Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2023 Upay Day 4: नवरात्रि के चौथे दिन जरूर करें लौंग-कपूर का यह उपाय, आपकी हर परेशानी होगी दूर और बनी रहेगी मां की कृपा

Chaitra Navratri 2023 Upay Day 4: नवरात्र के चौथे दिन देवी दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कुष्माण्डा की उपासना की जाएगी। इस दिन माता कूष्मांडा की पूजा सच्चे मन से करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 24, 2023 18:57 IST
 Chaitra Navratri 2023 Upay Day 4- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaitra Navratri 2023 Upay Day 4

Chaitra Navratri 2023 Upay Day 4: नवरात्र के चौथे दिन देवी दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कुष्माण्डा की उपासना की जाएगी। इस दिन माता कूष्मांडा की पूजा सच्चे मन से करना चाहिए। फिर मन को अनहत चक्र में स्थापित करने हेतु मां का आशीर्वाद लेना चाहिए। मान्यता है कि मां कूष्मांडा की पूजा करने से रोग और दोषों से मुक्ति मिलती है। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए नवरात्र के चौथे दिन किन उपायों को करके आप अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं। 

मां कूष्मांडा के उपाय (Maa Kushmanda Upay)

  1. नवरात्र के दौरान पीपल के पेड़ के नीचे की मिट्टी लाकर अपने घर में रखें। मिट्टी पर दूध, दही, घी, अक्षत, रोली चढ़ाए और उसके आगे दिया जलाएं। अगले दिन मिट्टी को वापस पीपल के पेड़ के नीचे डालें दें। ऐसा करने से किसी भी कार्य में आ रही बाधा समाप्त हो जायेगी। मिट्टी की पूजा करने से बाद बाधा निवारण मंत्र की एक माला यानि 108 बार जप करें। 
  2. अगर आपको संतान प्राप्ति नहीं हो रही है, तो आज आप लौंग और कपूर में अनार के दाने मिला कर माँ दुर्गा को आहुति देने से संतान सुख की प्राप्ति होगी। आहुति से पहले सामग्री पर पांच माला बाधा निवारण मन्त्र जरुर पढ़ें।
  3. अगर आपका कारोबार ठीक से नहीं चल रहा है तो आज आप लौंग और कपूर में अमलताश के फूल मिलाये, अगर अमलताश नहीं है तो कोई भी पिला फूल मिलाये। फिर माँ दुर्गा को आहुति दें। आहुति से पहले सामग्री पर बाधा निवारण मंत्र की एक माला जप करें।
  4. अगर आपके परिवार में किसी को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी हो तो 152 लौंग और 42 कपूर के टुकड़े लें इसमे नारियल की गिरी सहद और मिश्री मिला ले और इससे हवन करें। बता दें कि- आहुति से पहले सामग्री पर बाधा निवारण मंत्र की पांच माला जप करें।
  5. अगर आपके परिवार में किसी सदस्य के विवाह में रुकावटें आ रही है तो उसे दूर करने के लिए आज 36 लौंग और 6 कपूर के टुकड़े लें, इसमे हल्दी और चावल मिलाकर माँ दुर्गा को आहुति दें। आहुति देने के पहले लौंग और कपूर पर बाधा निवारण मंत्र का ग्यारह माला जप करें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के चौथे दिन इन शक्तिशाली मंत्रों का जाप करने से बनेंगे सारे बिगड़े काम, मां कूष्मांडा भी होंगी खुश!

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के चौथे दिन इस मुहूर्त में करें मां कूष्मांडा की पूजा, माता रानी धन-धान्य से भर देंगी आपकी झोली

Ram Navami 2023: इस साल राम नवमी पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement