Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

आज है मासिक शिवरात्रि पर बुध प्रदोष व्रत का शुभ संयोग, शिव जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, हर अधूरी इच्छा होगी पूरी

प्रदोष व्रत और मास शिवरात्रि व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से क्या फल प्राप्त होंगे ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 21, 2022 7:23 IST
आज प्रदोष व्रत होने के साथ-साथ मास शिवरात्रि व्रत भी है- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आज प्रदोष व्रत होने के साथ-साथ मास शिवरात्रि व्रत भी है

आज (21 दिसंबर) प्रदोष व्रत होने के साथ-साथ मास शिवरात्रि व्रत भी है।  प्रदोष व्रत, हो, चाहें मास शिवरात्रि व्रत, दोनों का मकसद एक ही है- भगवान शिव की पूजा। इन दोनों में ही भगवान शिव की पूजा की जाती है और उनके निमित्त व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत और मास शिवरात्रि व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से क्या फल प्राप्त होंगे, कैसे आपकी अधूरी ख्वाईशें पूरी होगी, कैसे आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचा सकते हैं, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होगी, कैसे आप अपना घर बनाने के सपने को पूरा कर सकते हैं और कैसे आपके जीवन में जमीन-जायदाद से जुड़ी समस्या का निवारण होगा, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपनी अधूरी ख्वाइशों को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपनी अधूरी ख्वाइशों को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें। इस दिन भगवान की इस प्रकार पूजा करने से आपकी अधूरी ख्वाइशें जल्द ही पूरी होगी। 
  2. अगर आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचाएं रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का जाप करें। मंत्र है - 'ॐ नम: शिवाय'  इस मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें। ऐसा करने से आप अपने घर परिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचा सकते हैं।
  3. अगर आप अपना घर बनाने के सपने संजोए बैठे हैं, लेकिन किसी कारणवश बना नहीं पा रहे हैं, तो अपनी इस इच्छा पूर्ति के लिए आज के दिन सुबह के समय शिवलिंग की नियमित रूप से पूजा करें। साथ ही 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का 21 बार जाप करें। ये उपाय करने से आप अपना घर बनाने के सपने को जल्द ही पूरा कर पायेंगे।
  4. अगर आपके बिजनेस में लगातार हानि हो रही है और आशानुसार बिक्री नहीं हो पा रही है, तो इसके लिए इस दिन सुबह के समय शिवलिंग पर चंदन का टिका करें।  उसके बाद केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर कपूर से आरती करें। ऐसा करने से आपकी दुकान में बिक्री बढ़ने लगेगी।
  5. अगर आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता कमजोर है और वह कोई भी कंपीटिटिव एग्जाम क्लीयर नहीं कर पाता है, तो आज के दिन सुबह के समय शिव जी कोपंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं। साथ ही चंदन की माला से 11 बार शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ‘ऊँ नमः शिवाय' ऐसा करने से आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता मजबूत होगी।
  6. कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज के दिन सुबह के समय शिव जी और पार्वती जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर मिष्ठान का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा।
  7. अगर आप अपने धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह के समय शिव जी को धतूरा और भांग चढ़ाएं और साथ ही कनेर का पुष्प अर्पित करें। फिर जल से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके जीवन में धन की बरसात होगी और आपके भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी।
  8. अगर नवविवाहितों के दाम्पत्य जीवन में खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को दोबारा कायम करने के लिए आज के दिन सुबह के समय काले तिल के साथ 11 बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें। साथ ही जौ के आटे से बनी रोटियों का भगवान शिव को भोग लगाएं। उसके बाद उन रोटियों को गाय को खिला दें। ऐसा करने से नवविवाहितों के जीवन में खुशियां बरकरार रहेंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो दक्षिण-पूर्व दिशा में भूलकर भी न कराएं ये रंग, जानिए 

कई वर्षों बाद साल 2023 में बन रहा है अद्भुत योग, इस बार 2 महीने तक रहेगा सावन, भोलेनाथ बरसाएंगे अपनी कृपा

वास्तु टिप्स: घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में कराएं ये रंग, मिलेगा गजब का लाभ

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement