Friday, April 26, 2024
Advertisement

Diwali 2022 Date: कब है दिवाली? जानिए तारीख और दिन, इस बार क्यों खास होगी दीपावली?

Diwali 2022 Date: हिंदू धर्म में कई सारे त्यौहार सेलिब्रेट किये जाते हैं। दीपावली इन त्यौहारों में सबसे ज्यादा खास होती है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी की पूजा होती है और पूरा देश रोशनी में डूब जाता है। इस साल दिवाली कब है? कौन से शुभ संयोग दिवाली पर बन रहे हैं, इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: September 07, 2022 20:31 IST
Diwali 2022 Date- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2022 Date

Diwali 2022 Date: सर्दी का मौसम शुरू होने वाला है और इस मौसम के आते ही हमारे मन में ख्याल आता है कि इस बार दिवाली कब है। हिंदू धर्म में दिवाली का बहुत ज्यादा महत्व होता है। सालभर भले इंसान कमाने के लिए दूर चला जाए लेकिन दिवाली पर वो अपने घर जाना चाहता है। 2022 में दिवाली किस तारीख को है और इसका क्या महत्व है और कौन से शुभ संयोग इस दिवाली बन रहे हैं, आइए जानते हैं।

Budh Vakri Gochar 2022: बुध चलने जा रहे हैं उल्टी चाल, इन 5 राशियों के जीवन में आने वाला है तूफान

Deepawali 2022 date

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का पर्व मनाया जाता है। इस बार अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर दो दिन है। 25 तारीख को अमावस्या तिथि प्रदोष काल यानी कि शाम से पहले ही समाप्त हो रही है जबकि 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में अमावस्या तिथि रहेगी, इसलिए 24 अक्टूबर को ही पूरे देश में दिवाली मनाई जाएगी। इस बार की खास बात यह है कि छोटी दिवाली यानी कि नरक चतुर्दशी भी इसी दिन ही मनाई जाएगी।

Diwali 2022 Date

Image Source : PTI
Diwali 2022 Date

Panchak September 2022: हो जाएं सावधान, इस दिन से लगने जा रहा है 'पंचक', भूलकर भी न करें ये काम

Pitru Paksha 2022: पितृपक्ष में भूलकर भी ना खाएं-पिएं ये 5 चीजें, लग सकता है पितृदोष, आ सकती हैं मुश्किलें 

दीपावली पर खास संयोग

रविवार के दिन त्रयोदशी तिथि शाम को 6 बजकर 4 मिनट तक होगी उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी, 24 तारीख की शाम तक चतुर्दशी तिथि रहेगी और साम 5 बजकर 28 मिनट पर चतुर्दशी तिथि समाप्त हो जाएगी और अमावस्या तिथि लग जाएगी और दिवाली का मुहूर्त शुरू हो जाएगा। अमावस्या तिथि शाम को 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

Vastu Tips: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, आएंगी पॉजिटिव एनर्जी, मिलेगा शुभ परिणाम

दीपावली क्यों मनाई जाती है

दिवाली का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान श्रीराम रावण का वध करके 14 साल का वनवास पूरा करके आयोध्या लौटे थे। इस दौरान भगवान राम के लौटने की खुशी में लोगों ने अपने घरों में दीपक जलाए थे तभी से ये दिन सेलिब्रेट किया जाने लगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement