Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी के दिन राशिनुसार ऐसे करें पूजा, कभी खाली नहीं रहेगी तिजोरी

Anant Chaturdashi 2022: भगवान अनन्त की कृपा पाने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए और भगवान श्री विष्णु की किस प्रकार पूजा करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: September 08, 2022 16:49 IST
Anant Chaturdashi 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Anant Chaturdashi 2022

Anant Chaturdashi 2022: भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनन्त चतुर्दशी मनायी जाती है। इस दिन भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की पूजा की जायेगी। दरअसल, भगवान विष्णु के 12 नाम हैं, जिनमें से एक अनन्त है, और इस दिन मध्याह्न के समय इनकी पूजा करने का और साथ ही व्रत करने का विधान है। कहा जाता है कि स्वयं श्री कृष्ण के कहने पर पांडवों ने भी इस व्रत को किया था। इस व्रत को करने से आपकी मुश्किलें कम हो सकती हैं और आपकी धन और संतान आदि की कामना पूरी हो सकती है।  भगवान अनन्त की कृपा पाने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए और भगवान श्री विष्णु की किस प्रकार पूजा करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

आज  भगवान अनन्त, यानी श्री विष्णु की पूजा के समय हल्दी से रंगा हुआ सफेद रंग का कपड़ा रखना चाहिए और रखते समय भगवान के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-'ॐ अनन्ताय नम:।' फिर भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके उस हल्दी से रंगे हुये कपड़े को उठाकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपके जीवन  में सुधार आयेगा। 

वृष राशि 

आज  आपको भगवान अनन्त की गंध, पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा करते समय मन ही मन 'ॐ अनन्ताय नम:' 'ॐ अनन्ताय नम:' बोलना चाहिए। साथ ही उन्हें कच्चे केले का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा बढ़ेगी।

मिथुन राशि  

आपको सुबह स्नान के बाद एक जगह पर बैठकर मानसिक रूप से भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप का ध्यान करते हुए, उनकी विधि-पूर्वक फल-फूल आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के साथ उनके इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है - 'ॐ अनन्ताय नम:' आज ऐसा करने से आपके  बिजनेस की रफ्तार अवश्य तेज होने लगेगी।

कर्क राशि 

आज अनन्त चतुर्दशी के दिन आपको सुबह उठकर स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए। व्रत करने के दौरान , 'ॐ अनन्ताय नम:'  का जाप  करें। साथ ही व्रत पूरा होने के बाद किसी सुपात्र ब्राह्मण को कुछ न कुछ दान जरूर करें। ऐसा करने से घर के बड़ों के साथ आपका सामंजस्य ठीक रहेगा।

सिंह राशि

भगवान अनन्त की पूजा के समय दो कच्चे केले लें। अगर कच्चे केले न मिले तो पके हुये केले लें और उन पर अलग-अलग मौली लपेटकर भगवान के सामने रख दें और रखते हुए अनन्त भगवान का मंत्र जाप करें-'ॐ अनन्ताय नम:' इस प्रकार पूजा आदि के बाद उन केलों को किसी मन्दिर में दे आयें।  ऐसा करने से आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

कन्या राशि 

आपको अनन्त भगवान की पूजा के समय एक कटोरी में गेहूं भरें उस पर  एक हल्दी की गांठ रखिये , ये सब कार्यवाही करते समय  आपको 'ॐ अनन्ताय नम:' 'ॐ अनन्ताय नम:' बोलना चाहिए। फिर पूजा आदि के बाद उस गेहूं और हल्दी से भरी कटोरी को किसी मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन की  बढ़ोतरी होगी।

तुला  राशि

तुला  राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

आपको अनन्त भगवान की पूजा  के बाद हल्दी, केसर या कुमकुम से रंगा हुआ चौदह गाठों वाला धागा अपनी बाजू पर इस मंत्र का जाप करते हुए बांधना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ अनन्ताय नम:' आज आपको 21 बार इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपके काम बिना किसी अड़चन के पूरे हो जायेंगे।

वृश्चिक राशि 

आपको सुबह स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय चौदह गाठों वाला कच्चे सूत का धागा रखना चाहिए। जब पूजा समाप्त हो जाये तो उस धागे को वहां से उठाकर अपने जीवनसाथी की बाजू पर बांध दें और बांधते समय ये मंत्र पढ़ें- 'ॐ अनन्ताय नम:'।  ये उपाय करने से आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी।

धनु राशि

आपको आज सुबह  स्नान  के बाद पानी से भरा एक पीतल का कलश लें, उसमें थोड़ी  दूर्वा डाल दें , अब  उस कलश पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर,  कलश की रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए। पूजा के वक्त 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप लगातार करना चाहिए। बाद में  कलश को पानी और दूर्वा से भरा हुआ ,दक्षिणा सहित  किसी ब्राह्मण को  दान कर दें। ऐसा करने से आप  जीवन को सुगम बनाने में सफल होंगे।

मकर राशि

अगर आप अपनी गोते लगाती जिन्दगी को ठीक रास्ते पर लाना चाहते हैं, तो आप श्री विष्णु को पीले पुष्प अर्पित करें और साथ ही उनके अनन्त नाम का स्मरण करते हुए इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-   'ॐ अनन्ताय नम:'। आप इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें। मंत्र जाप पूरा होने के बाद फिर से भगवान को पुष्प अर्पित करें। आपकी गोते लगाती जिन्दगी फिर से ठीक रास्ते पर आ जायेगी।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

आज एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर रोली से तिलक लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के अनन्त नाम का ध्यान करते हुए  21 बार   'ॐ अनन्ताय नम:'  मंत्र का जाप करें। मंत्र का जाप पूरा करने के बाद उस एकाक्षी नारियल को  अपने बच्चे को दे दें।  ऐसा करने से आप अपनी संतान को  बेहतर दिशा मे गति करते देख पायेंगे।

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाएं और उनकी विधि-पूर्वक पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही  'ॐ अनन्ताय नम:'  मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Budh Vakri Gochar 2022: बुध चलने जा रहे हैं उल्टी चाल, इन 5 राशियों के जीवन में आने वाला है तूफान

Vastu Tips: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, आएंगी पॉजिटिव एनर्जी, मिलेगा शुभ परिणाम

Diwali 2022 Date: कब है दिवाली? जानिए तारीख और दिन, इस बार क्यों खास होगी दीपावली?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement