Friday, April 26, 2024
Advertisement

Aaj Ka Rashifal 11 December 2022: इन राशि वालों का रविवार का दिन रहेगा बेहद शुभ, मिलेगा धन का लाभ, बढ़ेगा मान-सम्मान

Aaj Ka Rashifal 11 December 2022: मशहूर ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं। साथ ही जानिए आज आपके लिए लकी रंग और लकी नंबर कौन से होंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 11, 2022 5:15 IST
Aaj Ka Rashifal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal 11 December 2022: आज पौष कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और रविवार का दिन है। तृतीया तिथि आज शाम 4 बजकर 14 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के अगले दिन सुबह 5 बजकर 15 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। साथ ही आज रात 8 बजकर 36 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है।

1. मेष राशि

आज आपका दिन शानदार रहेगा। आज आप ऑफिस का नया  काम करने की कोशिश करेगें, जिसमें इस काम में आपके आस-पास के लोग आपकी मदद करेंगे। आज पिता की मदद से आज आप जो सफलता आपके कदम चूमेगी। नया बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा समय है। आज होने वाले बिजनेस के सौदे आपके लिए फायदेमंद होने की उम्मीद है। आने वाले दिनों की तैयारी भी आज आप कर सकते हैं। सामाजिक तौर पर आप बहुत सक्रिय भी रहेंगे। आज आप जीवनसाथी से दिल खोलकर बातें करेंगे। आज आपसे मिलने वाले लोगों में से कुछ लोग जरूरत से ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं उनकी भावनाओं का ध्यान रखे। परिवार के लोगों से अच्छा व्यवहार करें तो लोग आपसे खुश रहेंगे।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक-4

2. वृष राशि 

आज आपका दिन खुशियों से भरा रहेगा। आज आपकी व्यावसायिक सफलता से आपके माता पिता को खूब खुशी मिलेगी। आज किसी खास काम को शुरू करने से पहले आपको कन्फ्यूजन और हिचकिचाहट हो सकती है। बड़े बुजुर्ग की सलाह लेने से मदद मिलेगी। धैर्य के साथ की गई मेहनत का नतीजा आज आपके फेवर में ही होने वाला है। आज आप ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट को लेकर बॉस के साथ लम्बी बातचीत करेगे। परिवार में आपनी जिम्मेदारियां पूरी कर लेने से मन उत्साह से भरा रहेगा। साथ ही भविष्य की योजनाएं भी शीघ्र ही पूरी हो जाएंगी। 

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक-5

3. मिथुन राशि

आपके लिए आज का दिन ढेर सारी खुशियां लेकर आया है। आज आपकी हर इच्छा पूरी होने वाली है। इसके साथ ही आज आपको पैतृक संपत्ति में भी हिस्सा मिलने के योग हैं। योजनाएं बनाने के लिए आज का दिन अच्छा है। आज अध्यात्म की ओर आपका रुझान चरम सीमा पर रहेगा। समय निकाल कर किसी धार्मिक स्थान पर जाएं अवश्य लाभ मिलेगा। आज अगर आप मकान की मरम्मत करवा रहे हैं तो छत या दुछत्ती में चौखट व लोहे के सामान का संग्रह न करें। आज आपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए बहुत अच्छा दिन है। कामकाज को लेकर आपके पास एक से ज्यादा विकल्प भी रहेंगे। लोगों से उत्साह वर्धक बातचीत होगी।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक-8

Gemini

Image Source : INDIA TV
Gemini

4. कर्क राशि 

आज कोई व्यक्ति आपकी जिंदगी में खुशी और उत्साह लेकर आएगा। यह अनुभव तब होगा, जब आप उससे एकाएक मिलेंगे। साथ ही आप उसके साथ खुलकर खुशियां बाटेंगे। आज आप शांत रहने की कोशिश करें किसी भी परेशानी को ना बढ़ाएं तो आपके लिए अच्छा होगा। आज आपको कोई नई जानकारी भी मिल सकती है। आपको कुछ सीखने को मिलेगा। रिश्तों में संतुलन बनाने के लिए आपको आपना व्यवहार दूसरों से अच्छा रखना चाहिए। आज किसी कठिन या रहस्यपूर्ण मामले की ओर आपका ध्यान आकर्षित होगा। दूर स्थान के दोस्तों से फोन पर बात होगी। आप जिस प्रतियोगिता में भी कदम रखेंगे। आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाकर ही रहेगा। मीठे चावल बंटवाने से नौकरी व बिजनेस में सफलता मिलेगी।

  • शुभ रंग- सिल्वर
  • शुभ अंक-2

5. सिंह राशि 

आज का दिन आपके लिए खुशहाल रहेगा  कोई सोशल एक्टिविटी जैसे जरूरतमंद को कपड़े या भोजन बांटना आपके लिए किस्मत का ताला खोलने वाली होगी। आपके जीवन में हाल में जो बदलाव आए हैं, वो आपके जीवन में काफी सकारत्मक परिवर्तन लाने वाले हैं। इस परिवर्तन से आपको बहुत खुशी भी मिलेगी। आज आप कोई खास काम निपटाने की दिशा में तैयारी करेंगे, जिसमें आपको सफलता जरुर मिलेगी। दूसरों की जिन बातों से आज तक आप राजी नही थे, वो आज आपको सही नजर आ सकती है। लम्बे समय से ऑफिस की जिस समस्या से आप परेशान थे, वह आज आसानी से निपट जाएगी। परिवार से सम्बंधित किसी महत्वपूर्ण मामले पर आज बात करने के लिए अच्छा दिन है।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक-7

6. कन्या राशि 

आज आप अपना लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कोई ठोस योजना बनाएंगे और इसकी मदद से अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगें। घर की किसी समस्या को आज आप शांति पूर्वक दूर करने में सक्षम होंगे और इसमें जीवनसाथी का पूरा साथ भी मिलेगा। नौकरी में बदलाव की कोशिश कर रहे हैं तो आज चार केलें बंदर को खिलाने से सफलता जरूर मिलेगी। बदलाव के लिए समय उपयुक्त है कुछ नए और अच्छे मौके भी जल्दी ही मिल सकते हैं। जो लोग सोने चांदी के व्यपार से जुड़े है उनके लिए आज का दिन बहुत शुभ है।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक-1

Virgo

Image Source : INDIA TV
Virgo

7. तुला राशि

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। आज पॉलिटिकल कॉन्टैक्ट कारोबार के लिए फायदेमंद साबित होंगे। आज आपके पार्टनर से आपका कुछ मतभेद होने की सम्भावना है। इस समस्या को इग्नोर करना आपके लिए अच्छा रहेगा। आज बुजुर्गो का आशीर्वाद लेना काफी फायदेमंद साबित होगा। आज थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि बिना वजह ही परिवार में आपस में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आज कोई ऐसा काम ना करें जिससे समाज में आपका मान सम्मान कम हो। आज अगर आप किसी यात्रा पर जाने का मन बना रहे हैं तो साथ में पांच हल्दी की गांठ ले जाने से यात्रा सफल होगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक-3

8. वृश्चिक राशि 

आज आपको किसी खास बात की जानकारी मिलने वाली है, जिससे आपको कई अपने नजदीकी लोगों के बारे में ऐसी बातें पता चलेंगी जिस पर आपको विश्वास करने में थोड़ा वक्त लग सकता है। बहुत दिनों से जिस काम में आप जी जान से लगे थे आज वह काम बड़ी सुंदरता के साथ पूरा हो जाएगा। अगर आपका पारिवारिक व्यापार है तो नया काम करने से बेहतर होगा की आप अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ने के बारे में मन बनाएं। इससे आपको निकट भविष्य में अच्छे लाभ हासिल होगें। आज अचानक काफी धन लाभ होगा। इसका आगे भी लाभ लेने के लिए चार नींबू दान करे तो यह धन स्थिर हो जाएगा।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक-7

9. धनु राशि 

आज प्रोपर्टी से जुड़े सभी लेन-देन आपके लिए शुभ होगे। प्रोपर्टी से रिलेटेड जो भी पेंडिंग डील्स हो उन्हें आज बात करके फिक्स कर लेंगे तो निकट भविष्य में अच्छे परिणाम हासिल होंगे। अगर आप किसान हैं तो आपकी आगामी फसल काफी अच्छी पैदा होगी इस फसल का अच्छा भाव लेने के लिए आज चार नींबू दान करें। आज आपके बेटे का समाज में मान सम्मान बढ़ेगा और लोगों में उसकी अलग पहचान बनेगी । बहुत दिनों से चल रहे कोर्ट कचहरी के मामलों में आज आपको सफलता मिलेगी। इससे काफी अच्छा धन लाभ होने की भी उम्मीद है। आज आप अपने कार्यस्थल को तकनीकी तौर से भी अच्छा बनाने की कोशिश कर सकते हैं। 

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक-6

Sagittarius

Image Source : INDIA TV
Sagittarius

10. मकर राशि 

'आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। आज आप कार्यस्थल पर मुश्किल परिस्थितियों को बहुत ही आसानी से संभाल लेंगे। साथ ही अच्छा टीम वर्क आपके काम को समय पर करने में मदद करेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार होने की सम्भावना बन रही है। आज संतान पक्ष की कोई चिंता जो बार-बार आपके मन को परेशान कर रही थी उसका हल मिल जाएगा, जिससे आप काफी सुकून की सांस लेगें। इससे निश्चिन्त होकर आप अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ समय निकाल कर व्यायाम में मन लगाएंगे।

  • शुभ रंग- मैहरून
  • शुभ अंक-9

11. कुंभ राशि 

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। पिछले दिनों बिजनेस में हो रहे घाटे से आज आपकी परिस्थिति में सुधार आएगा। आज आप किसी जरूरतमंद की मदद करने की खासियत आपको सम्मान दिलाएगी। आप आपनी बुद्धिमानी से वर्कप्लेस में लोगों से अपना काम पूरा करवा लेंगे। आज आपको परिवार में कोई बड़ा फैसला भी करना होगा, सोच विचार के धैर्य पूर्वक निर्णय लेना चाहिए। इस मुददे पर जल्द बाज़ी करना ठीक नही रहेगा। आज कामकाज और पर्सनल लाइफ में अच्छा तालमेल बना रहेगा,जिससे आपका मन खुश रहेगा शाम को आप डिनर के लिए कही बाहर भी जा सकते हैं। 

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक-3

12. मीन राशि 

आज अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपनी दृढ़ इच्छा शक्ति का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे और आगामी संभावनाओं पर कुशलता पूर्वक काम करके सफलता भी हासिल करेंगे। आज घर परिवार में शांति बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करे क्योंकि छोटी सी बात से आपसी मतभेद हो सकता। कैरियर के लिहाज से भी आज का दिन शुभ है, जो लोग काफी समय से बेरोजगार है। आज उनको रोजगार के अवसर प्राप्त होगे और जो लोग पहले से जॉब में है, उन्हें आज कोई बड़ा प्रोजेक्ट हासिल होगा। लवमेट से संबंधों में मधुरता बढ़ेगी और बात चित में सामंजस बढ़ने से मन प्रसन्न होगा साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढेगा। किसी दोस्त की सलाह आपके मन में उत्साह भर

देगी आज मित्रों के साथ एक छोटी यात्रा पर भी जा सकते हैं।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक-2

Pisces

Image Source : INDIA TV
Pisces

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत के दिन करें ये उपाय, सभी संकट हर लेंगे विघ्नहर्ता गणेश

वास्तु टिप्स: पक्षियों की तस्वीरें लगाते समय कुछ बातों का रखें ध्यान, कदम चूमेगी कामयाबी

Tulsi Stotra: जिस घर पर प्रतिदिन होता है तुलसी स्त्रोत का पाठ, वहां बनी रहती है सुख-शांति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement