Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें इन चीजों का दान, जीवन में होने लगेगी धन की वर्षा

Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। धनतेरस के इस दिन भगवान धनवंतरि और मां लक्ष्मी व कुबेर देव का पूजन किया जाता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: October 18, 2022 13:44 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dhanteras 2022

Highlights

  • धनतेरस 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा
  • इस दिन भगवान धनवंतरि और मां लक्ष्मी व कुबेर देव का पूजन किया जाता है

Dhanteras 2022: धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार बहुत ही पास है। बता दें इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। धनतेरस के इस दिन भगवान धनवंतरि और मां लक्ष्मी व कुबेर देव का पूजन किया जाता है। कई लोग इस दिन बर्तन या सोना-चांदी खरीदते हैं। कहा जाता है की इस दिन कुछ न कुछ खरीदना ही चाहिए ऐसा करना शुभ मना जाता है। समय के साथ-साथ लोग धनतेरस के दिन वाहन, इलेक्ट्रानिक आइट्म्स जैसी चीजें भी शामिल करने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं धनतेरस के दिन दान का भी विशेष महत्व है।

धनतेरस पर इन चीजों का करें दान 

धनतेरस के दिन दान करते समय ध्यान रखें कि सूर्यास्त से पहले ही दान करें। साथ ही धनतेरस के दिन किसी को भी सफेद चीजें जैसे दूध, दही, सफेद मिठाई दान में न दें। ऐसा करना अशुभ होता है। धनतेरस के दिन कुछ चीजों का दान करना बहुत अच्‍छा और शुभ होता है। आइए जानते हैं कौन सी चीजें है।  

अनाज

मान्यता है कि धनतेरस के दिन अनाज का दान करना चाहिए। इस दान से हमेशा घर के अनाज का भंडार भरा रहता है। अगर आप किसी कारण अनाज का दान नहीं कर पा रहे हैं तो आप किसी गरीब को खाना खिला सकते हैं। इसमें मिठाई भी शामिल करें और शुभ होगा। 

Diwali 2022: पैसों की तंगी झेल रहे हो? निजात पाने के लिए दिवाली पर करें उपाय

लोहा

मान्यता है इस दिन लोहे का दान करना बहुत शुभ होता है। इस दिन लोहे का दान से लोगों की किस्मत बदल भी सकती है। साथ ही धन का बहुत लाभ होता है। 

कपड़े

त्योहार में नए कपड़े किस को पसंद नहीं होते हैं। धनतेरस के दिन कपड़ों का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है। अगर संभव हो तो इस दिन पीले रंग के कपड़े दान दें। 

झाड़ू

धनतेरस पर नई झाड़ू खरीदने की भी परंपरा है। ऐसी मान्यता है की धनतेरस के दिन तीन झाड़ू खरीदना चाहिए उसमें से एक झाड़ू मंदिर में चुपचाप रखकर आ जाएं। इससे धन से संबंधी दिक्कत दूर होती।

Dhanteras 2022: धनतेरस में नहीं खरीद सकते सोना-चांदी, तो घर लाएं ये शुभ चीजें

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement