Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

धनतेरस के दिन खरीदे गए चांदी या सोने के सिक्के से दिवाली की रात करें ये उपाय, फिर देखिए कैसे पलटती है आपकी किस्मत

Diwali 2023 Upay: धनतेरस के दिन अगर आपने सोने या चांदी के सिक्के खरीदे हैं तो दिवाली के दिन पूजा के समय इन सिक्कों से ये उपाय जरूर करें। ऐसा करने से आपकी धन संपदा में तेजी से बढ़ोतरी होगी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 04, 2023 10:32 IST
Diwali 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023 Upay

Diwali Remedies: इस साल दिवाली त्यौहार का प्रारंभ 10 नवंबर को धनतेरस के साथ हो रहा है। धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरि के साथ कुबेर जी और माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। धनतेरस के दिन खरीददारी करना काफी शुभ माना जाता है। इस दिन सोने-चांदी से लेकर बर्तन और वाहन तक खरीदा जाता है। कहते हैं धनतेरस के दिन खरीददारी करने से घर में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है। धनतेरस के अवसर पर झाड़ू खरीदने का भी  विधान है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इस दिन झाड़ू घर लाने से धन की देवी लक्ष्मी जी की अपार कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस के दिन खरीदे गए चीजों की पूजा दिवाली के दिन खासतौर से की जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि धनतेरस के दिन अगर आपने सोने या चांदी के सिक्के खरीदे हैं तो दिवाली के दिन सिक्कों से ये उपाय जरूर करें। इस उपाय को करने से आपकी धन और कारोबार में तेजी से वृद्धि होगी।

दिवाली के दिन धनतेरस के दिन खरीदे गए चांदी या सोने के सिक्के ये उपाय जरूर करें

अगर आप अपने बिजनेस और अपने घर में स्थायी रूप से धन की वृद्धि करना चाहते हैं तो दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा के समय एक कटोरी लेकर उसे चावल से आधा भर लीजिए। अब धनतेरस के दिन आपने जो सिक्का खरीदा था, उसे इन चावलों पर रखिए और कटोरी को ढंक दीजिए। अब लक्ष्मी जी के आगे जलाए हुए घी के दीयों में से एक दीपक लेकर उस कटोरी के ऊपर रखे बर्तन पर रखकर उसे किसी चीज़ से ढंक दीजिए। जला हुआ दीपक कुछ समय बाद अपने आप बुझ जाएगा। अब इस कटोरी को ऐसे ही रहने दीजिए। इस कटोरी को अब सीधे भईया दूज के दिन खोलना है। भईया दूज के दिन उस कटोरी को खोलकर उसमें से सिक्का निकालकर अपनी तिजोरी में रख लें। फिर उन चावलों को भी एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से सालभर आपके घर और बिजनेस में धन की वृद्धि होगी।

दिवाली 2023 कैलेंडर 

  • धनतेरस - 10 नवंबर 2023
  • नरक चतुर्दशी - 12 नवंबर 2023
  • दिवाली - 12 नवंबर 2023
  • गोवर्धन पूजा - 14 नवंबर 2023
  • भाई दूज - 15 नवंबर 2023

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: दिवाली के दिन इस विधि के साथ करें लक्ष्मी और कुबेर यंत्र की पूजा, धन से हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

Dhanteras 2023: धनतेरस में इस मुहूर्त में ही करें खरीददारी, जानिए क्या-क्या खरीदना रहेगा शुभ

Diwali 2023: मां लक्ष्मी की लगा लें ये एक तस्वीर, फिर धन दौलत की नहीं रहेगी कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement