Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रों का करें जाप, बल-बुद्धि और वैभव का मिलेगा आशीर्वाद

Hanuman Mantra: इस साल हनुमान जन्मोत्सव 6 अप्रैल को मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इसी दिन बजरंबली का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती के दिन उनके इन शक्तिशाली मंत्रों के जाप करने से जीवन की कई तरह की बाधाएं दूर हो जाती हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 03, 2023 14:53 IST
Hanuman Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti 2023

Hanuman Jayanti 2023: इस साल 6 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। मान्यताओं के मुताबिक, चैत्र महीने की पूर्णिमा को ही भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार, यानी बजरंगबली का जन्म हुआ था। वैसे मतांतर से चैत्र पूर्णिमा के अलावा कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भी हनुमान जयंती मनाई जाती है। पौराणिक ग्रन्थों में दोनों का ही जिक्र मिलता है। लेकिन वास्तव में चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जयंती और कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को विजय अभिनंदन महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर अंजनी पुत्र बजरंबली की विशेष रूप से पूजा की जानी चाहिए। इस दिन हनुमान जी की उपासना से हर प्रकार की भय से मुक्ति मिलती है। साथ ही हर प्रकार के सुख-साधनों से फलीभूत होते हैं।

हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रों का करें जाप

1. 'ऊँ नमो हरि मर्कट मर्कटाय स्वाहा।' 

अगर हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद आम के पत्ते पर गुलाल बिछाकर, अनार की कलम से उस गुलाल पर हनुमान जी का ये चौदह अक्षरों का मंत्र लिखा जाए तो इससे व्यक्ति की हर इच्छा पूरी हो सकती है। इस मंत्र के प्रयोग से आप अपने हर कार्य को सफल बना सकते हैं।

2. 'ऊँ नमो हरि मर्कट मर्कटाय अमुकं हरि मर्कट मर्कटाय स्वाहा।'

हनुमान जन्मोत्सव के दिन इस मंत्र को भोजपत्र पर या सादे कागज पर सिंदूर से लिखकर हनुमान जी के मस्तक पर चिपकाना चाहिए और हनुमान जी की पंचोपचार से पूजा करनी चाहिए। साथ ही हनुमान जी के मस्तक पर सरसों के तेल की धारा डालनी चाहिए। ऐसा करने से शत्रुओं का नाश होता है या शत्रु अपने सारे हथियार आपके सामने डाल देता है।

3. 'हं पवन नन्दनाय स्वाहा।'

हनुमान जयंती के इस विशेष अवसर पर आपको हनुमान जी के आगे चमेली के तेल का दीपक जलाकर उनके इस दशाक्षर मंत्र का कम से कम एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। इस मंत्र का जप करने से आपको विद्या और धन की प्राप्ति होगी। नौकरी में आपको अच्छे पद की प्राप्ति होगी। साथ ही विरोधियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

4. 'ॐ नमो भगवते पंचवदनाय पूर्वकपिमुखाय ठं ठं ठं ठं ठं सकल शत्रु संहारकाय स्वाहा।'

हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का केवल 11 बार भी जप करें तो आपको ऑफिस में बैक बाइटिंग से छुटकारा मिलने के साथ ही मुकदमे में जीत हासिल होगी। इसके अलावा पड़ोसियों से या रिश्तेदारों से आपको किसी प्रकार की परेशानी महसूस हो रही है, तो उससे भी आपको राहत मिलेगी।

5. 'ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडाननाय मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा।।'

हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करने से आपको अपने आस-पास हर तरह की निगेटिविटी से छुटकारा मिलेगा।

6.  'ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय उत्तरमुखाय आदिवराहाय लं लं लं लं लं सकल संपत्कराय स्वाहा।।' 

अगर आप अपनी तिजोरियां भरना चाहते हैं, अपने धन-दौलत में वृद्धि करना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से आपकी धन-दौलत में वृद्धि होगी और आपकी तिजोरियां भरी रहेंगी।

7.  'ॐ नमो भगवते पंचवदनाय दक्षिणमुखाय करालवदनाय नरसिंहाय ॐ ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रें ह्रौं ह्रः सकल भूत प्रमथनाय स्वाहा।'

अगर आपके घर-परिवार में किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है, जिसके चलते सबका मन अशांत हो गया है तो हनुमान जयंती के दिन आपको हनुमान के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। इस प्रकार मंत्र जप के बाद हनुमान जी को पुष्प अर्पित करें।

8. 'ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय ऊर्ध्वमुखाय हयग्रीवाय रूं रूं रूं रूं रूं रुद्रमूर्तये सकलजन वशकराय स्वाहा' 

जो लोग जीवन में खूब तरक्की पाना चाहते हैं सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हैं, उन लोगों को हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान मंदिर की छत पर सवा दो हाथ लंबी लाल रंग की पताका लगानी चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 6 अद्भुत महासंयोग, इस दिन सोना खरीदने से सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: घर या ऑफिस की इस दिशा में करें पीलें रंग के मार्बल का इस्तेमाल, फिर नहीं होगी किसी चीज की कमी

Weekly Horoscope 3 to 9th April 2023: इन राशियों के लिए भारी रहेगा यह सप्ताह, धन से लेकर इन मामलों में बरतनी होगी सावधानी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement