Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शुक्रवार के दिन फिटकरी से जुड़ा यह उपाय करने से घर पधारेंगी माँ लक्ष्मी, पारिवारिक कलह भी होगा दूर, जानें अन्य लाभ

आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि शुक्रवार के दिन इन उपायों को कर के आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: October 26, 2023 16:52 IST
Friday Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Friday Upay

आज आश्विन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और शुक्रवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज सुबह 6 बजकर 57 मिनट पर समाप्त हो चुकी है। आज देर रात 2 बजकर 1 मिनट हर्षण योग रहेगा। इसके अलावा आज सुबह 9 बजकर 25 मिनट तक उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र रहेगा, उसके बाद रेवती नक्षत्र लग जायेगा। आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि योग और नक्षत्र के संयोग में किन उपायों को करके आप लाभ उठा सकते हैं और शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं।

करें ये उपाय 

 

  1. अगर आपके परिवार में किसी न किसी के बीच अनबन होती रहती है, जिससे परिवार में निगेटिविटी का माहौल रहता है, तो आज के दिन घर के किसी कोने में फिटकरी का एक टुकड़ा रख दें और अगले दिन उसे घर के बाहर जमीन या किसी चीज़ के नीचे दबा दें। ऐसा करने से आपके परिवार की अनबन दूर होगी और परिवार के सभी सदस्यों में सकारात्मक विचार बने रहेंगे।
  2. अगर आपको फैसले लेने में समय लगता है या किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता हो या आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने मन्दिर में भगवान को इलायची का भोग लगाना चाहिए और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।ऐसा करने से आपको अपना फैसला लेने में किसी भी प्रकार के कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही आपकी स्मरण शक्ति भी मजबूत होगी।
  3. अगर आप अपने पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान बुध का ध्यान करते हुये। बुध के वैदिक मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही उनसे अपने मान-सम्मान में बढोतरी करने के लिए प्रार्थना करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रतिजागृहि त्वमिष्टापूर्ते स सृजेथामयं च ।अस्मिन्त्सधस्थे अध्युत्तरस्मिन्विश्वे देवा यजमानश्च सीदत। ऐसा करने से आपकी पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 
  4. अगर आप अपने विचारों को मजबूत करना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनें, तो आज के दिन आपको चांदी का छोटा-सा हाथी लाकर घर में रखना चाहिए, लेकिन अगर आप चांदी का हाथी ना ला पाएं, तो मिट्टी से बना हाथी भी घर में लाकर रख सकते हैं। ऐसा करने से आपके विचारों में मजबूती आयेगी और लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनेंगे।
  5. अगर आपके जीवनसाथी का मन भटक गया है, जिसके कारण आपके रिश्तों की ऊष्मा कम हो गई है, तो आज एक चन्दन की गोली लें और मन-ही-मन यह प्रार्थना करते हुए कि आपका रिश्ता फिर से पहले जैसा हो जाये, उस चन्दन की गोली की विधि-विधान से पूजा करें। बाद में उस चन्दन की गोली को अपने गले में धारण कर लें और संभव हो तो कुछ मिनट के लिये ही सही, अपने जीवनसाथी को भी वही चन्दन की गोली पहनने के लिये कहें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियां ही खुशियां आयेंगी।
  6. अगर लाख कोशिशों के बाद भी नौकरी में आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है या आपको मनपसंद नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन नहा-धोकर मां सरस्वती की पूजा करें और दोनों हाथों में सफेद फूल लेकर देवी मां को अर्पित करें। साथ ही देवी के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है- ‘ऊँ ऐं सरस्वत्यै नम:’ ऐसा करने से आपको जल्द ही अपने मन-मुताबिक नौकरी मिलेगी।
  7. अगर आप हर मुश्किल परिस्थिति को तुरंत सुलझाने की ताकत हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण के घर मिट्टी का घड़ा दान करें। साथ ही संभव हो तो किसी स्टेशनरी का काम करने वाले व्यक्ति को कमर पर बांधने वाली बेल्ट गिफ्ट करें।ऐसा करने से आप हर मुश्किल परिस्थिति को सुलझाने की ताकत रखेंगे। अगर आप सांसारिक सुख पाना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको माता-पिता का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही मन्दिर में रूई से बनी 51 बाती का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको सांसारिक सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके कार्यों में माता-पिता का सहयोग भी मिलता रहेगा।
  8. अगर आपके बच्चों की शादी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज शुक्रवार के दिन आपको कुम्हार के घर से थोड़ी-सी मिट्टी लानी चाहिए। घर लाने के बाद उस मिट्टी को एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दीजिये। इसके बाद शुक्र के मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है-
  9. ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: जाप करने के बाद उस मिट्टी से बंधी पोटली को बच्चे को अपने पास रखने के लिये दे दें।ऐसा करने से आपके बच्चों की शादी में आ रही परेशानी जल्द ही दूर होगी।
  10. अगर आप किसी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको बाहर किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े, तो आज के दिन आपको घर से बाहर जाते समय अपने ईष्ट देव के आगे सिर झुकाकर बाहर जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको बाहर किसी भी तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  11. अगर आपके बच्चों को पढ़ाई के प्रति निगेटिविटी फील होती है, यानि उनका मन पढाई में नहीं लगता है, तो आज के दिन एक गोबर के उपले पर दो कपूर जलाकर, उसकी धूप अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में दिखाएं। फिर उसे घर के मुख्य द्वार के बाहर रख आएं। ऐसा करने से पढ़ाई के प्रति आपके बच्चों की निगेटिविटी दूर होगी और उनका पढ़ाई में मन लगेगा। 
  12. अगर आपकी जन्मपत्रिका में शुक्र अशुभ स्थिति में है और आप उसके प्रभावों से परेशान हैं, तो आज शुक्रवार के दिन आपको किसी जरूरतमंद को आदरपूर्वक भोजन दान करना चाहिए। साथ ही उसका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुक्र के अशुभ प्रभावों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 

शरद पूर्णिमा के दिन लगे चंद्र ग्रहण से बदलेगा भाग्य का खेल, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, बस कर लें ये उपाय

कल पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे शिरडी में साईं बाबा के दर्शन, जानें क्यों मशहूर है महाराष्ट्र का ये तीर्थस्थल?

कल है अश्विन माह का दूसरा गुरु प्रदोष व्रत, महादेव को खुश करने के लिए जानें इस व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त

 

करवा चौथ पर मिट्टी की बजाय आटे के दीये का क्यों करना चाहिए इस्तेमाल? जानें वजह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement