Monday, April 29, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2022: 08 नवंबर को लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये 4 उपाय दुष्प्रभाव से करेंगे बचाव

Chandra Grahan 2022: साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 08 वंबर को लगने वाला है। यह एक आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जो भारत के कई क्षेत्रों में दिखाई देने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण की अवधि में संभलकर रहना जरूरी होता है। खासतौर से गर्भवती महिला, बुजुर्ग और बच्चों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा कहते है

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 04, 2022 16:50 IST
Chandra Grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022: इस बार साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगने वाला है। ज्योतिषियों का कहना है कि यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखेगा, इसलिए लोगों को विशेष रूप से सावधानी रहने की सलाह दी गई है। जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तब चंद्र ग्रहण लगता है। भारत में यह चंद्र ग्रहण शाम 5 बजकर 32 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 27 मिनट तक दिखाई देगा। इस दौरान ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा रहेगा। आइए आज आपको चार ऐसे उपाय बताते हैं जिनसे चंद्र ग्रहण के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Vivah Muhurt 2022-2023: देवउठनी एकादशी के बाद गूंजेंगी शहनाइयां, जानें नवंबर से मार्च तक विवाह के मुहूर्त

चंद्र मूल मंत्र का जाप- यदि किसी इंसान की कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष है तो चंद्र ग्रहण उसके लिए ज्यादा दुष्प्रभावी हो सकता है। इसके लिए चंद्र मूल मंत्र का 108 बार नियमित  जाप करें। इससे मन शांत रहेगा और चंद्र ग्रहण के दुष्प्रभावों से भी बचाव होगा। शिक्षा या करियर में सफलता के लिए भी इस मंत्र को उत्तम माना जाता है।

दान-पुण्य- यदि आपकी कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष है तो चंद्र ग्रहण की अवधि समाप्त होने के बाद दान-पुण्य का काम करें। इस दौरान आप किसी गरीब को खाने-पीने की या जरूरत की सामग्री दान कर सकते हैं। इसमें सफेद चीजें दान करना सबसे उत्तम रहेगा। आप चावल, बताशे, चीनी, सफेद मिठाई, दूध आदि चीजें दान में दे सकते हैं।

हनुमान चालीसा- चंद्र ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं। यदि चंद्र ग्रहण मंगलवार या शनिवार के दिन पड़ रहा है तो सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं। ये उपाय आंशिक या पूर्ण दोनों प्रकार के चंद्र ग्रहण के दुष्प्रभावों से आपकी रक्षा करेगा। आप चाहें तो हनुमान चालीसा के बाद हनुमान जी को चोला भी अर्पित कर सकते हैं।

महामृत्युंजय मंत्र- चंद्र ग्रहण से बचाव के लिए महामृत्युंजय ''मंत्र'ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ'' मंत्र का जाप करें। यह मंत्र ग्रहण के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को निष्क्रिय कर सकता है। साथ ही आपको कई प्रकार के पापों से भी मुक्ति मिल सकती है।

ये भी पढ़ें-

Pradosh Vrat Upay: प्रदोष व्रत के दिन इस फूल का कर लें ये एक काम, होगा धन लाभ, मिलेगी सफलता

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर आजमाएं ये चार वास्तु टिप्स, धन-कारोबार के मोर्चे पर मिलेगा लाभ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement