Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Durga Ashtami 2023: दुर्गाष्टमी के दिन जरूर करें ये उपाय, बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, पूरी होगी हर मुराद

Durga Ashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: February 26, 2023 19:05 IST
Durga Ashtami 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Durga Ashtami 2023

Durga Ashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है। जिस प्रकार चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता भगवान गणेश को माना जाता है, उसी प्रकार प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को देवी दुर्गा की उपासना की जाती है। अतः ये दिन देवी दुर्गा की उपासना का दिन है।  

दुर्गाष्टमी के दिन देवी दुर्गा की उपासना करने और उनके निमित्त कुछ खास उपाय करने से कैसे प्रेम विवाह में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके दाम्पत्य संबंधों में सुख बना रहेगा, कैसे आपके बच्चों के करियर को बेहतर गति मिलेगी, परिवार में चल रही परेशानी दूर होगी और घर में सुख-शांति आयेगी, स्वास्थ्य को लेकर चल रही परेशानी से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, आप अपने भय पर काबू पायेंगे, कैसे आपके जीवन की गति सुगम बनेगी और आपके जीवन में खुशियां आयेगी, आपको सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति होगी, परिवार का सहयोग मिलेगा, कैसे आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति होगी और कैसे आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपकी नई-नई जॉब लगी है और आप अपने काम से सीनियर्स को खुश रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपनी माता से भेंट के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से सीनियर्स आपके काम से खुश रहेंगे।
  2. अगर आप पदोन्नति पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको जामुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही कोशिश करके जामुन का एक पेड़ भी लगाना चाहिए।  ऐसा करने से जल्द ही आपकी पदोन्नति होगी।
  3. अगर आप किसी काम को लेकर कुछ दिनों से बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो इस दिन आपको चंद्रदेव के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। चंद्रदेव का मंत्र इस प्रकार है -सों सोमाय नमः। इस प्रकार आज के दिन मंत्र का जप करने से आपकी बेचैनी जल्द ही दूर होगी।
  4. अगर आप किसी तरह के भय आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मन्दिर में पानी से भरा मिट्टी का घड़ा, यानी मटका दान करना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही भय आदि से छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप किसी तरह केमानसिक तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार,   2 मुखी रुद्राक्ष पर चंद्रमा का प्रभाव रहता है और मानसिक रूप से तनाव का कारण भी चंद्रमा ही है। इस दिन 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से आपको जल्द ही मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।
  6. अगर आपको अपने काम में माता से सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है, तो इस दिन शाम के समय आपको चंद्रदेव को जल से अर्घ्य देना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपने कामों में माता से पूरा सपोर्ट मिलेगा।
  7. अगर आपको कुछ दिनों से कोल्ड एंड कफ की समस्या बनी हुई है, तो इस दिन आपको मन्दिर में चावल का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी समस्या जल्द ही दूर होगी।
  8. अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी कहीं गायब हो गई है, वो हर पल कुछ सोचते रहते हैं, तो इस दिन आपको जैन मन्दिर में कुछ दान-पुण्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपकेजीवनसाथी के चेहरे की हंसीफिर से लौट आयेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

Durga Ashtami 2023: मां दुर्गा की इस विधि से करें पूजा, बनेंगे बिगड़े काम, जानें दुर्गाष्टमी व्रत की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement