Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन में कभी किसी को न बताएं अपने ये राज, लोग उठाएंगे फायदा, बनाएंगे मजाक

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति में बताया है की सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी बुरा दिन रहता है तो फिर अच्छा दिन भी आता है। लेकिन इस समय परेशान नहीं होना चाहिए। अपनी कुछ बातें किसी को नहीं बताना चाहिए।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 30, 2022 9:03 IST
indiatv- India TV Hindi
Chanakya Niti

Chanakya Niti: रणनीतिकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है। अपनी नीति शास्त्र में उन्होंने जीवन के हर पहलू के बारे में बताया है। चाणक्य की नीतियों के जरिए कोई भी इंसान अपने जीवन को बेहतरीन बना सकता है। सिर्फ यही नहीं, आचार्य चाणक्य की नीतियां इतनी कारगर हैं आज भी व्यक्ति को किसी भी परेशानी या मुसीबत से निकलाने में मदद करती हैं। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है की कभी किसी इंसान को अपने जीवन की ये बातें नहीं बतानी चाहिए।  

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति में बताया है की सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी बुरा दिन रहता है तो फिर अच्छा दिन भी आते है। लेकिन इस समय परेशान नहीं होना चाहिए। साथ ही धैर्य से काम लेना चाहिए। आप अपना समझकर अपना दुख दूसरों को बताएंगे लेकिन अगर आप जिसको अपना समझ रहे हैं वो आपका अपना नहीं हुआ तो आपका सिर्फ मजाक ही बनेगा। कभी इन समस्‍याओं का हर किसी के सामने जिक्र न करें। ऐसे करने से आपको बड़ी मुश्किल हो सकती है। 

Vastu Tips: पर्स में रखें ये चीजें, प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी और कुबेर देव, हमेशा पैसों से भरी रहेगी जेब

व्‍यापार का नुकसान 

चाणक्‍य नीति के अनुसार काम का नुकसान कभी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से लोग आपके सामने दुखी होने का दिखावा तो करेंगे ही लेकिन साथ ही आपके साथ व्‍यापार करने में कतराने लगेंगे। क्योंकि उनको डर लगे रहेगा की वो आपके साथ प्यापार करेंगे तो उनका भी नुकसान होगा। 

 

पति या पत्‍नी के चरित्र 

कभी किसी को पति या पत्नी के बीच की बात नहीं बताना चाहिए। चाहे पति-पत्नी के बीच झगड़े हो या उसके चरित्र की कुछ बात हो। ऐसा करने से सिर्फ बाद में आपका मजाक बनेगा। इससे अच्छा होगा की आप ये बात दोनों के बीच ही रखें और इसे सुधारने की कोशिश करें। ऐसा करने से कुछ समय बाद आपका दांपत्‍य जीवन अच्छा हो जाएगा। 

अपमान 

कभी जीवन में किसी ने किसी कारणवश आपका अपमान किया हो तो ये बात किसी और को न बताएं ऐसा करने से आपकी छवि उस इंसान के सामने खराब हो सकती है। अपने अपमान की बात अपने ही अंदर दबा लेना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement