Friday, March 29, 2024
Advertisement

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

हनुमान चालीसा का पाठ अगर मंगलवार के दिन किया जाए तो इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। Hanuman Chalisa का पाठ करने के बाद प्रसाद में बूंदी या गुड़-चना चढ़ाना चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: April 27, 2023 13:16 IST
hanuman chalisa path rules- India TV Hindi
hanuman chalisa path rules

हिन्दू-देवताओं में प्रभु श्री राम के परम भक्त पवनपुत्र हनुमान का महत्वपूर्ण स्थान है। मान्यता है कि अगर सच्चे मन से बजरंगबली की आराधना की जाए तो मनुष्य को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल सकती है। अंजनीपुत्र हनुमान को प्रसन्न करने के लिए 'Hanuman Chalisa' का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन में आईं समस्याएं दूर हो सकती हैं और रोगों तथा मुसीबतों से भी छुटकारा मिल सकता है। लेकिन अगर आपको Hanuman Chalisa का पाठ करने का सही तरीका और नियम नहीं पता होगा तो आपको इसका सही फल नहीं मिल पाएगा। यहां हम आपको हनुमान चालीसा का पाठ करती बार करना चाहिए और इसके नियम के बारे में बताने वाले हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए

इस सवाल का जवाब खुद हनुमान चालीसा की एक पंक्ति में दिया गया है। जिसमें लिखा है, 'जो शत बार पाठ कर कोई। छूटहि बंदि महा सुख होई' इसका हिंदी में अर्थ है कि जो कोई भी व्यक्ति हनुमान चालीसा का सौ बार पाठ करता है वह बंधनो से मुक्त हो कर आनंद की प्राप्ति करता है।' हनुमान चालीसा का पाठ शास्त्रों के मुताबिक, 100 बार करना चाहिए लेकिन अगर आप ऐसा करने में असमर्थ हैं तो इसका पाठ कम से कम 7, 11 या 21 बार जरूर करें। उदाहरण के लिए आप गर्म तवे पर जितना पानी डालेंगे तवा उतनी जल्दी ठंडा होगा मतलब आप भगवान की जितनी आराधना करेंगे आपको फल भी उसी हिसाब से मिलेगा।

हनुमान चालीसा का पाठ करने की विधि (Hanuman Chalisa ke Niyam)

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले नित्यक्रिया करके स्नान करें और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। हनुमान चालीसा का पाठ जमीन पर आसन के ऊपर बैठकर करना चाहिए। बिना आसन के बैठकर पूजा करना अशुभ माना जाता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले भगवान गणेश की वन्दना करें और प्रभु श्री राम का आराधना करें। इसके बाद आप हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। 

हनुमान चालीसा का पाठ करने का सही समय

भगवान श्रीराम के परमभक्त अंजनीपुत्र हनुमान को प्रसन्न करने के लिए Hanuman Chalisa का पाठ आप सुबह या शाम के वक्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि हनुमान चालीसा का पाठ करने के पहले आप स्नान कर चुके हों। इसके साथ ही अगर आप शाम के समय में पाठ कर रहे हैं तो अपने हाथ और पैर अच्छी तरह धोकर साफ कपड़े पहनें और फिर पाठ करने के लिए बैठें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

यह भी पढ़ें: 28 April 2023 Ka Panchang: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

वास्तु टिप्स: भूलकर भी इस दिशा में न लगाए घड़ी, छा जाएंगे संकट के बादल

वास्तु टिप्स: अच्छी कमाई के बावजूद घर में बनी रहती है आर्थिक तंगी तो न हो परेशान, बस करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement