Monday, May 06, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, भगवान विष्णु का हमेशा बना रहेगा आशीर्वाद

Guruwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए,घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए गुरुवार के दिन आपको क्या उपाय करना चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 31, 2023 12:05 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Guruwar ke Upay: 31 अगस्त को श्रावण शुक्ल पक्ष की उदया तिथि पूर्णिमा और गुरुवार का दिन है। पूर्णिमा तिथि 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर ही समाप्त हो चुकी है, फिलहाल भाद्रपद कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि चल रही है।  31 अगस्त को स्नान-दान की पूर्णिमा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास में आने वाली पूर्णिमा श्रावण या श्रावणी पूर्णिमा कहलाती है। लिहाजा 31 अगस्त को श्रावणी पूर्णिमा है। इस दिन अलग-अलग तीर्थ स्थलों पर स्नान-दान किया जा रहा होगा। किसी भी पूर्णिमा के दिन स्नान-दान करने से जातक के जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान निकलता है तथा जीवन सुखमय बनता है। लेकिन अगर आप आज किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो इस दिन घर पर ही नहाने के पानी में कुछ बूंद गंगाजल डालकर स्नान कर, जरूरतमंद को कुछ दान करके लाभ उठा सकते हैं। 

साथ ही 31 अगस्त को शाम 5 बजकर 15 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। सुकर्मा योग के दौरान किए गए कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, अपितु कार्य शुभफलदायक होते हैं। इसके अलावा 31 अगस्त को शाम 5 बजकर 47 मिनट तक शतभिषा नक्षत्र रहेगा। वहीं आज गुरुवार का दिन भी है।  ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए,घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए,जीवन में सफलता पाने के लिए गुरुवार के दिन आपको क्या उपाय करना चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय - 

  1. अगर आप अपने व्यवहार से दूसरे लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो इस दिन विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के कुछ देर बाद ही उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में घर के सब सदस्यों और आस-पास के लोगों में बांट दें, साथ ही थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें। ऐसा करने से आप अपने व्यवहार से दूसरे लोगों को प्रभावित करने में सफल होंगे। 
  2. अगर आप बिजनेस के किसी काम से यात्रा करने जा रहे हैं और अपनी यात्रा से काम में लाभ पाना चाहते हैं तो इस दिन अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल मिलाकर स्नान करें और स्नान के बाद भगवान के आगे हाथ जोड़कर कोई पीले रंग का रुमाल या अन्य कोई पीले रंग का छोटा-सा कपड़ा लेकर गुरुवार के पूरे दिन अपने पास रखें। ऐसा करने से बिजनेस के किसी काम से की गई यात्रा से आपको लाभ जरूर होगा। 
  3. अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी कहीं गायब हो गई है, वो हर पल कुछ सोचते रहते हैं तो इस दिन आपको मंदिर में कुछ दान-पुण्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी फिर से लौट आएगी और आपके जीवन में खुशियां बढ़ती रहेंगी। 
  4. अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती, तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर उन धागों को आपस में बांध दें और मन्दिर में चढ़ा दें। साथ ही मन्दिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी और आपकी माता के बीच रिश्ते जल्द ही बेहतर होंगे। 
  5. अगर आप किसी तरह के भय आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस दिन आपको मन्दिर में पानी से भरा मिट्टी का घड़ा,यानी मटका दान करना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही भय आदि से छुटकारा मिलेगा।
  6. अगर आपकी नई-नई जॉब लगी है और आप अपने काम से सीनियर्स को खुश रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको किसी मंदिर में सवा किलो चावल का दान करना चाहिए और भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए कि ऑफिस में सीनियर्स आपसे खुश रहें। ऐसा करने से सीनियर्स आपके काम से खुश रहेंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

मरने से पहले मृत्यु के देवता यमराज व्यक्ति को देते हैं ये संकेत, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

Weekly Horoscope 28th August to 3rd September 2023:  इन 5 राशियों के लिए सप्ताह रहेगा बेहद फलदायी, शिव जी कृपा से मिलेगा धन-नौकरी, सम्मान और सफलता

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement