Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Navratri Mantra: नवरात्रि में करें इन 5 मंत्रों का जप, शत्रु होंगे परास्त, सौभाग्य और आरोग्य की होगी प्राप्ति

Navratri Mantra: नवरात्रि के दौरान कुछ मंत्रों का जप करके आप माता को प्रसन्न कर सकते हैं और साथ ही मानसिक शांतिर प्राप्त कर सकते हैं। आज अपने लेख में हम आपको इन्हीं मंत्रों की जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 11, 2024 20:18 IST
Navratri mantra- India TV Hindi
Image Source : FILE Navratri mantra

नवरात्रि के पावन पर्व के दौरान माता को प्रसन्न करने के लिए न केवल व्रत रखना चाहिए बल्कि कुछ मंत्रों का जप भी आपको अवश्य करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मंत्रों के जप से आपका आभामंडल बढ़ता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। किन मंत्रों के जप से आप नवरात्रि में माता को प्रसन्न कर सकते हैं इसके बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे। इन मंत्रों का जप आप सुबह-शाम की पूजा के साथ ही दिन के समय भी कर सकते हैं। 

इन मंत्रों का करें नवरात्रि के दौरान जप 

  • रक्त बीज वधे देवि चण्ड मुण्ड विनाशिनी।

    रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।।

इस मंत्र का जप करने से आपको यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही आपके शत्रुओं का भी नाश होता है, या यूं कहें शुत्र पराजित होते हैं। इसलिए अगर आप भी शत्रुओं से परेशान हैं तो नवरात्रि के दौरान इस मंत्र का जप अवश्य करें। 

  • विद्यावन्तं यशस्वन्तं लक्ष्मीवन्तं जनं कुरु। 
    रुपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।।

इस मंत्र का जप विद्यार्थियों को अवश्य करना चाहिए। इस मंत्र के जप से माता शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति दिलाती हैं इसके साथ ही धन की प्राप्ति के लिए भी इस मंत्र का जप कर सकते हैं। इस मंत्र का कम से कम 11 बार जप अवश्य करें। 

  • ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी।
    दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।।

इस मंत्र का जप करने से आपको मां भगवती की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में जो भी परेशानियां चल रही हैं उनका अंत होता है। नवरात्रि के दौरान सुबह और शाम के समय आपको इस मंत्र का जप करना चाहिए। 

  • सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।
    शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोऽस्तुते।।

यह माता का सबसे प्रचलित मंत्र है। इस मंत्र का नवरात्रि के नौ दिनों में जप करने से आपका मंगल होता है। दुख-विपदाओं से आपको मुक्ति मिलती है और बुद्धि-बल की आपको प्राप्ति होती है।

  • सर्वबाधा प्रशमनं त्रैलोक्यस्याखिलेश्वरि।
    एवमेव त्वया कार्यम् अस्मद् वैरि विनाशनम्।।

इस मंत्र का जप करके आप जीवन में आ रही हर बाधा से मुक्ति पा सकते हैं। यह मंत्र आपको सुख-समृद्धि दिलाने वाला और आपकी सभी कामनाओं को पूरा करना वाले माना जाता है। 

इन मंत्रों का अगर नवरात्रि के दौरान आप जप करेंगे तो आप पर माता की कृपा बरसेगी। ये मंत्र नवरात्रि के व्रत रखने वालों के लिए तो शुभ फलदायक हैं ही, लेकिन जो लोग व्रत नहीं रख पा रहे हैं वो भी इन मंत्रों का जप कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

नवरात्रि में देवी मां को जरूर अर्पित करें उनके प्रिय फूल, पूरी होगी हर मनोकामना

लव लाइफ में होंगे सफल या टूटेगा दिल, कुंडली में इन ग्रहों को देखकर चलता है पता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement