Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Govardhan Puja Upay: गोवर्धन पूजा में गोमती चक्र का ये उपाय आपको दिलाएगा अपार सफलता, दुश्मन रहगें आपसे कोसो दूर

Govardhan Puja Upay: आज गोवर्धन पूजा है। आज गाय के गोबर से गोवर्धन की मनुष्य स्वरूप आकृति बनाई जाती है और शाम के समय सोलह उपचारों के साथ उसकी पूजा की जाती है। इस दिन कुछ खास उपाय करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: October 25, 2022 17:43 IST
 गोवर्धन पूजा - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गोवर्धन पूजा

आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि और बुधवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगी, उसके बाद द्वितीया तिथि लग जायेगी। आज गोवर्धन पूजा है । आज गाय के गोबर से गोवर्धन की मनुष्य स्वरूप आकृति बनाई जाती है और शाम के समय सोलह उपचारों के साथ उसकी पूजा की जाती है। कुछ जगहों पर पर्वत के समान आकृति बनाकर भी गोवर्धन की पूजा की जाती है। आज गोवर्धन बनाकर उसे फूल आदि से सजाना चाहिए और शाम को उचित विधि से धूप-दीप, खील-बताशे से गोवर्धन की पूजा करके उसके चारों ओर सात परिक्रमा लगानी चाहिए। इससे जीवन की गति कभी कम नहीं होती और यात्रा सुगम होती है।इस दिन कुछ खास उपाय करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। तो आइए जानते हैं कि आज के दिन क्या उपाय करने चाहिए।

तो ये थी चर्चा आज किये जाने वाले कार्यों के बारे में और अब बात करते है आज किये जाने वाले विशेष उपायों की-

  1. आज गोवर्धन पूजा के समय जलाये गये घी के दीपक में दो गुंजा के दाने भी डाल दें और पूजा के बाद उसकी धूप को दोनों हाथों से लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए पीछे की ओर ले जायें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कभी किसी प्रकार का भय या रोग नहीं होगा।
  2. आज गोवर्धन पूजा के समय एक थाली में 5 गोमती चक्र और 5 कौड़ियां रखें और उनकी भी रोली-चावल से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके धन के साधनों में बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप अपने जीवन में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं, तो आज आपको गाय माता की सेवा करनी चाहिए। आज गाय के माथे पर तिलक लगाकर, अपने हाथों से हरा चारा खिलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।
  4. अगर आपको पेट संबंधी परेशानी बनी रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज का दिन बहुत ही अच्छा है। आज गोवर्धन पूजा के समय गोवर्धन की आकृति के पास एक थाली में आपको राहु यंत्र स्थापित करना चाहिए और उसकी विधिवत पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उस राहु यंत्र को संभालकर अपने पास रख लेना चाहिए या फिर ताबीज में भरकर अपने गले में धारण करना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपको एसिडिटी, गैस या डाइजेशन संबंधी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप अपने बच्चों के करियर को उन्नत देखना चाहते हैं, तो आज आपको विष्णु मंदिर में हरी सब्जियों का दान करना चाहिए। साथ ही विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है – ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।‘ आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का करियर खूब उन्नत होगा।
  6. आज गोवर्धन पूजा के समय एक हल्दी की गांठ, एक गोमती चक्र, कौड़ी, गुंजाफल और 5 मुखी रुद्राक्ष लेकर एक पोटली बनाएं और पूजा के बाद उस पोटली को अपने पास रख लें। अगर आप इसे अपने पास नहीं रख सकते, तो अपने घर के मंदिर में, तिजोरी में, ऑफिस के कैश बॉक्स में या अपने पर्स में भी रख सकते हैं। दरअसल ये सारी चीज़ें सौभाग्य को बढ़ाने वाली हैं और इनको एक साथ रखने से सौभाग्य में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होती है।
  7. अगर आप अन्न, धन के मामले में पहले से बहुत समृद्ध हैं और अपनी समृद्धि को यूं ही बनाये रखना चाहते हैं, तो आज आपको मंदिर में सवा किलो बाजरा या चावल का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी समृद्धि बनी रहेगी।
  8. अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार के सब सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहे, तो आज अपने घर के मुख्य द्वार पर गोबर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और उस पर थोड़ी-सी खील चिपकाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार के सब लोगों की सेहत अच्छी बनी रहेगी।
  9. अगर आप अपने घर को हर तरह के सुख-साधनों से भर देना चाहते हैं, तो आज आपको बाजरे की खिचड़ी बनाकर विष्णु मंदिर में दान करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका घर हर तरह के सुख-साधनों से सम्पन्न होगा।
  10. अगर आप अपने जीवन में मिठास भरे रखना चाहते हैं, तो आज आपको गोवर्धन पूजा के समय जलाये गये दीपक में थोड़े-से खील के दाने भी डालने चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में मिठास बनी रहेगी।
  11. अगर आपकी खाने के प्रति अरुचि बनी रहती है, आपके सामने बहुत सी चीज़ें होने के बावजूद आपको किसी भी चीज़ में टेस्ट नहीं आता है, तो आज आपको चावल, बाजरा और हरी सब्जियों को मिलाकर बना प्रसाद खाना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से खाने के प्रति आपकी रुचि पैदा होगी और आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी।

आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं

Aaj Ka Panchang 26 October 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Surya Grahan 2022: आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल और ग्रहण का समय

Bhai Dooj 2022: 26 या 27 अक्टूबर किस दिन मनाया जाएगा भाई दूज का पर्व? जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement