Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन जरूर करें इन चौपाइयों का पाठ, बजरंगबली पूरी करेंगे हर मनोकामना

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की उपासना और हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों की हर मुराद पूरी होती है। साथ ही हनुमान जी उन्हें बल, बुद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: April 04, 2023 11:20 IST
Hanuman Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hanuman Jayanti 2023

Hanuman Jayanti 2023:  इस साल हनुमान जयंती का पर्व 6 अप्रैल 2023 को मनाया जाएगा। हर साल चैत्र मास की पूर्णिम को हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस दिन अंजनीसुत  की विधिवत पूजा-अर्चना करने से हर मनोकामना पूर्ण होती होती। बजरंगबली के भक्तों को इस पावन दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। हनुमान जयंती के दिन व्रत रखने का भी विधान है। इसके साथ ही हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर कुछ विशेष चौपाइयों का भी पाठ करना चाहिए। इससे वायुपुत्र बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी अपार कृपा बरसाते हैं। हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करना भी काफी फलदायी होता है।

1. चौपाई- नासै रोग हरे सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बलबीरा।।

(हनुमान जयंती के दिन इस चौपाई का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए। इससे हर तरह की पीड़ा, रोग, दोष और भय दूर होता है।)

2. चौपाई- विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करिबे को आतुर।।

(हनुमान जयंती के दिन इस चौपाई का पाठ करने से विधा और धन से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। प्रभु राम का स्मरण करने से हर लक्ष्य की प्राप्ति होती है।) 

3. चौपाई- संकट तें हनुमान छुड़ावै। मन क्रम बचन ध्यान जो लावै।।

(इस चौपाई के पाठ से जीवन में आने वाली हर तरह के संकट से छुटकारा मिलता है। साथ ही हर तरह की परेशानी से लड़ने की शक्ति भी मिलती है।)

4. और मनोरथ जो कोई लावै। सोइ अमित जीवन फल पावै।।

(हनुमान जयंती के दिन इस चौपाई का पाठ करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। बजरंगबली जल्द ही भक्तों की पुकार सुन लेते हैं और सुख प्रदान करते हैं।)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 6 अद्भुत महासंयोग, इस दिन सोना खरीदने से सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रों का करें जाप, बल-बुद्धि और वैभव का मिलेगा आशीर्वाद

यदि आप भी कार या बाइक चलाते हैं तो हनुमान जयंती के दिन जरूर करें ये उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement