Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Dev Uthani Ekadashi 2023: आज बन रहा है गुरुवार और एकादशी का शुभ संयोग, जरूर करें ये काम, जीवन की समस्त समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Dev Uthani Ekadashi 2023 Upay: आज देवउठनी एकादशी के दिन किन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 23, 2023 6:00 IST
 Dev Uthani Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dev Uthani Ekadashi 2023

Dev Uthani Ekadashi And Guruwar Upay: आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और गुरुवार का दिन है। एकादशी तिथि आज रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवोत्थानी एकादशी मनाने का विधान है। देवोत्थानी एकादशी को प्रबोधिनी एकादशी और देवउठनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व है। आज के दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। इस साल का देवउठनी एकादशी और गुरुवार का शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में इस दिन विष्णु जी की पूजा से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इसके अलावा आज के दिन इन विशेष उपायों को भी जरूर करें। इन उपायों को करने से आपको समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

देवउठनी एकादशी के उपाय

1. अगर आप अपने जीवन में सौभाग्य को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी चढ़ाएं और श्री विष्णु को एकाक्षी नारियल अर्पित करें।

2. अगर आप हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, जीवन की बुलंदियों को छूना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु की मूर्ति और तुलसी के पौधे की पूजा करके, उन्हें मंदिर में दान कर दें।

3. अगर आप अपनी जिंदगी को हमेशा खुशहाल देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आटा भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर पंजीरी का प्रसाद बनाना चाहिए और उसमें केले के टुकड़े और साबुत तुलसी की पत्तियां भी डालनी चाहिए। अब भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें इस प्रसाद का भोग लगाएं। इसके बाद बाकी बचे प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें।

4. अगर आप अपनी नौकरी में अच्छी आमदनी पाना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु को हल्दी का टीका लगाएं और तुलसी दल से उनकी पूजा करें। पूजा के बाद हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें।

5. अगर आप शादीशुदा हैं और आपके शादीशुदा जीवन में कुछ परेशानी चल रही हैं, तो आज के दिन आप दोनों को मिलकर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्री विष्णु को अर्पित करना चाहिए। साथ ही मंदिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में तुलसी का पौधा रोपित करना चाहिए।

6. अगर आप अपनी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको तुलसी के पौधे की जड़ के पास एक पीले रंग का कपड़ा रखना चाहिए और तुलसी जी को मिश्री का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और वहां रखे पीले रंग के कपड़े को अगले दिन ब्राह्मण को दान कर दें।

7. अगर आपकी बेटी के विवाह में किसी प्रकार की अड़चन आ रही है, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको पांच तुलसी दल लेकर, उस पर हल्दी का टीका लगाकर श्री हरि को अर्पित करना चाहिए।

8. अगर आप अपना मनपसंद जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो आज के दिन 'ॐ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का जप करते हुए तुलसी के पौधे में केसर और थोड़े से दूध मिश्रित जल अर्पित करें। साथ ही भगवान विष्णु को भी केसर मिश्रित दूध का भोग लगाएं।

9. अगर आप अपनी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी जी को भोग के रूप में बताशे अर्पित करें और पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान विष्णु की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें और पूजा के समय कुछ सिक्के और कौड़ियां रखें। जब पूजा समाप्त हो जाए, तो उन सिक्को और कौड़ियों को संभालकर अपनी तिजोरी में रख दें।

10. अगर आप अपने दांपत्य रिश्ते को सुखमय और मधुर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी के पौधे में श्रृंगार का सामान चढ़ाकर उसकी पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद सारा सामान किसी सुहागिन महिला को भेंट कर देना चाहिए।

11. आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट न आये, आपका जीवन बिना किसी रुकावट के चलता रहे, इसके लिए आज के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के नीचे घी का एक दीपक जलाएं। संभव हो तो गाय के घी का दीपक जलाएं और तुलसी के पौधे को प्रणाम करते हुए अपने अच्छे जीवन के लिएप्रार्थना करें।

12. अगर आप अपनी संतान के दांपत्य जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को इलायची का जोड़ा अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद उस इलायची के जोड़े को अपनी संतान को प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के लिए दे दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

तुलसी विवाह के दिन बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, पूजा का मिलेगा कई गुना अधिक फल, जरूर अर्पित करें ये चीजें

Shukra Gochar 2023: इस दिन होगा शुक्र का गोचर, पलटेगी इन राशियों की किस्मत, दौलत-शोहरत की होगी बारिश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement