Monday, April 29, 2024
Advertisement

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी पर करें आंवले के ये 5 उपाय, घर में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Akshay Navami 2022: इस साल अक्षय नवमी बुधवार, 02 नवंबर को मनाई जाएगी। इस दिन भगवान विष्णु और आंवले के वृक्ष की पूजा का विधान बताया गया है। अक्षय नवमी पर पांच विशेष उपाय बहुत ही फलदायी माने जाते हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 29, 2022 18:35 IST
Akshay Navami 2022- India TV Hindi
Image Source : SOURCE अक्षय नवमी 2022

Akshay Navami 2022: हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को अक्षय नवमी मनाए जाने की परंपरा है। इसे आंवला नवमी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और आंवले के वृक्ष की पूजा की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से मनचाहा वरदान प्राप्त होता है। ज्योतिषविदों का कहना है कि अक्षय नवमी पर आंवले के कुछ विशेष उपाय करने से धन संबंधी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। आइए आज आपको इन चमत्कारी उपायों के बारे में बताते हैं।

पापों से छुटकारा

वैसे तो अक्षय नवमी पर आंवले के पेड़ की पूजा अत्यधिक फलदायी होती है, लेकिन दोनों पक्षों की एकादशी पर भी इसके प्रयोग बहुत शुभ होते हैं। एकादशी पर जो लोग पानी में आंवले का रस डालकर स्नान करते हैं, उनके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं।

गरीबों को भोजन

अक्षय नवमी के दिन आंवले के वृक्ष के नीचे गरीबों को भोजन कराना बहुत ही उत्तम माना गया है। जो लोग ये उपाय करते हैं, उनके घर में अन्न-धन के भंडार कभी खत्म नहीं होते हैं।

आंवले का दान

अक्षय नवमी पर आंवले का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से इंसान की हर मनोकामना पूरी हो जाती है और जीवन के सारे कष्ट भी दूर हो जाते हैं।

Tulsi Vivah 2022: कब है तुलसी विवाह, जानें तिथि, पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व

पौधरोपण

अक्षय नवमी के दिन घर के आस-पास आंवले का पौधे लगाना भी बहुत शुभ माना गया है। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है और घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है। माना जाता है कि घर के आस-पास आंवले का पौधा लगा होने से किसी की बुरी नजर भी परिवार को नहीं लगती है। क्योंकि यह पौधा ही सारी नकारात्मक ऊर्जा अपने आप में समा लेता है। 

Shani Upay: नौकरी-बिजनेस में नहीं मिल रही है सफलता?  इन उपायों को करने से दूर होंगी सारी बाधाएं

मां लक्ष्मी की पूजा

आंवले की पूजा करने से न सिर्फ भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है, बल्कि माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें आंवला अर्पित करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में विष्णु जी खुशियां और मां लक्ष्मी धन लेकर पधारते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Shani Margi 2022: शनि इन 4 राशियों के जीवन में लाएंगे तूफ़ान, दुष्प्रभाव से बचने के लिए जल्द करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement