Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bhai Dooj Katha: भाई दूज के दिन यमुना नदी में करें स्नान, यम की फांस से मुक्त रहेगा भाई

Bhai Dooj 2022: हर साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भाई दूज मनाया जाता है। यह दिन बहन-भाईयों के लिए बेहद खास होता है। भाई दूज के दिन सभी बहनें अपने भाईयों के माथ पर तिलक करती हैं। वहीं भाई दूज के मौके पर यमुना में स्नान करने की भी परंपरा है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 27, 2022 14:14 IST
Bhai Dooj Katha, Bhai Dooj 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhai Dooj 2022

Bhai Dooj Katha: आज यानी गुरुवार को भाई दूज का त्योहार मनाया जा रहा है। इसे भाई टीका और यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन सभी बहनें अपने भाई के माथा पर तिलक करती हैं और उनकी दिर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करती हैं। भाई दूज का त्योहार हर साल दिवाली के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। कई जगह भाई दूज के दिन भाई-बहन यमुना नदी में भी स्नान करते हैं। मान्यता है कि यमुन नदी में डूबकी लगाने से भाईयों पर यमराज की कृपा दृष्टि पड़ती और वो उनके प्रकोप से मुक्त रहते हैं। 

ये भी पढ़ें: Chitragupta Puja 2022: चित्रगुप्त पूजा आज, जानें शुभ मुहूर्त व पूजन की सही विधि

भाई दूज से जुड़ी पौराणिक कथा

धार्मिक कथाओं के मुताबिक, भगवान सूर्य की पत्नी संज्ञा की दो संतान थी। पुत्र यमराज और पुत्री यमुना। दोनों भाई-बहन के बीच अटूट प्रेम था। यमुना भाई यमराज को अपने घर आने को आमंत्रित करती थी लेकिन वह नहीं आ पाते थे। मान्यताओं के मुताबिक, एक बार कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि के दिन यमराज अपनी बहन यमुना से मिलने उसके घर जा पहुंचे तब अपने भाई को देखकर वह बहुत खुश हुई।

यमुना ने बड़े ही निष्ठा भाव से अपने भाई का स्वागत-सत्कार कर उन्हें भोजन करवाया। बहन के आदर सत्कार से खुश होकर यमदेव ने यमुना से कुछ मांगने को कहा तभी यमुना ने उनसे हर साल इस तिथि के दिन उनके घर आने का वरदान मांगा। इसके साथ ही यमुना ने कहा कि  इस दिन जो भी बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उसे भोजन खिलाएं, उसे आपका भय न रहे। इसी के साथ यमराज ने यमुना को ये भी वरदान दिया कि यदि इस दिन भाई-बहन यमुना नदी में डुबकी लगाएंगे तो उन पर मेरा प्रकोप नहीं रहेगा।

यमुना नदी में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो अपनाएं ये उपाय

 आज यानी गुरुवार को भाई दूज का त्योहार मनाया जा रहा है। इसे भाई टीका और यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन अगर आप भाई दूज के दिन यमुना में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो घर में ही यम देवता की पूजा अर्चना करें। भाई दूज के दिन भाई-बहन मिलकर चित्रगुप्त और यम के दूतों की  पूजा करें। इसके बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें। साथ ही यमराज की पूजा करते हुए प्रार्थना करें। यम देवता से कहें कि श्री मार्कण्डेय, हनुमान, राजा बलि, परशुराम, व्यास, विभीषण, कृपाचार्य और अश्वत्थामा इन आठ चिरंजीवियों की तरह मेरे भाई को भी चिरंजीवी होने का वरदान दें।

ये भी पढ़ें-

Tulsi Vivah 2022: इस दिन है तुलसी विवाह? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Bhai Dooj 2022: भाई के कष्टों को दूर करने के लिए भाई-दूज के दिन करें ये काम, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Bhai Dooj 2022 Gift: भाई दूज पर राशि के अनुसार दें अपनी बहनों को गिफ्ट, जानें किसके लिए कौन सा तोहफा रहेगा खास?

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement