Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 3 to 9th April 2023: इन राशियों के लिए भारी रहेगा यह सप्ताह, धन से लेकर इन मामलों में बरतनी होगी सावधानी

Weekly Horoscope 3rd to 9th April 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 03, 2023 11:40 IST
Weekly Horoscope 3rd to 9th April 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 3rd to 9th April 2023

Weekly Horoscope 3rd to 9th April 2023: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। 

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में हानिकारक ग्रह राहु पहले भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभावस्वरूप सप्ताह करियर को लेकर तनाव के चलते, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए सुकून और दिमाग को शांत करने के लिए, दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ और संभव हो तो, आप उनके साथ किसी छोटी यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति बारहवें भाव में मौजूद हैं, इसके कारण इस सप्ताह आपको अपने समय और धन, दोनों की कद्र करना सीखना होगा। अन्यथा आने वाला वक्त आर्थिक तंगी के कारण, आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। जिससे आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना होगा।  इस सप्ताह आपकी राशि के ज्यादातर विधार्थियों को, कम मेहनत के बाद भी अच्छे अंकों की सौग़ात मिल सकेगी। जिससे उनका दिन तो बनेगा ही, साथ ही घर-परिवार और समाज में भी उनकी प्रशंसा व वाह-वाही होगी। इससे छात्रों का मनोबल तो बढ़ने के साथ ही, वो पहले से और बेहतर करने में भी सफल होंगे। 

उपाय: प्रतिदिन 41 बार ॐ नमो नरसिंह रूपाय नमः का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि में हानिकारक ग्रह राहु बारहवें भाव में मौजूद है, इसके प्रभाव से यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं। जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा।इस हफ्ते आपको उन दोस्तों या रिश्तेदारों से दूर रहने की जरूरत है, जो आपका फायदा उठाते हुए, हर समय आपका धन खर्च कराने की कोशिश करते हैं। साथ ही इस राशि के जो जातक व्यवसाय करते हैं उन्हें भी सप्ताह के शुरुआती दिनों में, किसी भी तरह का निवेश करने से बचना होगा। कुल मिलाकर देखें तो पैसों के मामलों में यूं तो समय अच्छा है, परंतु आपको खुद को सावधान रखते हुए, थोड़ी अधिक सतर्कता बरतने की जरुरत रहने वाली है। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 33 बार 'ॐ दुर्गाय नम:' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति दसवें भाव में मौजूद हैं, इसके परिणाम स्वरूप आपको खेल-कूद में हिस्सा लेने की, इस सप्ताह सबसे अधिक ज़रूरत है। क्योंकि आप भी इस बात को समझते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य जीवन ही, एक अच्छे और सफल जीवन का रहस्य है। इसलिए इस बात को याद करते रहें और खुद को सेहतमंद रखने का प्रयास करें। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी, इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें।

इस सप्ताह आपका मन ऑफिस के काम में नहीं लगेगा। क्योंकि अपने करियर को लेकर आपके मन में कुछ दुविधा होगी, जो आपको एकाग्र नहीं होने देगी। आपकी चंद्र राशि के अनुसार केतु पांचवें भाव में मौजूद हैं इसलिए अपने मन को केंद्रित रखने के लिए, आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। इस सप्ताह सभी छात्रों को खासतौर से सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये, वो ध्यान और योग का सहारा लें और स्थितियां अगर विपरीत हों तो हमेशा जल्दबाजी में प्रतिक्रिया देने की जगह, खुद को शांत रखने की कोशिश करें। 

उपाय: रोजाना विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करने के लिए, अतिरिक्त प्रयास और ऊर्जा का इस्तेमाल करते दिखाई देंगे। परन्तु इस दौरान आपको ये समझना होगा कि सामाजिक मेलजोल बढ़ाने से ज्यादा, आपके लिए अपनी सेहत को प्राथमिकता देना जरूरी है। इसलिए अपनी ऊर्जा को बचाते हुए, उसे अपनी सेहत में सुधार लाने के लिए इस्तेमाल करें। आपकी चंद्र राशि में शनि आठवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से इस राशि वालों का आर्थिक पक्ष आखिरकार कई उतार-चढ़ावों के बाद, सामान्य होता दिखाई देगा। क्योंकि संभावना है कि, सप्ताह के शुरुआती दिन भले ही आपको ठीक-ठाक फल न दें, लेकिन धीरे-धीरे आपके पास अलग-अलग संपर्कों से धन आता प्रतीत होगा। 

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति नौवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए भाग्य का उचित लाभ उठाते हुए, इस हफ्ते अपने धन की बचत करने की ओर ही अपने प्रयास करें। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र अथवा अपनी शिक्षा के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो, काफी हद तक आपको इस सप्ताह इन परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही आप अपनी वाणी के बल पर इस अवधि में लोगों को अपना बना लेंगे और उनके मन के हर मतभेद को दूर कर शांति और सद्भाव स्थापित करने में सफल होंगे।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार 'ॐ वायुपुत्राय नमः' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में हानिकारक ग्रह राहु नौवें भाव में मौजूद हैं, इसके कारण इस सप्ताह आपकी सेहत कुछ नगवारा गुजरेगी, इस कारण ज़्यादा यात्रा करना आपके स्वभाव में कुछ झुंझलाहट भी पैदा कर सकता है। ऐसे में सबसे अधिक अपनी सेहत को महत्व देते हुए, यात्रा करने से परहेज करें। इस सप्ताह आपको इस बात को समझने की आवश्यकता होगा कि, आपका पैसा तभी आपके काम आएगा, जब आप उसको संचित करेंगे। समय रहते अगर आप इस बात को भली भांति जान लें तो ही आपके लिए बेहतर है, नहीं तो आपको आने वाले समय में इसी बात को लेकर पछताना तक पड़ सकता है। 

इस राशि के कई छात्र अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर, इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा करते दिखाई देंगे। हालांकि उन्हें इस बात को भी याद रखने की ज़रूरत होगी कि, ऐसा ज़रूरी नहीं होता कि हर समय आपको इच्छानुसार ही फलों की प्राप्ति हो। क्योंकि कई बार हम असफल होकर भी, जीवन में बहुत कुछ सीखते हैं। 

उपाय:ॐ भास्कराय नमः का नित्य 19 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। चंद्र राशि में हानिकारक ग्रह राहु के आठवें भाव में होने के कारण इस सप्ताह आप घर-परिवार की साज-सज्जा या उसकी मरम्मत को लेकर, अपना बहुत धन खर्च कर देंगे। इसका अंदाज़ा आपको शुरुआत में भले ही न हो, लेकिन ये खर्च आपके आने वाले समय में आर्थिक तंगी उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनकर उभरेगा।  यह हफ्ता आपकी उच्च शिक्षा के लिए, सामान्य से बेहतरीन रह सकता है और बहुत समय से यदि आप अपनी उच्च शिक्षा को लेकर कोई प्रयास कर रहे हैं तो, योग बन रहे हैं कि आपको उसमें इस दौरान पूर्ण रूप से सफलता मिल सकती है। 

उपाय: माता चंडी के लिए मंगलवार को यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि पांचवें भाव में मौजूद हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस हफ्ते आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आने की आशंका न के बराबर ही रहेगी। जिसके चलते अधिकांश समय आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आप भौतिक और मानसिक दोनों पक्षों से सबल रहेंगे और ऊर्जा के साथ एक उत्तम और स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाएंगे। हालांकि आपको कुछ घबराहट की शिकायत रह सकती है, इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें, ताकि आप अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाए। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह कई छात्रों की छुट्टी का ज्यादातर समय घरेलू वस्तुओं की मरम्मत करने की कोशिश में ज़ाया हो जाए, जिससे छात्रों को कुछ बुरा लग सकता है। ख़ास तौर पर तब जबकि वह चीज ठीक भी न हो। 

उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में राहु छठे भाव में मौजूद हैं, इसके कारण इस सप्ताह ज्यादा शराब पीकर तेज गाड़ी चलाना, आपको भारी पड़ सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस लापरवाही के कारण कई जातकों को धन हानि होने के साथ ही, सेहत से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। आपकी चंद्र राशि में केतु बारहवें भाव में मौजूद हैं, और इसके प्रभाव अनुसार अपना धन किसी भी प्रकार की कमेटी या किसी भी ग़ैरक़ानूनी निवेश में लगाने से बचें, चाहे फिर आपको उसका अच्छा मुनाफा भले ही दिखाई दे रहा है। क्योंकि संभव है कि शुरुआत में आपको अपना धन सुरक्षित दिखाई दें, लेकिन बाद में उससे आपको कोई बड़ा नुकसान मिल सकता है। इस राशि के वो जातक, जो पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें इस सप्ताह और अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। क्योंकि संभव है कि किसी दस्तावेज की कमी के कारण, आपको निराशा हाथ लगें। ऐसे में अगले मौके तक, निरंतर प्रयास करते हुए, उसे अपने हाथ से नहीं जाने देने की कोशिश करें। 

उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के जो जातक 50 की उम्र पार कर चुके हैं, उन्हें तंत्रिका तंत्र और पाचन से जुड़ी अपनी पूर्व की दिक्कतों से इस दौरान कुछ समय के लिए निजात मिल सकेगी। क्योंकि उनके द्वारा अच्छी दिनचर्या को अपनाना, उन्हें इन परेशानियों से पार दिलाने में मददगार सिद्ध होगा। आपकी चंद्र राशि में हानिकारक ग्रह राहु पांचवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार के संदिग्ध आर्थिक लेन-देन से, दूर रखने की सलाह दी जाती है। इसके लिए शुरुआत से ही खुद को सावधान रखें और थोड़े से पैसों के लालच में आकर कोई भी गैरकानूनी कार्य न करें। इस सप्ताह शिक्षार्थियों को अपने पारिवारिक जीवन में चल रही, उठा-पथक के कारण बहुत-सी परेशानियों का सामना करना होगा। जिस कारण वो अपना मन पढ़ाई की ओर केंद्रित रखने में भी खुद को, पूरी तरह असफल पाएंगे। 

उपाय: रोज़ाना 21 बार ॐ बृं बृहस्पतये नमः का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal- मकर साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में राहु चौथे बाव में मौजूद हैं, इसके कारण कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक्कत महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया निवेश, आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफा ला सकता है। ऐसे में अपने धन को सही जगह पर निवेश करें और कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लेते हुए, धैर्य का परिचय दें। क्योंकि जब आपका दिल और दिमाग शांत होगा, तभी आप अपने लिए कोई सही और बेहतर निर्णय ले सकेंगे। आपकी चंद्र राशि के अनुसार शनि दूसरे भाव में मौजूद हैं, इसके कारण इस सप्ताह करियर में आगे बढ़ने की आपकी चाह आपको कार्यक्षेत्र और निजी जीवन दोनों में अपने करीबियों से दूर कर सकती है। जिससे आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, परंतु अपना ये अकेलापन आप दूसरों के साथ साझा करने में भी हिचकिचाएंगे। 

उपाय: रविवार के दिन विकलांग लोगों को भोजन कराएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करते हुए, सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। ऐसे में अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें, और अच्छी दिनचर्या को अपनाएं। अन्यथा आपको भविष्य में कुछ परेशानियों से, दो-चार होना पड़ सकता है। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति दूसरे भाव में मौजूद हैं, इसके परिणामस्वरूप आपकी मनोकामनाएं इस सप्ताह दुआओं के जरिए, पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ आएगा। क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिससे आपके पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी और आप अपने हर ऋण को चुकाने में सफल रहेंगे इस सप्ताह नई तकनीकों को सीख कर, यदि आप उसे अपनी पढ़ाई में इस्तेमाल करेंगे, तो ही आप दूसरों से आगे निकल सकते हैं। खासतौर से वो जातक जो किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें नई तकनीक को अपनाने और अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने की ज़रूरत होगी। 

उपाय: शनिवार के दिन जरूरतमंदों को गेहूं दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

यदि आपकी तबियत खराब थी तो, आपको इस सप्ताह ऐसी चीज़ों व गतिविधियों पर काम करने की ज़रूरत होगी, जिससे आपकी सेहत में सुधार आ सकें। इसलिए खुद को सेहतमंद रखने के लिए, अपनी खराब आदतों में सुधार लेकर आएं और अच्छा खान-पान लेते हुए, खुद को अधिक मसालेदार भोजन से भी दूर रखें। आपकी चंद्र राशि में केतु आठवें भाव में मौजूद हैं, जिसके कारण इस हफ्ते आपको खासतोर पर, हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना होगा। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प ये रहने वाला है कि, आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएं, क्योंकि इससे आपको सुकून के साथ-साथ, अपनी सोचने की क्षमता में भी विकास करने का अवसर मिल सकेगा। इस सप्ताह उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को, बेवजह अपने मन में शक पैदा करने से बचना होगा। क्योंकि ऐसा करने से बेहतर है कि आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने मन में उठ रहे सवालों को हल करें, और जरूरत पड़े तो किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेते हुए अपनी योग्यता बढ़ाएँ। 

उपाय: बृहस्पतिवार को बुजुर्गों से आशीर्वाद लें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

व्यापार के लिए कैसा रहेगा नया सप्ताह? जानिए क्या-क्या बरतनी होगी सावधानी और कैसे मिलेगा लाभ

करियर और शिक्षा के लिहाज से कैसा रहेगा यह सप्ताह, जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Health Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन राशि वालों को फिटनेस पर देना होगा खास ध्यान, मानसिग स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement