकेले ही कई बड़े और ज़रूरी फैसले लेने के लिए बाध्य होंगे। ये सप्ताह छात्रों के लिए बेहद उत्तम रहेगा, क्योंकि आपकी मेहनत को देख आपके माता-पिता आपसे खुश होंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको उनसे, कोई नई किताब या लैपटॉप मिलने के योग बनेंगे। जिससे आप पहले से अधिक एकाग्रता के साथ, अपनी पढ़ाई-लिखाई कर सकेंगे। ये बात आप भी बेहतर समझते हैं कि, परेशानियाँ जीवन का ही हिस्सा हैं।

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन